फायर स्टेशन पर फायर सेवा सप्ताह का उद्घाटन किया

भरतपुर/राजेन्द्र शर्मा जती ।भरतपुर में बुधवार को मुखर्जी नगर स्थित फायर स्टेशन पर फायर सेवा सप्ताह का उद््घाटन किया गया। कार्यक्रम में नगर निगमस मेयर अभिजीत कुमार व आयुक्त डाॅ0 राजेष गोयल ने मुख्य अतिथि के रूप में षिरकत की।

दोनों अतिथियों ने आगजनी की घटनाओं में जान गवाने वाले फायरकर्मियों को पुष्प व माला पहनाकर नमन किया। इस दौरान फायरकर्मियांे ने विपरीत परिस्थितियों
में किए गए कार्यों का प्रदर्षन किया तो, मेयर व आयुक्त बोले कि आगजनी की घटनाओं में फौजी की तरह काम करते हैं फायरकर्मी।

कार्यक्रम के दौरान फायरकर्मियांे ने डेमोनेषन किया। जिसमें एलपीजी द्वारा आग लगने पर, पैट्रोल व डीजल मिश्रित पानी में आग लगने पर,चेयरनोट की मदद से कैजुअल्टी होने पर,साॅर्ट, रिवोलविंग, जैट एवं फाॅक ब्रांच द्वारा होने वाले सेवा का डेमोनेषन किया। मेयर अभिजीत कुमार ने फायर जवानों को उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आपकी सेवा पर हमें नाज हैं।

क्योंकि आपके कार्य में सबसेमहत्वपूर्ण यह होता है कि अपनी जान की परवाह किए बिना ही हमें दूसरे की
जान को सुरक्षित बाहर निकलना होता है। उन्होंने कहा है हमारें शहर में जो भी मल्टीस्टोरी भवन है उन्हें भी चिन्हित कर फायर उपकरण उपलब्ध करने के लिए कहा जाए।

साथ ही सार्वजनिक जगहों पर आग की घटनाओं को रोकने के लिए आमजन को जागरूक करने के लिए षिविर लगाऐ। आयुक्त डाॅ0 राजेश गोयल ने 14 अप्रैल 1944 को शहीद हुए मुंबई फायर सर्विस के 66 कर्मियों को नमन किया।

जिन्होंने मालवाहक जहाज में लगी आग में फसे लोगों व करोड़ों के रूपये सामान को बचाने में अपने जीवन को बलिदान कर दिया। आयुक्त ने कहा कि संकरे
रास्ते में फायर गाड़ी निकल नहीं पाती है, जिसके चलते वे तय समय पर नहीं पहुच पातें हैं, इसके निदान के लिए वे विभाग को फायर बाइक उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखेगें।