सीबीईओ के फर्जी साइन कर बाबू ने बनाया प्रिंसिपल का हजारों का बिल कार्यवाहक सीबीईओ व प्रिंसिपल मामले को दबाने की कोशिश में

Dr. CHETAN THATHERA

भीलवाड़ा। शिक्षा विभाग में विशेष कर भीलवाड़ा जिले के कोटडी ब्लॉक के सांखडा सरकारी स्कूल में फर्जीवाड़ा रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है इस स्कूल में अब एक और फर्जीवाड़ा सामने आया है जब स्कूल के एक बाबू ने मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (सीबीईओ) के फर्जी हस्ताक्षर कर प्रिंसिपल का 15 दिन का समर्पित अवकाश स्वीकृत कर दिया और उसका बिल बनाकर भुगतान के लिए ट्रेजरी अर्थात कोषालय भेज दिया जहां इस फर्जीवाड़ी का खुलासा हुआ।

जिले के कोटडी ब्लॉक के सांखडा गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सांखडा का कनिष्ठ लिपिक ( बाबू) अवधेश क्षौत्रिय ने स्कूल के ही अपने प्रिंसिपल त्रिलोकनाथ श्रीवास्तव के 15 दिन के समर्पित अवकाश (मई माह) की स्वीकृति के लिए ब्लॉक शिक्षा अधिकारी समग्र शिक्षा कोटडी(सीबीईओ) जो वर्तमान में जीवका खेड़ा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल सत्यनारायण शर्मा कार्यवाहक सीबीआई के पद पर है।

Advertisement

को भेजे बिना ही उनके फर्जी हस्ताक्षर कर समर्पित अवकाश स्वीकृत कर दिया और उसका बिल जो करीब ₹60000 से अधिक का है बनाकर प्रिंसिपल के हस्ताक्षर से भुगतान के लिए ट्रेजरी अर्थात कोषालय भेज दिया ।

S.C.G.C.I SCHOOL TONK
ADVERTISEMENT

लेकिन कोषालय के कर कार्मिको ने अपनी चतुर कार्य शैली के कारण इस फर्जी बिल को पकड़ लिया क्योंकि इस बिल पर जो फर्जी हस्ताक्षर सीबीईओ के हुए थे वह मिलान नहीं हुए और जो क्रमांक डाला गया था वह भी फर्जी पाया गया इस पर ट्रेजरी के कार्मिकों ने मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सत्यनारायण शर्मा से संपर्क किया और बताया तो उन्होंने वह हस्ताक्षर उनके होने से इनकार कर दिया और फर्जी बताया तब ट्रेजरी ने इस बिल को रोक दिया।

सवाल जो प्रिंसिपल को संदेह के घेरे मे डालता

सवाल यह उठता है कि स्कूल के प्रिंसिपल त्रिलोक नाथ श्रीवास्तव को अपने ही अधिकारी कार्यवाहक मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के हस्ताक्षर का पता नहीं है ऐसा हो नहीं सकता ? और यही नहीं बाबू ने बिल बना दिया और पास भी उन्हीं के आईडी से किया गया पासवर्ड ओटीपी भी उन्होंने ही बाबू को दी तब भी पता नहीं चला आखिर क्यों और कैसे ?

पहले भी हुआ फर्जीवाड़ा

विदित है की इसी स्कूल में करीब सन 2020 मे इसी स्कूल के ही बाबू रत्नों खटीक ने वेतन बिल मे करीब 10 लाख से अधिक का फर्जीवाड़ा किया था।

इनकी जुबानी

गलती से हो गया है इस मामले में जांच कमेटी बनाई है जांच कराएंगे

सत्यनारायण शर्मा

कार्यवाहक मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कोटडी जिला शाहपुरा

जब बिल बना तब मैं छुट्टी पर था और मुझे कार्यवाहक मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी से इस संबंध में जानकारी मिली तो मैं संबंधित बाबू अवधेश को नोटिस देखकर जवाब तलब किया है।

त्रिलोकनाथ श्रीवास्तव 

प्रिंसिपल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सांखडा ब्लाक कोटडी जिला शाहपुरा

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम