सड़क सुरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारम्भ

April 24, 2018 4:08 am

भरतपुर, ।(राजेन्द्र जती ) जिला कलक्टर डाॅ0 एन के गुप्ता ने कहा कि सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन कर वाहन चालक अपने जीवन को सुरक्षित करें।
डाॅ. गुप्ता सोमवार को सूचना केन्द्र में आयोजित 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के शुभारम्भ समारोह के अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी में बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत यातायात नियमों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी आमजन तक पहुंचाने, नियमों की पालना सुनिश्चित करते हुए सुरक्षित यात्रा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की जरा सी लापरवाही एवं यातायात के नियमों के उल्लंघन से उसके परिवार को बहुत बड़ी हानि उठानी पड़ सकती है। इस हेतु हमें युवा वर्ग को यातायात के नियमों के बारे में अधिकाधिक जानकारी विभिन्न माध्यमों से देनी चाहिये। उन्होंने अपने भाषण के दौरान आमजन से अपील की है कि यदि वाहन में यात्रा करते समय यह जानकारी में आये कि चालक नशे में है, अधिक बातें कर रहा है या गलत तरीके से वाहनों की ओवरटेकिंग कर रहा है तो उसे टोकने में संकोच नहीं करें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार टांक ने कहा कि यातायात नियमों की पालना से मानव जीवन सुरक्षित तो होता ही है साथ ही उस व्यक्ति का परिवार अनेक संकटों से बचता है। उन्होंने हेलमेट लगाकर दो पहिया वाहन चलाने तथा चार पहिया वाहनों में सेफ्टी सीट बैल्ट लगाने की बात कही।
कार्यक्रम में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता एन के जोशी ने दुर्घटना होने के कारणों को बताते हुए रोड़ ज्योमैट्री के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी नानूराम चोयल ने सभी अतिथियों का स्वागत  करते हुए सड़क सुरक्षा सप्ताह के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश में 1 लाख 55 हजार लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में मौत होती है जबकि राज्य में यह आंकड़ा 10 से 15 हजार के बीच रहा है। उन्होंने सड़क सुरक्षा सप्ताह का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए मीडियाकर्मियों से सहयोग की अपेक्षा की।
समारोह में जिला परिवहन अधिकारी सुधीर बंसल ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए सुरक्षा सप्ताह के दौरान होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन एपीआरओ योगेन्द्र कुमार शर्मा ने किया। समारोह में जिला परिवहन अधिकारी ललित गुप्ता, फोर्टी अध्यक्ष अनुराग गर्ग, आॅटोमोबाइल डीलर्स संघ के सचिव सतीश गुप्ता सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
23 से 30 अप्रैल तक मनेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह
जिला परिवहन अधिकारी ललित गुप्ता ने बताया कि 24 अप्रैल को चैराहों पर बैनर एवं होर्डिग लगाने तथा पम्पलेटों का वितरण, 25 अपै्रल को यातायात नियमों की जानकारी एवं वाहन रैली, 26 अपै्रल को युवा पीढ़ी को नियमों की जानकारी तथा विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में संगोष्ठी, सेमीनार एवं नुक्कड नाटकों का आयोजन किया जायेगा वहीं 27 अपै्रल को स्थानीय रोड़वेज बस स्टैण्ड पर आई कैम्प लगाकर आंखों की जांच कर चश्मे वितरण करने, 28 अपै्रल को केन्द्रीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सड़क सुरक्षा रैली का आयोजन करने, 29 अपै्रल को लक्ष्मण मंदिर चैराहे पर सड़क सुरक्षा संबंधी पम्पलेटों एवं पुष्प वितरण करने तथा 30 अपै्रल को सूचना केन्द्र में 29वें राष्ट्रीय सडक सुरक्षा सप्ताह का समापन एवं यातायात नियमों के प्रति शपथ ग्रहण का आयोजन किया जायेगा।

Prev Post

आज बड़ी चौपड़ पर गूंजेंगे सीरत के कलाम व तकरीरें

Next Post

जयपुर पुलिस सत्यापन के बिना नौकर, सेल्समैन, चोकीदार, ड्राईवर नहीं रखेंगे : कार्यपालक मजिस्ट्रेट

Related Post

Latest News

चिदंबरम के आवास पर सीबीआई की रेड, गहलोत ने बताया बीजेपी को लोकतंत्र के लिए खतरा
इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी में ब्लॉस्ट,घर मे लगी भीषण आग, घर का सारा सामान जलकर खाक

Trending News

उदयपुर- जयपुर -उदयपुर परीक्षा स्पेशल ट्रेन सभी अनारक्षित कोच
भाजपा नेता हत्या प्रकरण - अब मंत्री जोशी के बाद सीएम गहलोत के करीबी कांग्रेस विधायक के खिलाफ FIR
चिंतन शिविर में आज राहुल गांधी के भाषण पर निगाह, स्वीकार कर सकते हैं अध्यक्ष बनने का अनुरोध
पुलिस ने 21 चोरी की मोटरसाइकिल सहित 17 चोरों की किया गिरफ्तार

Top News

चिदंबरम के आवास पर सीबीआई की रेड, गहलोत ने बताया बीजेपी को लोकतंत्र के लिए खतरा
इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी में ब्लॉस्ट,घर मे लगी भीषण आग, घर का सारा सामान जलकर खाक
राजस्थान 17 मई 2022 – Rajasthan main Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega
Bharatpur News: Police arrested 5 people in Bharatpur on charges of forgery
1 महीने पहले हुई थी सगाई नवम्बर में होनी थी शादी, सड़क दुर्घटना में 24 साल के युवक की मौत
सीएम गहलोत का बड़ा आरोप, दंगे-हिंसा के पीछे बीजेपी और संघ के लोगों का हाथ
कैबिनेट मंत्री खाचरियावास का जन्मदिन आज, राज्यपाल-मुख्यमंत्री ने दी बधाई
कांग्रेस चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, 'कांग्रेस के डीएनए में सब को बोलने का अधिकार'