भरतपुर

सड़क सुरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारम्भ

भरतपुर, ।(राजेन्द्र जती ) जिला कलक्टर डाॅ0 एन के गुप्ता ने कहा कि सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन कर वाहन चालक अपने जीवन को सुरक्षित करें।
डाॅ. गुप्ता सोमवार को सूचना केन्द्र में आयोजित 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के शुभारम्भ समारोह के अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी में बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत यातायात नियमों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी आमजन तक पहुंचाने, नियमों की पालना सुनिश्चित करते हुए सुरक्षित यात्रा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की जरा सी लापरवाही एवं यातायात के नियमों के उल्लंघन से उसके परिवार को बहुत बड़ी हानि उठानी पड़ सकती है। इस हेतु हमें युवा वर्ग को यातायात के नियमों के बारे में अधिकाधिक जानकारी विभिन्न माध्यमों से देनी चाहिये। उन्होंने अपने भाषण के दौरान आमजन से अपील की है कि यदि वाहन में यात्रा करते समय यह जानकारी में आये कि चालक नशे में है, अधिक बातें कर रहा है या गलत तरीके से वाहनों की ओवरटेकिंग कर रहा है तो उसे टोकने में संकोच नहीं करें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार टांक ने कहा कि यातायात नियमों की पालना से मानव जीवन सुरक्षित तो होता ही है साथ ही उस व्यक्ति का परिवार अनेक संकटों से बचता है। उन्होंने हेलमेट लगाकर दो पहिया वाहन चलाने तथा चार पहिया वाहनों में सेफ्टी सीट बैल्ट लगाने की बात कही।
कार्यक्रम में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता एन के जोशी ने दुर्घटना होने के कारणों को बताते हुए रोड़ ज्योमैट्री के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी नानूराम चोयल ने सभी अतिथियों का स्वागत  करते हुए सड़क सुरक्षा सप्ताह के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश में 1 लाख 55 हजार लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में मौत होती है जबकि राज्य में यह आंकड़ा 10 से 15 हजार के बीच रहा है। उन्होंने सड़क सुरक्षा सप्ताह का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए मीडियाकर्मियों से सहयोग की अपेक्षा की।
समारोह में जिला परिवहन अधिकारी सुधीर बंसल ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए सुरक्षा सप्ताह के दौरान होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन एपीआरओ योगेन्द्र कुमार शर्मा ने किया। समारोह में जिला परिवहन अधिकारी ललित गुप्ता, फोर्टी अध्यक्ष अनुराग गर्ग, आॅटोमोबाइल डीलर्स संघ के सचिव सतीश गुप्ता सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
23 से 30 अप्रैल तक मनेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह
जिला परिवहन अधिकारी ललित गुप्ता ने बताया कि 24 अप्रैल को चैराहों पर बैनर एवं होर्डिग लगाने तथा पम्पलेटों का वितरण, 25 अपै्रल को यातायात नियमों की जानकारी एवं वाहन रैली, 26 अपै्रल को युवा पीढ़ी को नियमों की जानकारी तथा विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में संगोष्ठी, सेमीनार एवं नुक्कड नाटकों का आयोजन किया जायेगा वहीं 27 अपै्रल को स्थानीय रोड़वेज बस स्टैण्ड पर आई कैम्प लगाकर आंखों की जांच कर चश्मे वितरण करने, 28 अपै्रल को केन्द्रीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सड़क सुरक्षा रैली का आयोजन करने, 29 अपै्रल को लक्ष्मण मंदिर चैराहे पर सड़क सुरक्षा संबंधी पम्पलेटों एवं पुष्प वितरण करने तथा 30 अपै्रल को सूचना केन्द्र में 29वें राष्ट्रीय सडक सुरक्षा सप्ताह का समापन एवं यातायात नियमों के प्रति शपथ ग्रहण का आयोजन किया जायेगा।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *