भीलवाड़ा राजस्थान

चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान

भीलवाड़ा / संभागीय आयुक्त बी.एल. मेहरा ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की।

संभागीय आयुक्त मेहरा ने लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए किए गए कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अंतर्गत बकाया भू आवंटन प्रकरणों की समीक्षा की। जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने बैठक के दौरान मेहरा को विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं की प्रगति के बारे में अवगत कराया।

संभागीय आयुक्त ने जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू से जिले में कानून व्यवस्था को लेकर जानकारी ली तथा आगामी त्योहारों के मध्यनजर अनुकूल व्यवस्था बनाए रखने को निर्देशित किया।

मेहरा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ‘‘कोई भूखा ना सोए’’ के संकल्प के साथ प्रारंभ की गई इंदिरा रसोई योजना की प्रगति को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने इंदिरा रसोई योजना में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत कार्यों की संख्या बढ़ाने तथा अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का फायदा मिले इसके लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।

 

संभागीय आयुक्त ने सीएमएचओ डॉ. मुश्ताक खान को जिले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े अस्पतालों की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए निर्देशित किया ताकि आमजन जानकारी के अभाव में योजना के लाभ से वंचित नहीं हो। मेहरा ने कहा की ग्राम स्तर पर यह जानकारी आमजन तक पहुंचाएं। सीएमएचओ डॉ मुस्ताक खान ने बताया की 2 अक्टूबर को ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा।

जिसके माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से वंचित आमजन का अधिकाधिक पंजीयन कर योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चिरंजीवी योजना से संबंधित किसी भी सहायता व शिकायत के लिए जिला स्तर पर गठित कन्ट्रोल रूम नम्बर 01482-232643 पर आमजन सम्पर्क कर सकते है जिसका समाधान 2 घंटे के भीतर कर दिया जाता है।

 मेहरा ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, शिक्षा विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, उद्योग विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग, वन विभाग, ऊर्जा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।

उन्होंने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में शत प्रतिशत विवाह पंजीयन करवाने को कहा ताकि आमजन राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आदि का लाभ ले सके।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के अधिकारी से ई-मित्र प्लस मशीनों का उपयोग करने संबंधी दिशा निर्देश भी श्री मेहरा ने दिए। साथ ही इन मशीनों के उपयोग की जानकारी का आमजन में प्रचार प्रसार की बात कही। उन्होंने आधार अपडेशन से संबंधित कार्यों के लिए जिले में संचालित आधार केन्द्रों की जानकारी का व्यापक प्रचार प्रसार करने की बात कही।  

विभिन्न विभागों द्वारा किये गए कार्यों की उत्कृष्ट प्रगति को लेकर मेहरा ने कहा कि अधिकारी इसी प्रकार प्रयास करें और पात्र आमजन को सरकारी योजनाओं से अधिकाधिक लाभान्वित करें।

बैठक में सम्भागीय आयुक्त ने पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक दुर्गा लाल रेगर को जिले के गौशाला संचालकों के साथ नियमित बैठक कर लंपी रोग की रोकथाम के संबंध में प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) डॉ. राजेश गोयल, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर उत्तम सिंह शेखावत सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम