भीलवाड़ा-अवैध बजरी खनन पर कसेगी नकेल, अवैध स्टाॅक होंगे सीज

Bhilwara News (मूलचन्द पेसवानी) – भीलवाड़ा जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने कहा कि जिले में अवैध बजरी खनन की प्रभावी रोकथाम के लिए सख्त कदम उठाये जाने चाहिए।  जहाजपुर तथा शक्करगढ क्षेत्रा सहित जिले में अवैध बजरी के स्टाॅक पाये जाने पर उन्हें जब्ती की कार्यवाही की जाये।

जिला कलक्टर सोमवार प्रातः कलेक्टेªट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि थानाधिकारी, उपखण्ड अधिकारी एवं खनिज विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर अवैध बजरी खनन को रोका जाये।  जिला कलक्टर ने कहा कि जहां से भी अवैध बजरी खनन अथवा परिवहन की सूचना प्राप्त हो, टीमों को तुरन्त पहुंचकर उनपर कार्यवाही करनी चाहिए।

बैठक में जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिये कि जिले में जिन सडकों का पेचवर्क कार्य किया जाना है उसे 30 नवंबर तक पूर्ण कर लिया जाये।  उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता को भी एक सप्ताह में मरम्मत योग्य हेण्डपंपों को दुरुस्त करने के निदे्रश प्रदान किये।

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकितसा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सरकारी कार्यालयों तथा काॅलोनियों में फोगिंग कार्य करवाने के निर्देश दिये।  उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को फोगिंग कार्य के लिये आवश्यक डीजल-पेट्रोल आदि उपलब्ध कराने तथा नई मशीन खरीद के लिये प्रस्ताव तैयार कर प्रक्रिया शुरु करने के निर्देश दिये।  उन्होंने सिलिकोसिस पीड़ितों को बकाया भुगतान के लिये एफ.डी.आर. बनाकर शीघ्र भुगतान के निर्देश दिये।  जिला कलक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग तथा आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों को, ग्रामीण क्षेत्रों में भी  गर्भवती महिलाओं को पोष्टिक एवं पुरक आहार उपलब्ध कराने को कहा।

जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग के उप निदेशक को शहर की गौशालाओं का निरीक्षण करने, गौशालाओं में रखी जाने वाली गायों की संख्या से 10 प्रतिशत अधिक गायों को रखे जाने की संभावना तलाशने तथा गौशालाओं को सुचारु संचालन हेतु समय समय पर निरीक्षण करने के निर्देश भी दिये।

मालासेरी एवं कलेक्टेªट में लिफ्ट के लिये डीपीआर करे तैयारः

जिला कलक्टर ने आसीन्द क्षेत्रा के गुर्जर समाज के आस्था केन्द्र मालासेरी में आने वाले धर्मावलम्बियों तथा कलेक्टेªट कार्यालय में प्रतिदिन आने वाले लोगों तथा दिव्यांगों की सुविधा के मद्देनजर दोनों स्थानों पर लिफ्ट लगाये जाने के लिये सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को विस्तृत कार्य योजना तथा इस्टीमेट तैयार करने के निर्देश प्रदान किये।  उन्होंने कहा कि दोनों स्थानों पर शीघ्र ही लिफ्ट स्थापित करने के लिये पूरे प्रयास किये जा रहे हैं। बैठक में नगर परिष आयुक्त नारायण लाल मीणा सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

हिन्दुस्तान जिंक भूमिगत खनन में बैटरी चलित वाहन करेगा उपयोग,1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश, देश की पहला ग्रुप होगा

भीलवाड़ा/ देश में चांदी और तांबा उत्पादन में सबसे अग्रणी नंबर वन ग्रुप वेदांता ग्रुप हिंदुस्तान जिंक कंपनी भी पर्यावरण की सुरक्षा को मध्य...

अक्षय सेवा संस्थान द्वारा फ्री आंखो का शिविर 5 को

भीलवाड़ा / अक्षय सेवा संस्था द्वारा भीलवाड़ा में निशुल्क आंखों का कैंप 5 फ़रवरी रविवार को संस्था के मुख्य संरक्षक चंद्र देव आर्य के...

रेल सेवाएं रद्द,एक गाड़ी हमीरगढ़ व दूसरी रायला में होगा ठहराव

अजमेर/ पूर्व रेलवे द्वारा हावड़ा मण्डल के बर्द्धमान स्टेशन पर अनुरक्षण कार्य हेतु ट्रेफिक ब्लॉक लिया जा रहा है। इस कार्य हेतु रेल यातायात...