Bhilwara / 3 दिन मे 56 हजार घरों का सर्वे पौने 3 लाख लोगो मे से 2242 को होम आईसोलोटेट किया

Bhilwara / चेतन ठठेरा । कोरोना (Corona virus) संक्रमण से बचाव व नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। शहरी क्षेत्र में गहन स्क्रीनिंग कर बांगड़ अस्पताल के संक्रमित कार्मिकों के सम्पर्क में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग का कार्य कर सेम्पल लिए जा रहे हैं। इधर मुख्यमंत्री के साथ …

Bhilwara / 3 दिन मे 56 हजार घरों का सर्वे पौने 3 लाख लोगो मे से 2242 को होम आईसोलोटेट किया Read More »

March 22, 2020 9:28 pm

Bhilwara / चेतन ठठेरा । कोरोना (Corona virus) संक्रमण से बचाव व नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। शहरी क्षेत्र में गहन स्क्रीनिंग कर बांगड़ अस्पताल के संक्रमित कार्मिकों के सम्पर्क में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग का कार्य कर सेम्पल लिए जा रहे हैं। इधर मुख्यमंत्री के साथ विडियो कांफ्रेस के दौरान जिला कलक्टर ने जिले में संक्रमण की वर्तमान स्थिति एवं की गई तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी।

12 संक्रमित मरीजों के निकट सम्पर्क में आने वाले 106 लोगों को संदिग्ध मानते हुए सेम्पलिंग करवाई जा रही है।
रविवार को 70 लोगों की स्क्रीनिंग की गई जिनमें से 55 के सेम्पल लिए गये हैं। पांच को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है और शेष को घर में आइसोलेशन में रखा गया है। 12 संक्रमित रोगियों के घरों में डिसइन्फेक्शन कराया गया है। बांगड़ अस्पताल के मेडीकल आईसीयू में भर्ती 28 रोगियों एवं उनके सम्पर्क में आए 172 लोगों की रेपिड रेस्पोंस टीम उदयपुर ने स्क्रीनिंग की और सभी को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है।
सीएमएचओ ने बताया कि विभिन्न चिकित्सालयों में 14514 लोगों की ओपीडी स्क्रीनिंग की गई जिनमें सामान्य खांसी-जुकाम वाले 1126 रोगियों का उपचार किया गया। आरआरटी टीम ने 11 संदिग्धों व उनके निकट सम्पर्की 58 लोगों की स्क्रीनिंग की।

अब तक 2 लाख 80 हजार का सर्वे

रविवार को 195 टीमों ने शहर में 11724 घरों का सर्वे कर 59171 सदस्यों की स्क्रीनिंग की। सामान्य सर्दी-जुकाम के 381 रोगियों को नियमानुसार घर में रहने की सलाह दी गई। विदेश से आए 29 लोगों की स्क्रीनिंग में इस दौरान की गई। शहर में तीन दिन में 56 हजार 25 घरों का सर्वे किया गया है। कुल 2 लाख 80 हजार 937 लोगों में से 2242 को सामान्य खांसी-जुकाम की शिकायत मिली जिन्हे गाईडलाइन के अनुसार समझाइश कर होम आइसोलेशन में रखा गया है।

5 आइसोलेशन वार्ड बनाए

चिकित्सा विभाग ने अपनी तैयारियों को सुदृढ करते हुए 5 आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मुश्ताक ने बताया कि रामस्नेही, पोरवार, सिद्धि विनायक, अरिहन्त, सोनी हॉस्पीटल में 25 बेड क्षमता वाले 5 आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं।

संसाधनों की कमी नहीं

राज्य के जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ केके शर्मा ने कहा कि विभाग के पास संसाधनों की कोई कमी नहीं है। क्वारन्टाइन के लिए पर्याप्त स्टाफ मौजूद है। एक अतिरिक्त रेपिड रेस्पोंस टीम और लगाई गई है। जयपुर से आए डॉक्टर्स के अलावा ईएसआई के 6 डॉक्टर्स के सेवाएं भी ली जा रही है। बांगड़ अस्पताल के संक्रमितों के निकट सम्पर्क में आने वाले सभी लोगों जैसे परिजन, पड़ौसी, ड्राइवर्स आदि की पहचान कर उन्हे घर पर ही आइसोलेशन में रखते हुए मॉनिटरिंग की जा रही है।

नगर परिषद करवा रही सोडियम क्लोराइड का छिड़काव

परिषद आयुक्त एनएल मीणा ने बताया की शहर के सभी वार्डों में सोडियम क्लोराइड लिक्विड के छिड़काव के लिए 13 टीमों का गठन किया गया है। दो जेटिंग मशीन, छोटी फायर ब्रिगेड तथा 10 स्प्रे मशीनों के साथ ही एक हजार लीटर सोडियम क्लोराइड लिक्विड मंगवाया जा चुका है। कोरोना संक्रमित रोगियों के क्षेत्र के अलावा शहर के अन्य क्षेत्रों में पर्याप्त संसाधनों के साथ परिषद की टीमें मुस्तैदी से इस कार्य में जुटी है।

आवश्यक सामग्री के यहा करे फोन

शहर में लागु कर्फ्यू के दौरान प्रशासन ने उपभोक्ता भंडार के माध्यम से रोजमर्रा की आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित की है। भंडार के प्रबंध निदेशक सुरेंद्र सिहं खंगारोत ने बताया कि विभिन्न कॉलोनियों में वाहनों के माध्यम से आवश्यक सामग्री पहुंचाई जा रही है। लोग आवश्यकतानुसार खरीद सकते हैं। होम डिलिवरी हेतु 01482-232567 पर फोन किया जा सकता है या 8769557902 व 9460405531 पर व्हाट्सएप के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं।

Prev Post

Bhilwara / टोंक सहित 12 जिलो मे बारिश की संभावना

Next Post

इंसान की जान बचाने के लिए धन की कमी नहीं कोई भूखा नहीं सोए - अशोक गहलोत

Related Post

Latest News

पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज
बीसलपुर की लाइन टूटी, 15 दिन बाद भी नही हुई ठीक

Trending News

कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान

Top News

टोंक जिला स्तरीय राजीव गांधी युवा मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित%%page%% %%sep%% %%sitename%%
Upload state insurance and GPF passbook in new version of SIPF
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सुमन, रिजवाना बानो एवं दिनेश को मिली राहत
पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज
बीसलपुर की लाइन टूटी, 15 दिन बाद भी नही हुई ठीक
Tonk: आवारा श्वान ने 7 लोगों को काटा, अस्पताल गए तो वहां भी नही हुई सार संभाल ,VIDEO 
IAS अतहर और डाॅ. महरीन आज बंधे शादी के बंधन में ,VIDEO
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की
पूर्व मंत्री और NCP नेता भुजबल का दुबई कनेक्शन का आरोप, FIR दर्ज