पर्यावरण संतुलन के लिये जरूरी है प्रत्येक व्यक्ति पॉच पौधे लगाकर करे संरक्षण – डॉ. गर्ग

Bharatpur News/ राजेन्द्र शर्मा जती। वन विभाग की ओर से रविवार को पुलिस ट्रेनिंग सेन्टर बांसी खुर्द परिसर में 72वां जिला स्तरीय वन महोत्सव का शुभारंभ तकनीकी एवं संस्कृत षिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने किया इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा , संभागीय मुख्य वन संरक्षक सीआर मीणा, जिला कलक्टर हिमांषु …

पर्यावरण संतुलन के लिये जरूरी है प्रत्येक व्यक्ति पॉच पौधे लगाकर करे संरक्षण – डॉ. गर्ग Read More »

August 1, 2021 7:59 pm

Bharatpur News/ राजेन्द्र शर्मा जती। वन विभाग की ओर से रविवार को पुलिस ट्रेनिंग सेन्टर बांसी खुर्द परिसर में 72वां जिला स्तरीय वन महोत्सव का शुभारंभ तकनीकी एवं संस्कृत षिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने किया इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा , संभागीय मुख्य वन संरक्षक सीआर मीणा, जिला कलक्टर हिमांषु गुप्ता, पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र कुमार विष्नोई , उपवन संरक्षक अभिमन्यु सहारण, उपवन संरक्षक वन्य जीव मोहित गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रषासन बीना महावर , स्थानीय निकाय के उपनिदेषक डॉ. राजेष गोयल, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे जिन्होंने पौधारोपण किया।

कार्यक्रम में तकनीकी एवं संस्कृत षिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिये जरूरी है कि हम सबको पॉच पॉच पौधे लगाकर उनका संरक्षण व संवर्धन करना होगा तभी पर्यावरण संतुलन बना रह सकता है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने रोगप्रतिरोधक क्षमता बढाने की दृष्टि से घर घर औषधीय पौधे बांटने की अभिनव योजना शुरू की है जिसके सकारात्मक परिणाम मिलेंगे क्योंकि इन पौधों की उपयोगिता का परीक्षण कोरोना की दूसरी लहर के दौरान किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं को चाहिये कि वे पेडों की कटाई को रोकने की दिषा में कार्य करें ।

डॉ. गर्ग ने मुख्यमंत्री अषोक गहलोत को साधुवाद देते हुये कहा कि उन्होंने आमजन की समस्याओं पर आधारित नई नई योजनाऐं शुरू की हैं जिनसे सभी को लाभ मिला है ।

उन्होंने पुलिस प्रषिक्षण केन्द्र के प्रभारी से आग्रह किया कि वे इस क्षेत्र मेें सघन पौधारोपण करें ताकि यह क्षेत्र हरा-भरा हो सके।
कार्यक्रम में जिला कलक्टर हिमांषु गुप्ता ने कहा कि मानव को अपने जीवन में अधिकाधिक पौधे लगाने होंगे ताकि क्षेत्र का पर्यावरण संतुलित रह सके। उन्होंने बताया कि औषधीय पौधों को अपने घरों अथवा सार्वजनिक स्थानों पर लगायें और यदि वहॉ भी जगह नहीं हो तो वे सरपंच से स्वीकृति प्राप्त कर चारागाह में भी लगा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि औषधीय पौधे निष्चय ही बीमारियों से रक्षा के कवच हैं। पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र कुमार विष्नोई ने कहा कि विष्नोई समाज को प्रारम्भ से ही प्रकृति के संरक्षण का पक्षधर रहा है और समाज मानव के अलावा पेड पौधों में भी ईष्वर का रूप देखता है। इस अवसर पर संभागीय मुख्य वन संरक्षक सीआर मीणा ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा आसपास के गॉवों के लोगों को घर घर औषधीय पौधे वितरण योजना के तहत तुलसी, कालमेघ, गिलोय और अष्वगंधा के चार-चार पौधों की किट उपलब्ध कराई गई। अन्त में अभिमन्यु सहारण ने सबका आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन अनुपमा चीमा ने किया।

Prev Post

समाज पाखंडी साधु वेश धारियों से बचें ब्रजभूमि व ब्रज के पर्वतों को बेचने वाला कभी भी साधु नहीं हो सकता है- महंत शिवराम दास

Next Post

राजस्थान में भाजपा सासंद को गोली मारने की धमकी, पहले भी हो चुका हमला, पुलिस अभी तक नही पकड पाई हमलावरों को

Related Post

Latest News

सचिन पायलट के विधायक जोड़ो अभियान को धक्का, जिन विधायकों से संपर्क किया वो सीएम के पास पहुंचे 
पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज

Trending News

वसुंधरा राजे के बाद अब सतीश पूनिया ने भी की भी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना
कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी

Top News

सचिन पायलट के विधायक जोड़ो अभियान को धक्का, जिन विधायकों से संपर्क किया वो सीएम के पास पहुंचे 
टोंक शांति एवं सद्भावना समिति की बैठक आयोजित
जयपुर को मिली एबीवीपी के राष्ट्रीय अधिवेशन की मेजबानी, अमित शाह करेंगे उद्घाटन सत्र में शिरकत
विजयादशमी पर  जयपुर में 29 स्थानों पर संघ का पथ संचलन, शस्त्र पूजन व शारीरिक प्रदर्शन भी होंगे
वसुंधरा राजे के बाद अब सतीश पूनिया ने भी की भी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना
टोंक जिला स्तरीय राजीव गांधी युवा मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित%%page%% %%sep%% %%sitename%%
Upload state insurance and GPF passbook in new version of SIPF
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सुमन, रिजवाना बानो एवं दिनेश को मिली राहत
पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज