भीलवाड़ा कलेक्टर नमित मेहता ने शहर में सफाई व्यवस्था, अतिक्रमण हटवाने, आवारा पशुओं की समस्या का समाधान, डोर टू डोर कचरा संग्रहण की व्यवस्था को दुरुस्त करने की दी हिदायत

जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

भीलवाड़ा / जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में संपर्क पोर्टल पर विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों, फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति सहित अन्य विषयों पर चर्चा की गई।

जिला कलेक्टर ने बैठक में नगर परिषद आयुक्त हेमाराम को शहर में सफाई व्यवस्था, अस्थाई अतिक्रमण हटाने, डोर टू डोर कचरा संग्रहण, आवारा पशुओं की समस्या के समाधान और शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर दिशा निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि जो लोग आदतन अपने पालतू पशुओं को शहर में खुला छोड़ते है, उन पर पेनल्टी की कार्रवाई की जाए। जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश देते हुए ।

कहा कि शहर के सभी व्यस्त इलाके जहां दिन में लोगों की आवाजाही ज्यादा हैं और अन्य व्यावसायिक स्थानों पर रात्रिकालीन सफाई की व्यवस्था शुरू की जाए।

साथ ही उन्होंने शहर में केबिन, दुकानों के बाहर सड़क पर रखे सामानों, रेस्टोरेंट और ढाबों द्वारा किए गए अस्थाई अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देशित किया। मेहता ने डोर टू डोर कचरा संग्रहण, वेंडिंग जोन और नॉन वेंडिंग जोन निर्धारित करने, आवारा पशुओं की समस्या के समाधान हेतु निर्देशित किया।

30 दिन मे हो निस्तारण

जिला कलक्टर मेहता ने बिजली विभाग, नगर परिषद, कृषि, पशुपालन, सहकारिता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पीएचईडी, चिकित्सा विभाग, कृषि, उद्यानिकी सहित अन्य विभागों के संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों की प्रगति की जानकारी ली और अधिकारियों को 30 दिन से अधिक लंबित प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने के दिशा-निर्देश दिए।

साथ ही कहा कि संपर्क पोर्टल पर किए गए निस्तारण की समीक्षा की जाएगी और अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।

आयुष्मान भारत की ईकेवाईसी शत- प्रतिशत पूर्ण करने के दिए निर्देश

जिला कलक्टर मेहता ने बैठक में सीएमएचओ को जिले में ई-केवाईसी तथा आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड वितरण के निर्धारित लक्ष्यों को समयावधि में शत-प्रतिशत पूरा करने के लिए निर्देशित किया। पीएमओ डॉ अरुण गौड़ ने विभाग की 100 दिवसीय कार्ययोजना की जानकारी दी।

जिला कलक्टर ने एसई, पीएचईडी को जल जीवन मिशन की नियत बैठके करवाने को निर्देशित किया। उन्होंने उप निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को पेंशन वेरिफिकेशन के पेंडिंग प्रकरणों को एसडीएम और शहरी क्षेत्रों में नगर निकायों के सहयोग से शत प्रतिशत करवाने के लिए निर्देशित किया।

स्कूलो मे साइकिले शीघ्र वितरित हो

मेहता ने सीडीईओ श्रीमती अरुणा गारू को स्कूलों ने साइकिल वितरण के कार्य में तेजी लाकर समय पर पूर्ण करवाने के लिए निर्देशित किया।

जिला कलक्टर ने संयुक्त निदेशक, कृषि विभाग को जिले में मॉडल फार्म विकसित करने और उन्नत कृषि को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्यानिकी विभाग के अधिकारी को फार्म पौंड और अन्य योजनाओं ने अनुदान राशि में विलंब न करने के लिए निर्देशित किया। सांख्यिकी विभाग के अधिकारी नाहर सिंह से बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा की।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने विभागीय अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि वे साप्ताहिक समीक्षा बैठक में निर्धारित तिथि एवं समय पर अपने विभाग की प्रगति, अनुपालना रिपोर्ट के साथ स्वयं उपस्थित होना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

इस दौरान बैठक में एडीएम सिटी श्रीमती वंदना खोरवाल, यूआईटी सचिव अभिषेक खन्ना, एसडीएम सहित विद्युत, पेयजल, पीडब्ल्यूडी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम