भरतपुर

किन्नर नीतू मौसी पूर्व पार्षद की पहल पर 10 जोड़ो का हुआ समुहिक विवाह

भरतपुर/ राजेन्द्र शर्मा जती।भरतपुर में पूर्व पार्षद एवम किन्नर नीतू मौसी द्वारा दसवां सर्व जातीय सामूहिक सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन मंगलवार को अभिनंदन मैरिज होम पाई बाग पर किया गया। जिसमें सात हिंदू कन्याओं का विवाह और तीन मुस्लिम कन्याओं का निकाह हुआ।


बारातियों के स्वागत सत्कार व जलपान के उपरांत नीतू मौसी के घर कुम्हेर गेट से 10 दूल्हों की निकासी निकाली गई। रास्ते में व्यापारियों व आमजन के द्वारा जगह जगह पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। मैरिज होम पहुंच कर तोरण की रस्म निभाई गई। नीतू मौसी द्वारा भरतपुर के गणमान्य वरमाला कार्यक्रम के बाद बारातियों को सामूहिक भोजन कराया गया।

विवाह प्रांगण में एक तरफ हिंदू रीति के अनुसार मंत्रों के उच्चारण से फेरे पड़े वहीं दूसरी तरफ तीन मुस्लिम जोड़ो का कुरान की आयतों से निकाह कराया गया।

नीतू मौसी द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन का यह पुनीत कार्य समाज के लिए एक मिसाल है तथा एक अनुकरणीय कदम है। नीतू मौसी ने समाज में व्याप्त दहेज व भ्रूण हत्या को रोकने व बेटियों को पढ़ाई कराए जाने की अपील की ।

नीतू मौसी ने बताया कि जजमानों से उन्हें जो कुछ प्राप्त होता है उसी में से बचत करके वह यह पुनीत कार्य कर पाती हैं। भरतपुर शहर खुशहाल रहे। जजमानों की वंशवेल बनी रहे तथा संपन्न हो ऐसी उनकी ईश्वर से प्रार्थना है । इस कार्यक्रम में राजस्थान के अलावा यूपी व अन्य राज्यो के किन्नर भी शामिल हुए। इनमें मथुरा यूपी किन्नर सिमरन व खुशबू बांदीकुई दौसा से उसरान बाई टोडाभीम करोली से सोम्भ्या सहित शैलेन्द्र उपाध्याय विष्णु लोहिया जय प्रकाश गोयनका सहित शहर के अनेक पार्षद गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.