Bhilwara city will become smart with everyone's cooperation - Revenue Minister Jat
भीलवाड़ा राजस्थान

सभी के सहयोग से स्मार्ट बनेगा भीलवाड़ा शहर – राजस्व मंत्री जाट

भीलवाड़ा / भीलवाड़ा को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए हम सभी एक साथ मिलकर शहर के चहुंँमुखी विकास में सहयोग करेंगे और इसके लिए हर संभव प्रयास करेंगे। राजस्व मंत्री श्री रामलाल जाट ने यह बात मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के तहत भीलवाड़ा शहर कोे स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने संबंधी कार्ययोजना बनाए जाने के लिए आयोजित बैठक में कहीं।

 जाट ने अधिकारियों को भीलवाड़ा शहर के स्मार्ट सिटी के रूप में विकास के लिए डीपीआर तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए भीलवाड़ा शहर का विकास किया जाएगा। राजस्व मंत्री ने कहा कि सभी के सहयोग से भीलवाड़ा को एक स्मार्ट शहर बनाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों और विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त सुझावों के आधार पर विस्तार से कार्ययोजना बनाकर इन्हें शहर के विकास में लागू किया जाएगा।

2022-23 की बजट घोषणा में भीलवाड़ा शहर को राजस्थान स्मार्ट सिटी योजना में सम्मिलित किया गया है। राज्य के संभागीय मुख्यालयों जोेधपुर, बीकानेर एवं भरतपुर सहित भीलवाड़ा, अलवर एवं चित्तौड़गढ़ शहर के समग्र विकास की दृष्टि से आगामी दो वर्षों में 1 हजार 500 करोड़ रूपये के प्रावधान से राजस्थान स्मार्ट सिटी योजना लागू होगी। इसी के तहत आयोजित बैठक में राजस्व मंत्री  रामलाल जाट एवं जिला कलक्टर  आशीष मोदी की अध्यक्षता तथा राज्य बीज निगम अध्यक्ष व राज्य मंत्री  धीरज गुर्जर की उपस्थिति में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों द्वारा स्मार्ट शहर की कार्ययोजना तैयारी के लिए बैठक आयोजित की गई। इस दौरान भीलवाड़ा विधायक  विट्ठल शंकर अवस्थी, नगर परिषद सभापति  राकेश पाठक ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

आगामी 30 सालो को ध्यान मे कार्य योजना बनानी होगी- गुर्जर

राज्य बीज निगम अध्यक्ष व राज्य मंत्री श्री धीरज गुर्जर ने आयोजित बैठक में कहा कि स्मार्ट सिटी के रूप में भीलवाड़ा को विकसित करने के लिए शहर को स्वच्छ, सुंदर और सुगम करना आवश्यक है। भीलवाड़ा शहर कोे स्मार्ट सिटी बनाने और हरा भरा बनाने के लिए राज्य मंत्री ने सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि हमे आने वाले 30 सालों को ध्यान में रखते हुए विकास की अग्रिम कार्ययोजना बनानी है। साथ ही शहर के समग्र विकास के लिए मजबूत इच्छाशक्ति और आमजन का सहयोग बहुत जरूरी है।

सीवरेज मे भीलवाड़ा प्रदेश मे प्रथम

जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने बैठक में शहर में किये गये सीवरेज कार्यों की प्रगति के बारे में सभी को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि पिछले 4 महीनों में हुए सीवरेज कार्याें में भीलवाड़ा राज्य में प्रथम स्थान पर है। श्री मोदी ने कहा कि यूआईटी और नगर परिषद द्वारा बारिश के पश्चात जल्द ही सड़कों की मरम्मत का कार्य भी पूर्ण कर लिया जाएगा।

विधायक अवस्थी ने दिए सुझाव

भीलवाड़ा विधायक श्री विट्ठल शंकर अवस्थी ने भीलवाड़ा शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में ढाले जाने के लिए शहर में पेयजल की उचित व्यवस्था, विद्युत सप्लाई, यातायात व्यवस्था, उद्योगों के विकास सहित विभिन्न सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि सीवरेज और सड़कों की मरम्मत के कार्य में यूआईटी और नगर परिषद मिलकर कार्य करें। उन्होंने पार्कों की साफ-सफाई और देखरेख कार्य पर भी जोर दिया।

सभापति पाठक ने दिए यह सुझाव

नगर परिषद सभापति  राकेश पाठक ने कचरा निस्तारण, सिटी लेवल मॉनिटरिंग कमेटी गठित करने, कचरा स्टैंड की जगहों का चिन्हीकरण करने, जीपीएस सर्वे आदि व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से अपनी बात रखी।

बैठक में उद्योग संघो के पदाधिकारियों द्वारा हमीरगढ़ हवाई पट्टी के विकास, टैक्सटाईल पार्क, उद्योगों के विकास संबंधी महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी राय रखी गई।

इन्होने भी दिए सुझाव

भीलवाड़ा शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकास के लिए पूर्व सभापति विनोद अग्रवाल, पूर्व यूआईटी चेयरमैन  लक्ष्मीनारायण डाड, पर्यावरणविद् बाबूलाल जाजू, पूर्व सभापति  ललिता समदानी, पूर्व सभापति  मंजू पोखरना, सांसद प्रतिनिधि  राजकुमार आंचलिया, पूर्व सभापति  ओम नाराणीवाल, पूर्व सभापति  मधु जाजू, पूर्व यूआईटी चेयरमैन  कैलाश व्यास एवं उद्योग संघों के पदाधिकारियों ने विभिन्न सुझाव दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) उत्तम सिंह शेखावत, नगर विकास न्यास सचिव अजय कुमार आर्य, नगर परिषद आयुक्त श्रीमती दुर्गा कुमारी सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम