भरतपुर

भरतपुर के विकास के लिए अभी वर्गों की एकजुटता जरूरी है तभी विकास को अपेक्षित गति मिलेेंगी – डाॅ. सुभाष गर्ग

भरतपुर/ राजेंद्र शर्मा जती। तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि भरतपुर शहर के विकास में सभी वर्गों , जातियों , धर्र्माें एवं राजनैतिक दलों के सभी लोगों का सहयोग आवष्यक है तभी विकास को अपेक्षित गति मिल सकेगी। इस कार्य में वार्ड पार्षदों की भी अहम भूमिका रहेगी।

डाॅ. गर्ग शनिवार को गिर्राज विला में पार्षद ऋषिराज एवं शषिराज द्वारा आयोजित सार्वजनिक अभिनन्दन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि शहर में जलभराव एवं गंदे पानी की निकासी और बेहतर सडकें व नालियां बनाने के लिये इस बार राज्य सरकार ने बजट में 200 करोड रूपये का प्रावधान किया है। इस राषि का समुचित उपयोग हो इसके लिये सभी पार्षदों को जागरूक एवं सहयोगात्मक रवैया रखकर कार्य करना होगा। शहर की सीएफसीडी को पक्का कराने के साथ ही सडकों व नालियों का निर्माण भी ड्रोन सर्वे के द्वारा तय किये गये मानकों के अनुसार कराये जायेंगे।

डाॅ. गर्ग ने बताया कि आगामी 2 अक्टूबर से राज्य सरकार द्वारा प्रषासन शहरों के संग अभियान शुरू किया जा रहा है जिसमें कृषि भूमि के नियमन का कार्य किया जायेगा और शहरवासियों को पट्टे दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी गाॅवों को जलजीवन योजना के तहत प्रत्येक घरों में नलों द्वारा स्वच्छ एवं पर्याप्त चम्बल पेयजल मुहैया कराने की स्वीकृति जारी करा दी गई है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में भी पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था के लिये शीघ्र ही शहरी जलजीवन मिषन शुरू होगा।

भरतपुर की सुजानगंगा के जीर्णोद्वार एवं विकास के लिये सार्थक प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि सुजान गंगा के चारों ओर लोहे के तारों की फेंन्सिग के अलावा पानी को साफ करने के लिये एचटीपी संयत्र स्थापित कराये जायेंगे। सरकार यह भी प्रयास करेगी कि इसे पीपीपी मोड पर निजी संस्था को सौंपा जाये ताकि इसका समुचित विकास हो सके।

तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री ने बजट घोषणाओं पर प्रकाष डालते हुये बताया कि मेडिकल काॅलेज में शीघ्र ही चार सुपर स्पेषिलिटी सेवाऐें शुरू कराने के साथ ही काॅलेज के द्वितीय चरण के तहत 250 बैड का 87 करोड रूपये की लागत से नया विंग बनेगा जिसका कार्य इसी वर्ष शुरू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि आरबीएम चिकित्सालय में अत्याधुनिक मोर्चरी निर्माण का कार्य प्रगति पर है जिसके लिये उन्होंने विधायक निधि से करीब 72 लाख रूपये की राषि उपलब्ध कराई है। उन्होंने बताया कि केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के लिये चम्बल पानी उपलब्ध कराने के लिये 570 करोड रूपये की योजना बनाई गई है जिसकी डीपीआर का कार्य शीघ्र शुरू होगा इसके अलावा आगरा से मथुरा रोड को जोडने के लिये बनाये जाने वाले बाईपास निर्माण की स्वीकृति भी शीघ्र जारी कराई जा रही है इसके अतिरिक्त बजट में रीको रोड पर रेल्वे ओवर ब्रिज बनाने की स्वीकृति जारी हुई है जिससे इस मार्ग पर जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी।

डाॅ. गर्ग ने बताया कि शहर के शमषान घाटों व कब्रिस्तान को बेहतर बनाने का कार्य कराया जा रहा है और वे स्वयं इस कार्य का अवलोकन करेंगे। उन्होंने बताया कि भरतपुर शहर में बन्दरों व आवारा पशुओं की समस्या से निजात पाने के प्रयास भी कराये जा रहे हैं नगर निगम द्वारा नन्दीषाला का निर्माण कराया गया है और शीघ्र ही सेवर ब्लाॅक स्तर पर भी गौषाला खोली जायेगी किन्तु इन गौषालाओं के संचालन में केन्द्र सरकार की सहभागिता आवष्यक है। निगम द्वारा बनाई गई गौषाला को आयवर्धक बनाने की दृष्टि से गोबर के विभिन्न उत्पाद तैयार कराये जाने कीयोजना भी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने वैर व नगर तहसील क्षेत्रों में औद्योगिक क्षेत्र विकसित कराने की घोषणा की गई है ।

भरतपुर में भी प्रदूषण रहित उद्योग शुरू कराने के प्रयास किये जायेंगे।
प्रारम्भ में तकनीकी एवं संस्कृत षिक्षा राज्य मंत्री का साफा , चांदी का मुकुट एवं 51 किलो फूलों की माला पहनाकर अभिनन्दन किया । इससे पहले पार्षद सतीष सोगरवाल और ऋषिराज ने अपने विचार व्यक्त किये । कार्यक्रम में नगरपालिका कुम्हेर के चेयरमैन राजीव अग्रवाल , पार्षद राकेष , विष्णु मिततल , हेमेन्द्र , गोविन्द, ओमवीर , सीटू, बाॅबी सहित सभी वर्गों व धर्मों के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम