भीलवाड़ा

भीलवाड़ा में दो स्कूल के प्रिंसिपल को मिलेगे नोटिस, 3 दिन में सुधार नही तो कार्रवाई

Bhilwara News।भीलवाड़ा जिले की 2 स्कूलों में आज एडीपीसी और एपीसी द्वारा किए गए आकस्मिक निरीक्षण के दौरान स्माइली कार्यक्रम के प्रति लापरवाही सहित कई कमियां और खामियां पाई गई है । इन दोनों स्कूलों के प्रिंसिपल को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाएंगे और 3 दिन में सुधार नहीं होने पर इनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी ।

सरकार द्वारा 18 जनवरी से स्कूल खोलने के बाद स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण करने के जारी दिशा निर्देशों के तहत आज एडीपीसी प्रहलाद पारीक और एपीसी श्रीमती गरिमा व्यास ने जिले की गुरला राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा लाखोला स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय और सहाडा के बाविका हॉस्टल का आकस्मिक निरीक्षण किया।

एडीपीसी प्रहलाद पारीक ने बताया कि गुरला राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में निरीक्षण के दौरान विद्यालय में जहां गंदगी का आलम था ।

वही क्लास रूम में भी साफ सफाई की व्यवस्था नहीं थी उन्होंने विद्यार्थियों के परिजनों को फोन लगाकर शिक्षकों द्वारा घर आकर गृह कार्य देने और विद्यार्थियों के अध्ययन संबंधी समस्याओं के समाधान करने की जानकारी पूछी तो परिजनों ने संतोषप्रद जवाब नहीं देते हुए बताया कि शिक्षक तो घर पर नहीं आते थे लेकिन उनके बच्चे ही स्कूल में जाकर गृह कार्य लेते और पूछते थे एडीपीसी ने बताया कि उन्होंने विद्यालय के प्रिंसिपल नीलम पुरोहित से भी जानकारी ली दिशा निर्देश दिए ।

एडीपीसी पारीक ने बताया कि इसके बाद लाखोला स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया गया जहां पर कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करते हुए विद्यार्थियों को कमरों में पास पास बिठा रखा था और कमरे बंद कर रखे थे ।

इस पर उन्होंने वहां पहुंचते ही कमरे खुलवाए तथा बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग की गाइडलाइन के तहत बिठाने की व्यवस्था कराई यहां पर भी उन्होंने स्माइली प्रोजेक्ट के तहत परिजनों को फोन किया और जानकारी चाहिए लेकिन यहां पर भी संतोषप्रद जवाब नहीं मिल पाया पारीक ने बताया कि इसके बाद सहाड़ा स्थित राजकीय बालिका छात्रावास का भी निरीक्षण किया जहां उन्हें सारी व्यवस्थाएं एकदम व्यवस्थित और माकूल मिली ।

 

एडीपीसी पारीक ने बताया कि गुरला और लाखोंला स्कूल के प्रिंसिपल को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा साथ ही उन्हें 3 दिन की चेतावनी भी दी गई है कि वह इन 3 दिनों में यह सारी कमियां और व्यवस्थाओं को सुधारने इसके बाद फिर निरीक्षण होगा और अगर यह कमियां पुनः पाई जाती है तो उनके खिलाफ कार्यवाही की अनुशंसा की जाएगी ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम