प्रखर पत्रकार ,बृज भाषा के कवि एवं वरिष्ठ साहित्य कार स्व.मोहनलाल मधुकर की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित

भरतपुर (राजेंद्र शर्मा जती ) । राजस्थान मीडिया एक्शन फोरम के तत्वधान में भरतपुर स्थित धनराज पैलेस में प्रखर पत्रकार ,बृज भाषा के कवि एवं वरिष्ठ साहित्य कार स्व.मोहनलाल मधुकर की स्मृति में कार्यक्रम एवं मीडिया का गिरता स्तर जिम्मेदार कौन विषय पत्रकार परिचर्चा एवं सम्मान समारोह आयाजित किया गया।

 वरिष्ठ पत्रकार   राजेन्द्र शर्मा जती
समारोह में अतिथि के रूप में पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा ,संभागीय आयुक्त सावरमल वर्मा, जिला कलेक्टर आलोक रंजन, एसपी श्याम सिंह, पूर्व सांसद पंडित राम किशन रहे। कार्यक्रम  की अध्यक्षता राजस्थान मीडिया एक्शन फोरम के संस्थापक अध्यक्ष अनिल सक्सेना ने की।

शुभारंभ  अतिथियों द्वारा मां शारदे की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन करके किया गया।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र जती, एमएसजे कॉलेज के प्रवक्ता साहित्यकार डा. अशोक कुमार गुप्ता, साहित्यकार श्याम सिंह जघीना, इतिहासकार रामवीर सिंह वर्मा, आदर्श मधुकर, बालकल्याण समिति के अध्यक्ष गंगाराम पारासर ने पत्रकारिता का गिरता स्तर, जिम्मेदार कौन विषय पर एवं दिवंगत पत्रकार स्व0 मोहनलाल मधुकर के जीवन पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर राजस्थान मीडिया फोरम एक्शन द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले पत्रकारों का  सम्मान किया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं  संभागीय आयुक्त सावरमल वर्मा ने कहा कि  मीडियाकर्मी समाज के सजग प्रहरी के रूप में कार्य करते हैं । उन्होंने कहा कि मीडियाकर्मीयो को निष्पक्ष एवं भयमुक्त पत्रकारिता करनी होगी साथ ही पत्रकारिता के क्षेत्र में मानदंड स्थापित करने होगें  तभी पत्रकारिता क्षेत्र के स्तर में गिरावट रोकी जा सकती हैं ।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा ने कहा कि पत्रकारिता क्षेत्र में गलतियों की काफी संभावनाएं रहती है लेकिन पत्रकार  कमियों को आत्मसात कर दूर करे साथ ही लेखनी को निजी स्वार्थ से दूर रखे । उन्होंने कहा कि मीडिया का गिरता स्तर देश एवं समाज के  लिये चिंता का बिषय है ।

जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र चुनौती पूर्ण दायित्वों का निर्वहन कर रही है  लेकिन इस क्षेत्र का व्यापक विकास हुआ है और समाज और सरकार के मूल्यों का संवर्धन पत्रकार ही करता है परंतु समाचार जनता तक पहुंचना आवश्यक है,  जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने कहा कि  लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता की देश के विकास में बहुत बड़ी भूमिका रहती है द्य पत्रकार को खबर की सत्यता और स्पष्टता की तह तक पहुंचना ही एक सच्चे पत्रकार की पहचान होती है ।

कार्यक्रम  की अध्यक्षता करते हुए  राजस्थान मीडिया एक्शन फोरम के संस्थापक अध्यक्ष अनिल सक्सेना ने बताया कि मीडिया का गिरता स्तर जिम्मेदार कौन विषय पर परिचर्चा सफल रही यह परिचर्चा दिवंगत पत्रकार और साहित्यकार मोहन लाल मधुकर की स्मृति में आयोजित हुई है परिचर्चा में आए साहित्यकारों लेखकों पत्रकारों ने दिवंगत पत्रकार मोहन मधुकर के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला एवं मीडिया के गिरते हुए स्तर पर कारण और निवारण पर चर्चाएं की तथा पूर्व सांसद पंडित राम किशन ने कहा कि पहली बार सुनने में आया है कि पत्रकारिता के गिरते स्तर का जिम्मेदार कौन एवं उन्होंने कहा कि भगवत गीता में कहा है कि जब-जब धर्म की हानि होगी तब तब मैं जन्म लूंगा इसलिए अभी तक कोई धर्म की हानि नहीं हुई है ।

इस अवसर पर अशोक धाकरे, ममता मधुकर ,डॉ अशोक गुप्ता, मंगतू राम शर्मा, राजेन्द्र जति, आदर्श मधुकर, योगश भावडा, रामअवतार खंडेलवाल ,श्याम सिंह जगीना, उमेश लवानिया ,श्याम सुंदर वर्मन , राजीव झालानी , प्रभुदयाल शर्मा नदबई, रघुवीर सिंह कामां, संजय शर्मा,  राजीव चौधरी,  मुकेश सैनी ,ललितेश कुशवाह, फूल सिंह पार्षद, बालकल्याण समिति के अध्यक्ष गंगाराम पारासर, आदि के अलावा साहित्यकार पत्रकार प्रबुद्ध जन सहित सूचना जनसंपर्क विभाग के विभिन्न कर्मचारी भी उपस्थित रहे एवं कार्यक्रम के आयोजक मोरध्वज सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।