भरतपुर

भरतपुर में गर्मी का सितम , पारा पहुंचा 40 डिग्री

Bharatpur/राजेंद्र शर्मा जती ।भरतपुर में इस साल अप्रैल के पहले सप्ताह से ही पड रही भीषण गर्मी (Scorching heat) लोगों को झुलसाने लगी है। कई सालों के बाद अप्रैल माह के पहले सप्ताह में
ही लोगों को लू के थपेडे खाने को मजबूर होना पडा है। हालात यह हो गए है कि दोपहर होते होते सडके वीरान होने लगी है।

गर्मी का ऐसा सितम कई साल के बाद देखने को मिल रहा है जब अप्रैल माह के पहले हफते में तापमान 40 डिग्री के ऊपर पंहुच गया हो। तापमान 40 डिग्री के पार जाने के बाद इतनी
गर्माहट हो जाती है वह गति पकड़ लेती है, जिससे लू चलने लग जाती हैं। तापमान के बढने के कारण मौसम से नमी घटती जा रही है और रात का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। रात्रि का तापमान भी अब 22 डिग्री के पार हो चला है।

जिससे अधिकांश लोग अब कूलर का सहारा लेने लगे है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि 9 अप्रैल तक मौसम गर्म रहेगा। उसके बाद विक्षोभ बनने की संभावना है, जिससे हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। कई इलाकों में गरज-चमक से साथ बारिश हो सकती है।

इससे तापमान में 1-2 डिग्री की गिरावट होने का अनुमान है और मौसम में नरमी भी आएगी। इससे गर्मी से परेशान लोगांे को थोडी राहत मिलने का अनुमान है। हवा का रुख उत्तर पश्चिम से बदलकर पूरी तरह से पश्चिमी हो गया है।

पश्चिमी राजस्थान की ओर से लगातार गर्म हवाएं आ रही हैं। इस कारण से अधिकतम व न्यूनतम तापमान लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वहीं गर्मी बढने से जूस विक्रेताओं को थोडी खुशी मिली है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग जूस की दुकानों पर जूस पीते दिखाई देने लगे है।

अप्रैल माह के पहले हफते में पड रही भीषण गर्मी को लेकर लोगों का कहना है कि अचानक से गर्मी के तेवर तेज हो गए है। लोग सिर और बाजुओं को ढंक कर ही बाहर निकल रहै है। गर्मी के भीषण प्रकोप के चलते आम दिनों में गुलजार रहने वाले शहर के मुख्य बाजारों पर भी लोगों की संख्या में दिनों दिन कमी आने लगी है।

दोपहर होते होते शहर की काॅलोनियों की सडके वीरान होने लगी है। लोगों का मानना है कि गर्मी के स्तर को कम करने के लिए बस एक ही उपाय अब उनके पास है और वो है अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम