भरतपुर

ब्रज होली महोत्सव को बनायें जन-जन का कार्यक्रम: डिडेल

भरतपुर /राजेन्द्र शर्मा जती। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित ब्रज होली महोत्सव के कार्यक्रमों में जनभागीदारी जोड़कर आमजन के कार्यक्रम के रूप में स्थापित करें।

जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पर्यटन विभाग द्वारा ब्रज होली महोत्सव 2021 के आयोजन सम्बन्धी व्यवस्थाओं एवं कार्यक्रमों की रूपरेखा के सम्बन्ध में बैठक की अध्यक्षता करते हुये उपस्थित अधिकारियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ब्रज होली महोत्सव में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में क्षेत्रीय लोक कलाकारों को कार्यक्रमों से जोड़कर लाभान्वित करायें जिससे आमजनों को स्थानीय एवं क्षेत्रीय विधाओं एवं संस्कृति के बारे में जानकारी मिल सके। उन्होंने होली के अवसर पर ब्रज क्षेत्र में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में ब्रज होली महोत्सव का व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये जिससे स्थानीय नागरिकों के साथ-साथ पर्यटक भी इस कार्यक्रम से जुड़कर ब्रज की समृद्धशाली संस्कृति एवं लोकविधाओं की जानकारी ले सकें। उन्हांेने कहा कि ब्रज संस्कृति के साथ ही बृज के ग्रामीण अंचल के खेलों को भी शामिल कर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाये। उन्होंने इन कार्यक्रमों के आयोजन से सम्बंधित समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कोविड-19 की चिकित्सकीय गाइडलाइन की पालना कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगरपालिका डीग एवं कामां के अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिये कि वे मेला मैदान एवं जल महलों सहित डीग एवं कामां कस्बे में विशेष सफाई अभियान चलायें तथा कार्यक्रम को पाॅलिथिन फ्री एवं स्वच्छ बनाये रखने के लिए डस्टबिन भी लगाये जायें। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी डीग, तहसीलदार डीग एवं अधिशाषी अभियंता जलदाय को निर्देश दिये कि वे रंगीन फव्वारों के सफल संचालन हेतु पर्याप्त जल उपलब्ध कराने एवं अपव्यय रोकने के लिए जलभराव के सिस्टम का निरीक्षण करें तथा आवश्यकता होने पर तत्काल सुधार करायें साथ ही आमजन को पेयजल की समस्या होने पर समाचार पत्रों के माध्यम से पे्रसनोट जारी करने के निर्देश जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशाषी अभियंता डीग को दिये।

बैठक में पर्यटन विभाग के उप निदेशक अनिल राठौड़ बृज होली महोत्सव के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये कहा कि ब्रज होली महोत्सव का आयोजन आगामी 24 एवं 25 मार्च को भरतपुर, डीग एवं कामां में किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान 24 मार्च को कामां स्थित लाल दरवाजा पर प्रातः 7 बजे गणेश पूजन किया जायेगा एवं विमल कुण्ड पर प्रातः 5 बजे महाआरती की जायेगी इसके पश्चात गोपीनाथ मंदिर में सांय 7 बजे से रसिया कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। भरतपुर स्थित लोहागढ़ स्टेडियम पर प्रातः 10 बजे से परम्परागत खेल-कूद प्रतियोगिताओं एवं क्रिकेट मैत्री मैच का आयोजन किया जायेगा एवं स्थानीय लोक कलाकारों एवं हरियाणा, पंजाब तथा उत्तर प्रदेश के आंचलिक कलाकारों द्वारा बेस्ट आॅफ  इण्डिया सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन सांय 7 बजे से स्थानीय विश्वप्रिय शास्त्री पार्क स्थित ओपन थियेटर में किया जायेगा, डीग स्थित मेला ग्राउण्ड में दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक राधाकृष्ण एवं महापुरूष पोशाक प्रतियोगिता तथा डीग महल पर सांय 4.30 बजे से रंगीन फव्वारों का संचालन एवं लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां दी जायेंगी।

इसी प्रकार 25 मार्च को कामां में परम्परागत तरीके से प्रातः 09 बजे से गोकुलचन्द्रमाजी के मन्दिर में गुलाल होली, प्रातः 10 बजे से श्रीमदनमोहन जी मन्दिर में कुन्ज गुलाल होली, प्रातः 11 बजे राधावल्लभ जी मन्दिर में दूध-दही तथा लडडू होली का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि दोपहर 02 बजे से गोपीनाथ जी के मन्दिर से बाजार में होते हुए राधा वल्लभजी मन्दिर तक लोक कलाकारों द्वारा अपनी विधाओं की प्रस्तुतिओं के साथ ब्रज की प्रसिद्ध लठ्मार होली एवं अलबेली शोभायात्रा निकाली जायेगी तथा सायं 04 बजे राधा वल्लभजी मन्दिर में फूलो की होली एवं लठमार होली के कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें। सांय 4.30 बजे से कोट ऊपर स्टेडियम पर श्री कृष्ण रासलीला का आयोजन किया जायेगा। इसी दिन प्रातः 11 बजे से राजकीय संग्रहालय में मेंहदी एवं रंगोली प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) श्रीमती बीना महावर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) के के गोयल, नगर निगम आयुक्त डाॅ. राजेश गोयल, उपखण्ड अधिकारी डीग एवं कामां, नगरपालिका डीग एवं कामां के अधिशाषी अधिकारी सहित डाॅ. भगवान मकरंद, गोपीनाथ मंदिर के महंत एवं अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम