भरतपुर राजनीति

भरतपुर को उसके हक का पानी मिले : डॉ सुभाष गर्ग

 

 

भरतपुर ( राजेंद्र जती )।हथैनी ग्रामपंचायत स्तर के नौगायां, नगला हथैनी और हथैनी के पाँच बूथों के कार्यक्रम “गांव की बात : मेरा गाँव मेरा गौरव” कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष डॉ सुभाष गर्ग ने जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भरतपुर के गाँवो को उसके हक़ का पानी सिंचाई के लिये मिलने पर ही किसानों में खुशहाली और समृद्धि आ सकती है ।

 

उन्होंने कहा कि हमारे हक का पानी अजान बांध के जरिये नहरों के माध्यम से क्षेत्र के हथैनी, नोगायां, जाटौली, ग़ुलाबी नगला, पीपला आदि गांवों में सिंचाई के लिए लाया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए सिंचाई का पानी यहां का हक़ है जिसकी लगातार अनदेखी की जा रही है और राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन इस दिशा में कोई प्रयास नहीं कर रहे हैं ।

ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था की धुरी कृषि है जो सिंचाई के समुचित प्रबंध के अभाव में कमजोर होती जा रही है । बहुत दयनीय स्थिति है कि जो पानी भरतपुर के लिए ड्यू है वो भी प्रशासनिक लापरवाही से नहीं प्राप्त हो पा रहा है ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सेवर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सतीश सोगरवाल ने कहा कि आमजन के साथ युवाओं को भी सक्रिय होकर सरकार की प्रत्येक क्षेत्र में विफलता के खिलाफ कंधे से कंधा मिलाकर संघर्ष में शामिल होना चाहिए । हथैनी ब्लॉक कांग्रेस के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश ने कहा कि गहलोत सरकार के द्वारा जारी बजट को कम करके चम्बल के पानी को गांवों तक पहुँचाने का काम धीमा करके ग्रामीण क्षेत्र को पीने के पानी से वंचित किया जा रहा है ।विमल सिंह ने कहा कि इकरन और परशुराम का नगला के बीच जो जीएसएस का आवंटन हो चुका है उसका निर्माण जल्दी किया जाए ।

मुंशी पहलवान नोगायां ने मांग रखी कि हथैनी में एक उपस्वास्थ्य केंद्र खोला जाना चाहिए । पंडित योगेश शर्मा नोगायां ने कहा कि इस पंचायत और आसपास के गांवों के लिए एक नए जीएसएस की स्थापना की जाए ताकि बिजली की आपूर्ति सुचारू रह सके । अभी इसे सैंथरा जीएसएस से जोड़ा हुआ है जो कि यहां से बहुत दूर है । डॉ रघुनाथ और पूर्व सरपंच तुहीराम ने भी क्षेत्र से जुड़ी हुई अनेक समस्याओं पर विस्तारपूर्वक अपने विचार रखे ।

कार्यक्रम में ओमप्रकाश हथैनी, विमल सिंह, डॉ रघुनाथ, पूर्व सरपंच तुहीराम, मूलचंद सिंघल, सेठ हीरालाल, बदन सिंह, विजय सिंह बोहरा, बदना, जग्गीराम उपसरपंच, बाबू सिंह हवलदार, बच्चू सिंह, विष्णु कुमार, मुंशी पहलवान नोगायां, पंडित योगेश शर्मा नोगायां हरदेव शर्मा, सौरभ सिंह, उदयवीर, प्रताप सिंह बघेल, तुलसीराम, भीमा, तुलाराम नोगायां, प्रेम सिंह नगला हथैनी, गंगाराम नोगायां आदि अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *