भीलवाड़ा राजस्थान

Bhilwara / 2 दिवसीय चेटीचण्ड महापर्व की तैयारियां शुरू
होंगे विभिन्न अनुष्ठान, व्यापारी रखेंगे अवकाश

Bhilwara News ( मूलचन्द पेसवानी) । सिन्धी समुदाय के आराध्यदेव भगवान झूलेलाल के अवतरण दिवस के 2 दिवसीय वार्षिकोत्सव चेटीचण्ड महापर्व शहर के सिंधी समाज द्वारा मंगलवार 24 मार्च एवं बुधवार 25 मार्च को पूर्ण आस्था उमंग व बड़े हर्षोल्लास से मनाया जाएगा।


सिन्धी समाज के प्रवक्ता मूलचन्द बहरवानी ने बताया कि महापर्व पर आयोजित विभिन्न अनुष्ठानों के अंतर्गत मंगलवार 24 मार्च को स्थानीय नाथद्वारा सराय स्थित झूलेलाल मन्दिर में सुबह 10 बजे से मण्डली द्वारा भजन-संगत से कार्यक्रमों का आगाज होगा। सुबह सवा 10 बजे बापूनगर झूलेलाल मन्दिर से सिन्धी समाजजनों की सभी स्त्री-पुरुषों की धर्म यात्रा विशाल वाहन रैली निकाली जाएगी जो नगर भ्रमण करते हुए दोपहर में दादा साहेब झूलेलाल मन्दिर पहुंचेगी जहाँ दोपहर 12.30 बजे समाज के सन्त-महात्माओं जे सानिध्य में मन्दिर पर झण्डा साहेब की पूजार्चना कर ध्वजारोहण कर वर्षिकोत्सव की विधिवत शुरुआत होगी।

इसके बाद दोपहर 1 बजे से हथ प्रसादी होगी। वहीं रात्रि 8 बजे से भजन संध्या का आयोजन होगा।


झूलेलाल मित्र मण्डल के अध्यक्ष हीरालाल गुरनानी के अनुसार बुधवार 25 मार्च को सुबह 9 बजे से ही नाथद्वारा सराय झूलेलाल मन्दिर में सिन्धी समाज का सामूहिक जनेऊ और मुण्डन संस्कार होगा। सुबह 10 बजे से सुखो सेसा का वितरण होगा और दोपहर 1 बजे से आम भण्डारा आयोजित होगा।


आयोजन समिति के व्यवस्थापक हेमनदास भोजवानी उस्ताद ने बताया कि दोपहर 2 बजे से पूज्य बहिराणा साहब की स्थापना कर पवित्र ज्योति प्रज्ज्वलित की जाएगी। शाम 4 बजे विभिन्न धार्मिक एवं शिक्षाप्रद झांकियों से युक्त सिन्धी समाज के संत महात्माओं की अगुवाई में विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी। इससे पूर्व शहर के सभी झूलेलाल मन्दिरों से पहुंचने वाली झांकियों का यहां विशाल संगम होगा। यहां पर समाजजन परम्परागत छेज(सामूहिक गैर नृत्य) खेलेंगे।


शोभायात्रा की समाप्ति के पश्चात सिंधुनगर में संत कंवरराम धर्मशाला में समाज का विशाल सामूहिक भोज भी होगा। रात्रि 9 बजे से भजन संगत व लाल साईं के पंजडों का गायन होगा।
झूलेलाल मित्र मण्डल के वीरूमल पुरसानी ने बताया कि चेटीचण्ड के उपलक्ष में बुधवार 25 मार्च को सिन्धी समाज के व्यापारिक प्रतिष्ठान सामूहिक रूप से बन्द रहेंगे।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.