भरतपुर में ‘‘स्पेशल हैन्डलूम एक्सपो- 2021’’ का शुभारम्भ हुआ

भरतपुर /राजेन्द्र शर्मा जती । भरतपुर संभाग मुख्यालय स्थित ग्रामीण हाट परिसर में केन्द्रीय वस्त्र मंत्रालय एवं जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ‘‘स्पेशल हैन्डलूम एक्सपो- 2021’’ का रविवार को शुभारम्भ मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला कलक्टर(प्रशासन)  बीना महावर ने फीता काटकर किया।

उद्घाटन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन  महावर ने कहा कि सरकार का यह प्रयास रहा है कि कोरोना महामारी के दौरान बेरोजगार हुऐ गरीब कातियों एवं बुनकरों को उनकी कलाओं को मेलो के माध्यम से उत्पादों का प्रदर्शन के लिये मंच मिले जिससे उनके उत्पादों को उचित मूल्य मिल सके एवं उनको आर्थिक संबल मिले उन्होंने कहा कि हम सबका यह दायित्व है कि लोक कलाओं एवं कलाकारों को संरक्षण मिले इसके लिये हमें स्वदेशी उत्पादों को प्राथमिकता से कम करना होगा। उन्होंने भरतपुरवासियों से अपील की कि वे भरतपुर संभाग मुख्यालय पर प्रथम स्पेशल हैन्डलूम एक्सपो-2021 में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के उत्पादों को सही कर इनको प्रोत्साहान प्रदान करे जिससे यह अपने उत्पादों का और अधिक गुणवत्ता पूर्ण निर्माण कर सके।

उन्होंने बुनकरों एवं बुनकर समितियों का आहवान किया कि वे आधुनिक तकनीक का उपयोग कर उत्कृष्ट उत्पादों का निर्माण करें।समोराह में जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक बीएल मीना ने बताया कि प्रथम स्पेशल हैन्डलूम एक्सपो संभाग मुख्यालय पर आयोजित किया जा रहा है।

इसमें राज्य के ही नहीं वरन अन्य प्रदेशों के भी बुनकर एवं बुनकर समितियां भाग ले रही हैं। इनमें लगभग 40 स्टाॅल लगने की सम्भावनाऐं है। उन्होंने बताया कि मेले में भाग लेने वालों के लिये सरकार द्वारा निशुःल्क स्टाॅलों के साथ ही आने जाने के लिये यात्रा भत्ता दिया जायेगा।

उन्होंने मीडियाकर्मियों का आहवान किया कि वे मेले का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। समारोह में चैम्बर आॅफ काॅमर्स के संभागीय अध्यक्ष के.के अग्रवाल व फोर्टी के संभागीय अध्यक्ष अनुराग गर्ग ने भी विचार व्यक्त किए।

समारोह के बाद मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों ने मेले का आयोजन किया। समारोह का संचालन सेवानिवृत्त जिला उद्योग अधिकारी वीरेन्द्र सिंह  ने किया तथा जिला उद्योग अधिकारी दीपक मीना ने समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में बृज उद्योग संघ के अध्यक्ष लक्ष्मण गर्ग, जिला उद्योग प्रसार अधिकारी सूर्यकान्त, रीको के कनिष्ठ अभियंता आशीष जैन सहित मेले में भाग ले रहे व्यापारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित