भरतपुर

खेल शारीरिक विकास के साथ साथ मानसिक विकास में भी सहायक-डाॅ.गर्ग

भरतपुर / राजेन्द्र शर्मा जती। तकनीकी एवं संस्कृत षिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि खेल शारीरिक विकास के साथ साथ मानसिक विकास में भी सहायक होते हैं ऐसी स्थिति में प्रत्येक विद्यार्थी को चाहिये कि वे पढाई के साथ साथ किसी एक खेल में आवष्यक रूप से भाग लें। प्रतियोगिता में युवा वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली जघीना की टीम को 51 हजार , उपविजेता रही बिलोठी की टीम को 31 हजार एवं तृतीय स्थान पर रहने वाली चिकसाना की टीम को 11 हजार रूपये का चैक देकर सम्मान किया । इसी प्रकार बालिका वर्ग की विजेता बिलोठी , उपविजेता कारोठ जाटोली रथभान एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली बझेरा की टीम को भी पुरूस्कार देकर सम्मानित किया।

डाॅ. गर्ग रविवार को नटवर सिंह युवा टीम द्वारा नगला बिलोठी में आयोजित गये सात दिवसीय कब्बडी खेल महाकुंभ के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुये संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने खेलों को बढावा देने के लिये राष्ट्रीय अथवा राज्य स्तरीय खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वाले खिलाडियों को सीधे सरकारी नौकरी देने की जो योजना शुरू की है उससे निष्चय ही खेलों को प्रोत्साहन मिलेगा ।

उन्होंने बताया कि इस योजना में अब तक 153 खिलाडियों को नियुक्ति दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि उनकी प्राथमिकता स्वास्थ्य , षिक्षा एवं खेलों के प्रति रही है यदि भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में किसी भी खेल प्रतियोगिता का आयोजन होता है तो वे निष्चय ही उसे प्रोत्साहित करेंगे। उन्होंने इस प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वाले 14 खिलाडियों को भी अपनी ओर से विषेष पुरूस्कार देने और बालिका वर्ग की टीम के भी अलग से पुरूस्कार देने का विष्वास दिलाया।

तकनीकी एवं संस्कृत षिक्षा राज्य मंत्री ने राज्य सरकार द्वारा विधानसभा में प्रस्तुत किये गये बजट के संबंध में चर्चा करते हुये कहा कि इस बार सरकार ने भरतपुर के विकास के लिये करीब 1200 करोड रूपये आवंटित किये हैं । उन्होंने बताया कि बजट में भरतपुर शहर के जल निकासी तंत्र को मजबूत करने के लिये 200 करोड रूपये का आवंटन किया गया है इसके अलावा आरबीएम चिकित्सालय में चार सुपर स्पेषलिस्ट सेवाऐं शुरू करने की घोषणाऐं भी की गई है।

उन्होंने बताया कि बिलोठी को भी जलजीवन योजना में शामिल कर लिया गया है और स्वच्छता कार्यक्रम के तहत पोखर की चारदीवारी और नाली निर्माण के लिये 40 लाख रूपये की स्वीकृति जारी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि बिलोठ गाॅव में राजीव गांधी सेवा केन्द्र सामने खाली पडी भूमि पर खेल मैदान विकसित कराया जायेगा। उन्होंने किसान आंदोलन के संबंध में चर्चा करते हुये कहा कि केन्द्र सरकार की हठधर्मिता की वजह से किसानों द्वारा तीनों कानूनों को वापस लेने की मांग को अभी तक पूरा नहीं किया जा रहा है यहाॅ तक वार्ता के दौर भी समाप्त कर दिये हैं।

कार्यक्रम में करौली के विधायक लाखान सिंह मीणा ने कहा कि व्यक्ति के जीवन में षिक्षा के साथ साथ खेलों का भी महत्व है और अपनी रूचि के अनुसार जीवन में किसी न किसी खेल में अवष्य भाग लेना चाहिये। उन्होंने विजेता टीमों को बधाई देते हुये कहा कि वे और अधिक मेहनत करें ताकि जिले एवं राज्य की प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेकर विजयी बनें। प्रारम्भ में आयोजन समिति के अध्यक्ष नटवर सिंह ने बताया कि इस सात दिवसीय प्रतियोगिता में भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के गाॅवों व शहर के वार्डों की कुल 69 टीमों ने भाग लिया जिन्हें आयोजन समिति की ओर से आवास एवं भोजन की निषुल्क व्यवस्था की गई।

उन्होंने प्रतियोगिता के आयोजन में सहयोग देने वाले भामाषाहों का भी आभार व्यक्त किया।
समारोह में मनोज सिंह , संदीप शर्मा , तीरदांज प्राची सिंह , मंजू गोयल , सतीष सोगरवाल, संजय शुक्ला , रूपेष सिंह , सरपंच साहब सिंह सहित अनेक गणमान्य नागरिक एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम