भरतपुर

आत्मा प्रबंध समिति के अध्यक्ष तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक हुई आयोजित

Bharatpur/ राजेन्द्र शर्मा जती  / आत्मा प्रबंध समिति के अध्यक्ष तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आत्मा शाषी समिति की बैठक आयोजित हुई।

बैठक की शुरुआत करते हुए परियोजना निदेशक आत्मा, योगेश कुमार शर्मा ने सदन को अवगत कराया कि वित्त वर्ष 2021–22 की आत्मा कार्यालय की ₹ 380.00 लाख की जिला वार्षिक कार्य योजना राज्य सरकार से अनुमोदित हो कर आई है, जिसका सदन द्वारा भी अनुमोदन किया गया। योगेश कुमार शर्मा ने परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आत्मा योजनांतर्गत, स्टाफ नगण्य होने के कारण परियोजनांतर्गत सभी गतिविधियां, कृषि एवं संबंधित विभागों के माध्यम से ही संपादित कराई जाती हैं और सभी विभागों का पूर्ण और सकारात्मक सहयोग मिलता रहा है।

योजनांतर्गत मुख्य रूप से, कृषक प्रशिक्षण, कृषक भ्रमण, किसानों के यहां चारा, दलहन तथा गेहूं इत्यादि के प्रदर्शन लगवाए जाएंगे। सदन द्वारा किसानों के यहां चारा प्रदर्शन आयोजित करने में पशुपालन विभाग तथा, पशु अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केन्द्र कुम्हेर का भी सहयोग लेने हेतु सहमति जताई गई।

इसके अलावा जिले की सभी 12 पंचायत समितियों में से प्रत्येक पंचायत समिति से पांच पांच कृषकों को पुरस्कृत किया जाएगा। पुरुस्कार पाने के लिए,किसान अपना आवेदन निर्धारित प्रारूप में कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, उद्यान विभाग, मत्स्य विभाग, कृषि विज्ञान केंद्र, कृषिकृषिय महाविद्यालय, कृषि उपज मंडी समिति, इत्यादि के माध्यम से अथवा सीधे ही कार्यालय परियोजना निदेशक आत्मा को प्रस्तुत कर सकते हैं। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद तथा आत्मा प्रबंध समिति के अध्यक्ष चारण ने निर्देशित किया कि जब तक कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार नहीं हो जाता है,तब तक कृषक प्रशिक्षण तथा कृषक भ्रमण स्थगित रखे जाएं तथा राज्य सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद ही इन गतिविधियों को शुरू करें |

उन्होंने कृषि एवं संबंधित विभागों में आपसी तालमेल की सराहना करते हुए कहा कि आत्मा योजना की सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन में सभी संबंधित विभागों का सहयोग लिया जाना चाहिए और, सभी विभागों के अधिकारियों से भी अपेक्षा की,कि वे आत्मा योजनाओं के बेहतर और प्रभावी क्रियान्वयन में अपना सहयोग प्रदान करेंगे, जिस पर सदन में उपस्थित सभी अधिकारियों द्वारा पूर्ण सहयोग के लिए आश्वस्त किया गया।

बैठक में डॉ उदयभान सिंह, अधिष्ठाता, कृषि महाविद्यालय कुम्हेर द्वारा सदन में बताया गया कि भरतपुर जिले में कृषि एवं संबंधित विभागों में आपसी तालमेल बहुत ही अच्छा है और एक दूसरे के सहयोग के लिए सभी विभाग हर समय तैयार रहते हैं।

डॉ धर्मपाल सिंह, उप निदेशक कृषि द्वारा सदन को अवगत कराया गया कि कृषि विभाग आत्मा योजनाओं की सभी गतिविधियों के संचालन में हमेशा से ही पूर्ण सहयोग करता रहा है और आगे भी करता रहेगा।

बैठक में डा उदयभान सिंह अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय कुम्हेर, डॉ धर्मपाल सिंह उप निदेशक कृषि विभाग, डॉ नागेश चौधरी, संयुक्त निदेशक, पशुपालन विभाग, कैप्टन रवींद्र पांडे, अग्रणी बैंक प्रबंधक, डॉ बलवीर सिंह,उप निदेशक कृषि,एटीसी फार्म मलिकपुर, जनक राज मीणा, सहायक निदेशक उद्यान, पवन सिंह, मत्स्य पालन विभाग उपस्थित थे

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.