Bhilwara /घर-घर सर्वे हो, मास्क की दरे अधिक न वसूली जाए- कलेक्टर राजेंद्र भट्ट

कोरोना वायरस को लेकर कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट गंभीर , दिए सख्त निर्देश Bhilwara Newa / चेतन ठठेरा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के तहत जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने कोरोना वायरस के मद्देनजर जिले के विभिन्न विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं ।      जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य …

Bhilwara /घर-घर सर्वे हो, मास्क की दरे अधिक न वसूली जाए- कलेक्टर राजेंद्र भट्ट Read More »

March 15, 2020 10:23 pm

कोरोना वायरस को लेकर कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट गंभीर , दिए सख्त निर्देश

Bhilwara Newa / चेतन ठठेरा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के तहत जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने कोरोना वायरस के मद्देनजर जिले के विभिन्न विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं ।

     जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भीलवाड़ा शहर सहित जिले के सभी गांवों एवं कस्बों में आशा सहयोगनियों , एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की संयुक्त टीम गठन कर जिले के प्रत्येक परिवार एवं प्रत्येक व्यक्ति का तत्काल सर्वे करने के निर्देश दिए हैं ।

कोरोना वायरस संक्रमण बचाव नियंत्रण सावधानी एवं जागरूकता के संबंध में पेंपलेट के माध्यम से समझाइश करवाने को भी कहा है । बुखार, खांसी, सांस की बीमारी से पीड़ित नागरिकों का सर्वे पूर्ण सजगता के साथ किया जाए। संयुक्त टीम द्वारा निरंतर सर्वे किया जाए। सिंगोली श्याम मेले के दृष्टिगत सर्वे कार्यवाही सर्वप्रथम सिंगोली से प्रारंभ की जाए ।

       कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट तथा सोशल मीडिया के माध्यम से आमजन में जागरूकता पैदा करने के निर्देश भी जिला कलेक्टर ने दिए हैं ।

जिला कलेक्टर ने सचिव नगर विकास न्यास तथा आयुक्त नगर परिषद को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से समन्वय स्थापित कर समस्त होटलों, धर्मशाला, रिसोर्ट तथा अन्य ठहरने के स्थानों के प्रबंधक , संचालनकर्ताओं का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर वहां आने एवं ठहरने वाले आगंतुकों एवं नागरिकों के संबंध में प्रतिदिन समीक्षा करने के निर्देश भी दिए हैं।

विदेशी नागरिकों एवं विदेश यात्रा कर लौटे लोगों पर नजर रखने को भी कहा है । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को भीड़भाड़ वाले स्थानों, रोडवेज बस स्टैंड , प्राइवेट बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन परिसर आदि के फर्श, रेलिंग ,सीढ़ियों आदि को हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन से प्रतिदिन साफ सफाई करने के निर्देश भी उन्होंने दिए हैं ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के क्रम में जिले के सरकारी एवं निजी  चिकित्सालय की सेवाएं लिया जाना सुनिश्चित करेंगे ।सैनिटाइजर तथा मास्क की अवैध बिक्री , कालाबाजारी एवं जमाखोरी से मुक्त रखने के निर्देश भी दिए हैं ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से बचाव एवं सावधानी के संबंध में नियमित प्रचार प्रसार करेंगे। जिले में मास्क एवं सैनिटाइजर  एमआरपी से अधिक मूल्य पर विक्रय नहीं हो मेडिकल स्टोर पर इस हेतु मूल्य सूची प्रदर्शित किया जाना सुनिश्चित करेंगे ।

जिले के समस्त उपखंड मजिस्ट्रेट एवं विकास अधिकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर ग्राम पंचायत के सरपंच, पटवारी , ग्राम विकास अधिकारी की तत्काल बैठक आहूत कर नागरिकों को बचाव संबंधी समझाइश करेंगे। उपखंड मजिस्ट्रेट, तहसीलदार एवं विकास अधिकारी अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले बड़े मेले आयोजनों धार्मिक कार्यक्रमों जुलूस में अधिक नागरिकों की भागीदारी नही होने के संबंध में समझाइश करेंगे ।

आम नागरिकों कोपंपलेट ,मीडिया ,माइक के जरिए कोरोनावायरस से बचाव के संबंध में जागरूक करेंगे तथा नागरिकों के इकट्ठे , एकत्रित नहीं होना सुनिश्चित करेंगे ।मंदिरों, मस्जिदों एवं धार्मिक स्थलों के महंत , पुजारी , मौलानाओं के माध्यम से भी लोगों में जागरूकता लाने के प्रयास करेंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी छात्रावासों, आंगनवाड़ी केंद्र मैं पूर्ण सावधानी बरतने तथा संक्रमण से बचाव सुनिश्चित करेंगे ।

रेलवे स्टेशन के अधीक्षक , जिला परिवहन अधिकारी, रोडवेज प्रबंधक, यातायात पुलिस , ट्रेवल संचालक आदि को भी पूर्ण सावधानी के निर्देश प्रदान किए गए हैं । जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक जिले के उद्योगों में श्रमिकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के संबंध में आवश्यक एहतियाती उपाय सुनिश्चित करेंगे ।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित कर नागरिकों को समझाइश करेंगे । खनि अभियंता माइनिंग एरिया में श्रमिकों के लिए आवश्यक एहतियाती उपाय सुनिश्चित करेंगे। कोरोना वायरस के संबंध में समय-समय पर समीक्षा एवं अद्यतन प्रगति की रिपोर्ट प्राप्त की जाएगी।

नियंत्रण कक्ष की स्थापना


कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव, नियंत्रण, सावधानी एवं जागरूकता के संबंध में समझाइस  के मद्देनजर कलेक्ट्रेट कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना, कमरा नंबर 1 में की गई है ।


जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने आदेश जारी कर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय ब्रह्मालाल चौधरी को नियंत्रण कक्ष का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है । राजेंद्र मार्ग विद्यालय के प्रधानाचार्य श्यामलाल खटीक को सहायक प्रभारी अधिकारी तथा आशुतोष आचार्य को प्रभारी  कार्मिक नियुक्त किया है । 

नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेगा। 8- 8 घंटे की तीन पारियों में कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है । नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 01482 233030 है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में भी नियंत्रण कक्ष स्थपित किया गया है जिसका नंबर 232 643 रहेगा। नियंत्रण कक्ष से संपर्क कर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के संबंध में आवश्यक सूचना एवं जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Prev Post

देवली : कोचिंग संस्थानों की मनमानी, सरकारी आदेशों पर पड़ रही हैं भारी

Next Post

Bhilwara/मांडल की 9 पंचायतों में पंच-सरपंचों के लिए 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदान

Related Post

Latest News

बीसलपुर की लाइन टूटी, 15 दिन बाद भी नही हुई ठीक
Tonk: आवारा श्वान ने 7 लोगों को काटा, अस्पताल गए तो वहां भी नही हुई सार संभाल ,VIDEO 
IAS अतहर और डाॅ. महरीन आज बंधे शादी के बंधन में ,VIDEO

Trending News

कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान

Top News

बीसलपुर की लाइन टूटी, 15 दिन बाद भी नही हुई ठीक
Tonk: आवारा श्वान ने 7 लोगों को काटा, अस्पताल गए तो वहां भी नही हुई सार संभाल ,VIDEO 
IAS अतहर और डाॅ. महरीन आज बंधे शादी के बंधन में ,VIDEO
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की
पूर्व मंत्री और NCP नेता भुजबल का दुबई कनेक्शन का आरोप, FIR दर्ज
नामदेव छीपा समाज के त्रिदिवसीय गरबा महोत्सव झंकार का समापन, महिला मण्डल की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण
माफी तो मांगी,लेकिन वायरल पन्ना बता रहा है कि सचिन पायलट और प्रभारी अजय माकन निशाने पर थे
PFI का सपोर्ट करने पर पाक सरकार का ट्विटर अकाउंट पर प्रतिबंध
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के बाद अब सलमान खान के डुप्लीकेट संजय की जिम में एक्सरसाइज के दौरान मौत
कोतवाली पुलिस कहिन रिपोर्ट दर्ज होने के बाद बता दिया जाएगा, बुजुर्ग महिला से लूट का प्रयास विफल ,लोगों ने युवक को पकड़ा ,VIDEO