भरतपुर

नगर, नदबई व वैर क्षेत्रों में औद्योगिक केन्द्र विकसित करने के प्रयास जारी

भरतपुर / राजेंद्र शर्मा जती ।तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि भरतपुर विधान सभा क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है किन्तु नगर, नदबई व वैर क्षेत्रों में उपलब्ध भूमि को इकोलाॅजिकल जोन से मुक्त कराने की प्रक्रिया पूरी कर रीको द्वारा नये औद्योगिक क्षेत्र विकसित कराये जायेंगे। इसके अलावा भरतपुर विधान सभा क्षेत्र में उपलब्ध करीब 80 बीघा जमीन पर हर्बल गार्डन तैयार कराया जायेगा।

डाॅ. गर्ग ने यह जानकारी शनिवार की रात्रि को भरतपुर उद्योग एवं व्यापार संगठन द्वारा आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में दी। उन्होंने बताया कि भरतपुर एनसीआर, टीटीजेड क्षेत्र में आने एवं केवला देव राष्ट्रीय उद्यान के पास होने की वजह से नये उद्योग नहीं लग पा रहे है किन्तु भरतपुर ग्रामीण क्षेत्र को एनसीआर जोन से हटाने का प्रयास जारी है।

इसके बाद नये उद्योग लगाने के मामलों में तेजी आयेगी। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार द्वारा उद्योगों के लिए आगामी 17 जनवरी को नई पालिसी जारी होगी जो सभी राज्यों की पालिसी से अनूठी होगी जिसमें उद्योग लगाने वालों को अधिकाधिक छूट दी जायेगी। उन्होंने बताया कि भरतपुर क्षेत्र में पेयजल की समस्या का निराकरण के लिए चम्बल से करौली के लांगरा तक लिफ्ट कर पानी लाने और वहां से चन्द्रावती नदी द्वारा गंभीर नदी के रास्ते भरतपुर तक पहुंचाया जायेगा जिसके लिए विस्तृत अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डाॅ. गर्ग ने बताया कि भरतपुर शहर में 20 सिटी बंसे संचालन के लिए करीब 20 करोड़ रुपये का अनुबन्ध नगर निगम द्वारा किया जायेगा। बसों के रूट भी तय कर लिये गये हैं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही शहर के 41 से 51 तक के वार्डों में विकास के कार्य कराने के लिए योजना तैयार कर ली गई है और इन वार्डो में सडकों व नालियों के निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा।

उन्होंने बताया कि गढी सांवलदास गौशाला की करीब 500 बीघा जमीन पर हर्बल अथवा आईटी कम्पनियों को अपने संयंत्र लगाने के लिए आमंत्रित किया गया है ताकि भरतपुर में औद्योगिक वातावरण बन सके और लोगों की आय में बढ़ोतरी हो सके।

इस बैठक में प्रमोद, विष्णु, बृजेन्द्र शर्मा, नीरज बंसल, गिरिजा शंकर शर्मा, जीतू आदि ने अपने विचार व्यक्त दिये। प्रारंभ में भरतपुर उद्योग एवं व्यापार संगठन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने जन संवाद कार्यक्रम की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में नगर विकास न्यास के सचिव केके गोयल भी उपस्थित थे।
..

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.