आपसी समन्वय से विभागीय योजनाओं के लक्ष्यों में शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करें- हिमांशु गुप्ता

Bharatpur/राजेन्द्र शर्मा जती। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने समस्त जिला स्तरीयअ धिकारियों को निर्देश दिये कि वे अन्य विभागों से समन्वय बनाये रखते हुए।

 

विभागीय योजनाओं के लक्ष्यों एवं बजट घोषणाओं को प्राथमिकता से पूरा करें। जिला कलक्टर गुप्ता सोमवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों की विभागीय योजनाओं एवं विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2020-21 एवं वर्ष 2021-22 की बजट घोषणाओं में भरतपुर जिले के लिए स्वीकृत परियोजनाओं के लिए भूमि आवंटन के आवेदन शीघ्र
भिजवायें जिससे सम्बन्धित क्षेत्र के उपखण्ड अधिकारियों से उनके क्षेत्र की सिवायचक भूमि की रिपोर्ट के आधार पर सम्बन्धित विभाग द्वारा चयनकर भूमि आवंटन के प्रस्ताव तैयार कर भिजवायें।

उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आमजन की शिकायतों का नियमानुसार तत्काल
निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें साथ ही राजस्थान सम्पर्क पोर्टल एवं 181 हैल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों का नियमित अवलोकन कर निर्धारित समयावधि में प्राथमिकता से निस्तारित करें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजना एवं सामाजिक पेंशन योजनाओं के तहत पात्र लोगों को प्राथमिकता से लाभान्वित करें जिससे राज्य सरकार की मंशा पूर्ण हो सके।

उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन को निर्देश दिये कि प्रत्येक सोमवार को जिला स्तरीय विभागों की समन्वय समिति की साप्ताहिक बैठक कराया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला कलक्टर गुप्ता ने उपस्थित अधिकारियों से विभागवार संचालित विभागीय योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा कार्ययोजना बनाकर विभागीय
योजनाओं के लक्ष्यों में उपलब्धि अर्जित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय को निर्देश दिये कि वे बोर्ड परीक्षाओं को मद्देनजर रखते हुए विद्यार्थियों को समय पर पाठ्यक्रम पूरा कराने के लिए रिक्त पदों पर पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के योग्य शिक्षकों को शिक्षण व्यवस्था के तहत पदस्थापित करें।

उन्होंने सहकारिता विभाग के उप रजिस्ट्रार को निर्देश दिये कि खरीद केन्द्रों के व्यवस्थापकों की बैठक आयोजित कर व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जानकारी दें तथा उनकी समस्याओं का मौके पर ही समाधान करें जिससे खरीद केन्द्र पर अव्यवस्था के कारण कानून व्यवस्था की स्थिति न बिगडें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्रीमती बीना महावर, नगर निगम के आयुक्त डाॅ राजेश गोयल, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर दामोदर सिंह, अग्रणी बैंक अधिकारी कैप्टन रविन्द्र पाण्डे, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक बीएल मीना सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।