भीलवाड़ा राजस्थान

बरसात से बर्बाद हुई फसलो का मुआवजा दिलाने एवं पूर्व विधायक मीणा की प्रतिमा स्थापित करने मांग, दिया ज्ञापन

जहाजपुर (आज़ाद नेब) बेमौसम बारिश से हुई बरसात से बर्बाद हुई फसलो का मुआवजा दिलाने एवं पूर्व विधायक मीणा की प्रतिमा स्थापित करने मांग को लेकर आज उपखंड अधिकारी दामोदर सिंह को भाजपाइयों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

एसटी मोर्चा जिलाध्यक्ष महेंद्र मीणा ने बताया कि दशहरा से पूर्व ओर दशहरा के समय हुई बेमोसम बरसात से क्षेत्र के किसानो की बची कुची शत प्रतिशत फसले पूरी तरह से बर्बाद हो गई खास तोर से उड़द, मूंग, जवार ओर मक्का की फसले पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।

अभी भी कई खेतो में बरसात का पानी भरा हुआ है। फसले पूरी तरह से बर्बाद होने से किसानो की कमर टूट गई ओर किसान पूरी तरह से बर्बादी के कगार पर खडा हुआ है। क्षेत्र में असमय हुई बरसात से क्षेत्र का किसान पूरी तरह से आर्थिक रूप से तबाह हो गया है।

बरसात के मोसम में जो खेत खाली पड़े थे उन खेतो में किसानो ने नवरात्र के समय सरसो की फसल काश्त की वो भी बरसात के चलते उग नहीं पाई ओर किसानो को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा। कई किसानो को तो दोहरी मार का सामना करना पडा।

जहाजपुर क्षेत्र में अधिकतर किसान निवास करते हे ओर दलित, वंचित ओर शोषित वर्ग का किसान पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। क्षेत्र के आम लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि और पशुपालन है।

पहले ही किसान गौ माता में लंपी रोप से दुखी है ओर उपर से बेसोसम बरसात ने किसानो की हालात खराब कर दी है। क्षेत्र के किसान भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के बेनर तले से मांग करते है कि आप द्वारा घोषित गिरदावरी पांच दिन में करवाई जावे ओर किसानो को दीपावली पूर्व ही मुआवजे की राशि दी जावे वरना किसानो की दीवाली काली हो जायेगी।

साथ ही हम इस ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि दीपावली पूर्व किसानो को आर्थिक पेकेज जारी किया जावे अन्यथा किसान आर्थिक रूप से पूरी तरह से तबाही के कगार पर खड़े हो जाएंगे।

चावण्डिया चोराहा पर जहाजपुर के जन नेता एवं विकास पुरूष स्व० शिवजीराम जी मीणा की मूर्ति स्थापित किया जाना प्रस्तावित है। इस हेतु श्रीमान से निवेदन है कि आप मूर्ति स्थापना की इजाजत नियमानुसार प्रदान करावे मूर्ति ओर स्थापना में होना वाला समस्त वहन जहाजपुर क्षेत्र की जनता वहन करेगी।

तत्काल प्रभाव से किसानो को आर्थिक – सहायता व नुकसान हुई फसलो का मुआवजा देने के साथ ही आगामी फसल काश्त के लिए निशुल्क खाद-बीज की व्यवस्था सरकार करे अन्यथा मजबूर होकर किसानो को दीपावली बाद आन्दोलन करना पडेगा।

इनका कार्यक्रम में ना आना बना चर्चा का विषय

भाजपा विधायक गोपीचंद मीणा एवं भाजपा जिला महामंत्री वेद प्रकाश खटीक, नगर पालिका चेयरमैन नरेश मीणा, सहित क्षेत्र के भाजपा के पदाधिकारी का कार्यक्रम में ना आना पार्टी कार्यकर्ताओं में नगर में चर्चा का विषय रहा।

ज्ञापन देने के दौरान भाजपा एसटी मोर्चा प्रदेश कार्य समिति सदस्य शैतान सिह मीणा, भाजपा एसटी मोर्चा के जिला अध्य्क्ष महेंद्र मीना मीणा, मीणा समाज के पूर्व अध्य्क्ष रामप्रसाद मीणा, पूर्व उप प्रधान अंजनी शर्मा,

पंचयात समिति सदस्य बनवारी शर्मा, रामप्रसाद टांक, महेंद्र मीणा बिंधयाभाटा, सरपंच मोहन लाल गुर्जर, सतीश शिवजीराम मीना, नेमीचंद श्रीमाल, पंकज शर्मा, रामराज मीना, भाजपा के रमेश पारीक, अनील शर्मा, पूर्व सरपंच खेमराज मीणा, विमलेश मीना, महिपाल सिह, रमेश पारीक, गुरुदयाल मीणा सरपंच श्याम लाल, रामराज मीणा मौजूद रहे।

Azad Mohammed nab
आज़ाद मोहम्मद नब में दैनिक रिपोर्टर्स के आलावा एडिटर स्मार्ट हलचल, रिपोर्टर HNN news, tv100 के साथ काम करता हू .पत्रकारिता से आमजन की बात प्रशासन तक पंहुचाना मेरा मकसद है . whatsapp 8890400865, 8058220365