आंगनबाडी कर्मचारी संघ भरतपुर की आंगनबाडी कर्मचारी ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर एडीएम प्रशासन बीना महावर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा

भरतपुर (राजेंद्र शर्मा जती) । आंगनबाडी कर्मचारी संघ की अध्यक्ष विमला चौधरी व जिला महामंत्री कमलेश सिंह के नेतृत्व में भरतपुर शहर की आंगनबाडी कार्यकर्ता आज मंगलवार को जिला कलक्टेªट पहुचें जहां उन्होनें अपनी विभिन्न मांगों को लेकर एडीएम प्रशासन बीना महावर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन देते समय आंगनबाडी कर्मचारी संघ भरतपुर की जिलाध्यक्ष विमला, जिला महामंत्री कमलेश सिंह, प्रीति तैनगुरिया, अंजू डागुर, सीमा अग्रवाल, सुनीता, सुषमा महावर आदि कार्यकर्ता मौजूद रही।

 आंगनबाडी कर्मचारी संघ भरतपुर की जिलाध्यक्ष विमला ने बताया कि आंगनबाडी कर्मियों का बजट में मानधन को बढ़ाकर न्यूनतम वेतन के बराबर किया जावे।

कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाडी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा सहयोगिनी, प्रदेश के अधिकांश जिलो में वर्ष 2019 में दिये गये टेक होम (पंजरी) पोपाहार का स्वयं सहायता समूह का भुगतान बकाया है उसका शीघ्र भुगतान करवाया जावे , लोचशील राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। कार्यकर्ता को मानधन में से खर्च कर आवश्यक सामग्री खरीदनी पड़ती है। अतः बकाया व इस वर्ष की लोचनशील राशि शीघ्र डलवायी जावे, ड्रेस कोड की ड्रेस पिछले चार पाँच वर्ष से नहीं मिली है उसका नकद भुगतान करवाया जावे इस वर्ष की ड्रेस दी जावे।

प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना की प्रात्साहन राशि कायकर्ता व सहायिका को मिलती है उसका प्रत्येक लाभार्थी की किश्त के साथ भुगतान करने के आदेश करवाये जाये । उन्होनें बताया कि मासिक बैठक में आने-जाने का वास्तविक किराया मिलने का प्रावधान है वह नहीं मिल रहा है उसे दिये जाने की अनुशंसा करवायी जावे। सरकार द्वारा ऑनलाईन कार्य समय पर पूर्ण करने पर प्रोत्साहन राशि दी जाती थी 500/- रुपये परन्तु तीन चार माह से कार्य नहीं जा रहा।

साईट चालु कर प्रोत्साहन राशि का भुगतान शीघ्र करवाया जावे मोबाईल नेट बैलेन्स का बकाया का वर्तमान का बकाया एडवान्स में करवाया जावे, भुगतान व कोविड-19 में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी स्वास्थ्य कर्मियों डॉक्टर, एएनएम, आशा सभी के साथ योद्धा की तरह कार्य किया परन्तु इन सभी को सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी गई आंगनवाडी कर्मिया पें को किसी भी तरह की प्रोत्साहन राशि नहीं दी गई अतः हमें भी प्रोत्साहन राशि देकर लाभान्वित किया जाये, आंगनवाड़ी कार्यकर्तओं का मानदेय मार्च 2022 के अब तक नहीं मिला है सी.बी.ई प्रोग्राम पैसा 6 माह से नहीं आया है और मकान किराया वह भी 6 माह से नहीं मिला है और पैकिंग वाला पैमेन्ट भी काफी समय से रूका हुआ है इन मांगों पर शीघ्र कार्यवाही कराए जिससे आंगनबाडी कर्मियों को लाभ मिल सके।