भीलवाड़ा

भीलवाड़ा विस उपचुनाव – जातिगत आधार पर मतदाताओं को रिझाने की कोशिश खेल ,भीतरघात ले डूबेगा भाजपा को

Bhilwara । भीलवाड़ा जिले की रायपुर सहाड़ा विधानसभा (Raipur Sahada Assembly) के लिए चल रहे उपचुनाव (Bye election) में इस सीट पर अपना कब्जा करने के लिए भाजपा जातिगत समीकरण के आधार पर मतदाताओं को रिझाने के लिए संबंधित जातियों से ताल्लुक रखने वाले भाजपा के नेताओं को बुलाकर आम सभाएं, रोड शो और

प्रेस कॉन्फ्रेंस जैसे कार्यक्रम करवा रही है लेकिन इस सब के बाद भी वर्तमान हालात के मध्य नजर भाजपा को भाजपा का ही भितरघात ले डूबेगा ।

भाजपा जातिगत आधार पर मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए नेताओं के दौरे क्षेत्र में करवा रही हैं । जाट मतदाताओं को रिझाने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री मंत्री कैलाश चौधरी (Union Minister for Agriculture Kailash Chaudhary) को लाया गया लेकिन भाजपा यहां गणित में फैल रही जाट मतदाता पूरी तरह से बढ़ चुका है।

हनुमान बेनीवाल(Hanuman Beniwal) जाट मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए काफी हद तक सफलता की ओर है और बेनीवाल ने अपनी पार्टी से भाजपा के ही पूर्व विधायक का चुनाव लड़ने वाले रूप लाल जाट के भाई बद्री जाट को मैदान में उतारा ।

राजपूत समाज के मतदाताओं को रिझाने के लिए भाजपा ने महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया(Maharaj Jyotiraditya Scindia) का गंगापुर में दौरा कराते हुए आम सभा कराई लेकिन आश्चर्य की बात है कि एक तरफ जा राजपूत वर्ग का प्रतिनिधित्व करने वाले सिंधिया आमसभा कर रहे थे ।

उसी समय दूसरी ओर राजपूत समाज गंगापुर (Rajput Samaj Gangapur)के मुख्य चौराहे पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष डॉक्टर सतीश पूनिया का पुतला जलाते हुए संकल्प लिया कि इस उपचुनाव में व भाजपा के पक्ष में मतदान नहीं करेंगे और इस संबंध में राजपूत समाज की बीती रात को भी बैठक हुई और ।

इसकी अगुवाई श्री करणी सेना के प्रदेश अध्यक्ष योगेंद्र कटार कर रहे हैं ऐसे में राजपूत समाज के मतदाताओं से भी भाजपा वंचित रहेगी जो अब तक राजपूत समाज भाजपा के पक्ष में था वह भाजपा के खिलाफ दूसरा भाजपा ने राजस्थान में अपना वर्चस्व रखने वाली पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को भी इस उपचुनाव से दूर रखा जो स्वयं राजपूत समाज का भी प्रतिनिधित्व करती हैं भाजपा के लिए यह भी एक नुकसानदेह साबित होगा ।

इस विधानसभा क्षेत्र में जाट समाज के बाद सर्वाधिक मतदाता ब्राह्मण समाज के हैं और ब्राह्मण समाज के मतदाताओं को रिझाने के लिए भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व कैबिनेट मंत्री अरुण चतुर्वेदी को आज गंगापुर दौरा कराकर रोड शो कराया जा रहा है लेकिन क्षेत्र का ब्राह्मण समाज का मतदाता इस बार कांग्रेस को अधिक सहयोग करेगा ।।

भाजपा ने एसटी एससी के मतों को अपने पक्ष में करने के लिए जिला प्रमुख वरजी बाई भील का चेहरा आगे किया है ताकि कांग्रेस को इससे नुकसान हो और भाजपा को इसका लाभ मिले लेकिन भाजपा की यहां गणित फेल होती नजर आ रही है एसटी एससी के मतदाताओं पर बरजी भील के चेहरे का कोई प्रभाव नहीं है ।

माली समाज ने पहले ही घोषणा कर दी है और भाजपा को इसका फायदा नहीं मिलेगा ।

अब बात करें भाजपा के भितरघात की विधानसभा का आम चुनाव लड़ने वाले रूप लाल जाट को भाजपा ने दरकिनार कर डॉ रतन लाल जाट को टिकट दिया इससे भाजपा का एक बड़ा गुट नाराज है । दिखावे और अनुशासन के नाते ऊपरी तौर पर वह गुट भाजपा के साथ बैठकों में सभाओं में और दोनों में जरूर नजर आ रहा है लेकिन मतदान मैं वह असहयोग करेगा।

भाजपा के स्तंभ माने जाने वाले संगठन भी इस बार इस चुनाव में भाजपा के पक्ष में मैदान में नहीं है और उनका मौन ही इस बात का संकेत है कि वह विरोध में है और इसका नुकसान भाजपा को होगा कुल मिलाकर इस चुनाव में गणितीय है कि भाजपा को भाजपा कहा भितरघात ही ले डूबेगा

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम