जयपुर राजस्थान

राज्यसभा का रण – मतदान से पहले चंद्रा ने मानी दिल्ली रवाना ? कांग्रेस फतेह

जयपुर/ राजस्थान से राज्यसभा की 4 सीटों के लिए आज हुए चुनाव में मतदान प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है सभी 200 विधायकों ने अपने मत का प्रयोग कर दिया है मतगणना आपसे कुछ देर बाद था 5:00 बजे होगी लेकिन मतगणना से पहले ही निर्दलीय प्रत्याशी सुभाष चंद्रा ने अपनी हार स्वीकार कर ली शायद और इसीलिए वे दिल्ली के लिए कूच कर गए हैं ? इस चुनाव में कांग्रेस ने तीनों सीटें फतेह कर ली है और भाजपा को अपने विधायकों की संख्या बल के हिसाब से 1 सीट पर जीत मिली है हालांकि परिणाम 5:00 बजे चुनाव की मतगणना के बाद आएगा

राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 5 प्रत्याशी मैदान में थे कांग्रेस की ओर से मुकुल वासनिक रणदीप सिंह सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी तथा भाजपा की ओर से घनश्याम तिवारी और निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में सुभाष चंद्रा ने भाजपा के समर्थन से चुनाव मैदान में ताल ठोक कर इस चुनाव को रोचक बना दिया था और पिछले 10 दिन से राजस्थान की राजनीति में बाड़े बंदी और कयासों का दौर चल रहा था वही राजनीतिक रूप से आरोप और प्रत्यारोप की झड़ी लगी हुई थी।

मतदान के दौरान धौलपुर से भाजपा विधायक शोभारानी कुशवाह ने वोट डालने में गलती कर दी है। चर्चा है कि शोभा रानी ने भाजपा के घनश्याम तिवाड़ी की जगह कांग्रेस के प्रमोद तिवारी को वोट दे दिया । भाजपा भी मान रही है कि शोभा रानी के वोट में गड़बड़ी हुई है। शोभा रानी के पति बीएल कुशवाह इस वक्त जेल में बंद हैं। ऐसे में उन्होंने जानबूझकर वोट कांग्रेस प्रत्याशी को दिया है। भाजपा विधायक सिद्धि कुमारी को निर्दलीय सुभाष चंद्रा को वोट डालना था, लेकिन उन्होंने भाजपा प्रत्याशी घनश्याम तिवारी को अपना वोट दिया।

शोभारानी कुशवाह के अलावा बांसवाड़ा के गढ़ी से भाजपा विधायक कैलाश चंद मीणा से भी वोट डालने में गलती हुई है। उनका वोट खारिज हो सकता है, सीसीटीवी देखकर फैसला होगा। कांग्रेस अध्यक्षऔर कांग्रेस के पोलिंग एजेंट गोविंद सिंह डोटासरा ने दावा किया कि मीणा ने पोलिंग एजेंट को दिखाकर वोट डाला है।

इस मामले में विपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ और डोटासरा के बीच तीखी बहस हुई है। वही भाजपा के विधायक कैलाश मीणा ने कहा कि उन्होंने कोई गलती नहीं की और चुनाव में वोट नियमों के अनुरूप भाजपा के पोलिंग एजेंट को  दिखाकर डाला है।

 प्रतिपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि भाजपा के विधायक शोभारानी कुशवाह ने पार्टी व्हिप का उल्लंघन किया है।ऐसे में पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के सामने यह मामला ले जाकर कार्रवाई की जाएगी।

 भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ.सतीश पूनिया ने कहा कि एक विधायक से वोट देने में गलती हुई है। भाजपा में जिस बात का डर था, वही हुआ। मॉक पोलिंग में भाजपा के पांच विधायकों के वोट खारिज हो गए थे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम