भीलवाड़ा

बरस-बसर म्हारा इंद्रराजा , दो दिन बाद मानसून आने की संभावना

Bhilwara News। बरस बरस म्हारा इंद्रराजा राजा तू बरसा म्हारो काज सरया ऐसे ही राजस्थानी गीत कू साथ आमजन और किसान को अब बारिश का इंतजार है । प्रदेश में मानसून की गति धीमी पडऩे से पड रही उमस व तेज गर्मी से आमजन और किसान बहुत परेशान है ।

कई किसानों ने तो पहली बारिश के साथ ही बुवाई शुरू कर दी थी, मगर मानसून की लेट लतीफी से बोयी गई फसल भी चौपट होने के आसार बने है।

मौसम आगामी तीन चार दिनों में मानसून के फिर से सक्रिय होने के आसार जता चुका है। मगर कुदरत के आगे मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी कभी फीकी पड़ जाती है।

अमूमन राजस्थान में मानसून 15 जुलाई के आसपास ही सक्रिय होता देखा गया है। सावन का माह भी लगने वाला है। आषाढ़ बीत चुका है।

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को पूर्वाही चलने से मानूसन सक्रिय होगा। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से चली हवाओं का पैटर्न बदल कर पश्चिम की तरफ हो गया है ।

जिससे मानसून के सक्रिय होने की संभावना है। राजस्थान में 10 जुलाई से मेहर बरसेगी और विभाग की माने तो मात्र दो-तीन दिन बाद जमकर बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार इससे राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

मौसम शुरू होने का पूर्वानुमान है। मानसून की एक बार एंट्री होने के बाद तीन-चार दिन तक बारिश का सिलसिला बना रहेगा। इस दौरान तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट आएगी, जिससे लंबे समय से चली आ रही उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम