भीलवाड़ा राजस्थान

लक्ष्मणदास त्यागी को दी गई आशुतोष दरबार की महंताई,उमड़ा जनसैलाब

 भीलवाड़ा/ जिले के शाहपुरा तहसील के शिवपुरी ग्राम में स्थित श्रीआशुतोष दरबार में गौसेवक शंकरदास महाराज के गोलोकवासी होने के उपरांत समारोह पूर्वक उनकी चरण पादूका का पूजन समारोह, दरबार की महंताई का समारोह व आम भंडारे का आयोजन गुरूवार को धार्मिक अनुष्ठान के साथ विधि विधान से विद्वान पंडितों द्वारा आयोजित किया गया। इस मौके पर हजारों लोगों की उपस्थिति ने छोटे से गांव को धर्मनगरी का रूप दे दिया। 

समारोह में प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री व शाहपुरा विधायक कैलाश मेघवाल, पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी सहित शाहपुरा क्षेत्र के जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। समारोह में धार्मिक अनुष्ठान के मध्य ग्रामीणों व सैकड़ों संतों की मौजूदगी में सर्वसम्मति से श्रीपंचमुखी दरबार भीलवाड़ा के महंतश्री लक्ष्मणदास त्यागी को श्री आशुतोष दरबार शिवपुरी का महंत घोषित करते हुए संतों ने महंताई की चादर ओढ़ाई। चादर ओढाई के कार्यक्रम में समूचा गांव आशुतोष दरबार के जयकारों से गूंज उठा।

महंतश्री लक्ष्मणदास त्यागी का शिवपुरी से गहरा नाता रहा है। इनका बचपन भी आशुतोष दरबार में ही व्यतीत हुआ। समूचे मेवाड़ मंडल क्षेत्र से सैकड़ों की तादाद में एकत्र हुए संत, महंतों की उपस्थिति से शिवपुरी में आज लघु कुंभ का स्वरूप दिखायी दिया। इस दौरान शाहपुरा तहसील व जिले के विभिन्न गावों से हजारों की तादाद में भक्तों ने वहां पहुंच कर आशुतोष दरबार व महंतश्री लक्ष्मणदास त्यागी के समक्ष शीश झूका कर आर्शिवाद प्राप्त किया। ग्रामीणों की ओर से महंत की चादर ओढ़ाई के मौके पर भेंट राशि महंत के चरणों में सिर्पुद की गई। 

इस मौके पर आशुतोष दरबार के महंतश्री लक्ष्मणदास त्यागी ने सभी को आर्शिवाद देते हुए कहा कि गोलोकवासी महंत शंकरदास महाराज के सभी कार्यो को अनवरत जारी रखते हुए आशुतोष दरबार को मर्यादित तरीके से विधि विधान से शाहपुरा का पवित्र स्थान बनाने में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ेगें।

उन्होंने सभी के प्रति मंगलकामनाएं व्यक्त करते हुए गौसेवा सहित कई सामाजिक कार्यो को संपादित करने की घोषणा करते हुए ग्रामीणों व भक्तों से सनातन संस्कृति को अक्षुण्य बनाये रखने का आव्हान किया।

इस मौके पर शाहपुरा विधायक कैलाश मेघवाल ने श्री आशुतोष दरबार के महंत लक्ष्मण दास त्यागी के दीघार्यु होने की कामना करते हुए कहा कि श्री आशुतोष दरबार व शिवपुरी ग्राम के विकास के लिए सभी संभव प्रयास किये जायेगें। उन्होंने कहा कि सनातन संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीणों को धार्मिक कार्यो में भाग लेकर सामाजिक ताने बाने में मजबूत बनाने के लिए पहल करनी होगी।

आज सामाजिक न्याय के दौर में सामाजिक सद्भाव को कायम रखने की जिम्मेदारी संत, महंतों के साथ साथ हम सभी की है। उन्होंने ग्रामीणों की ओर से दिये गये मांगपत्र को महंत को आदेश मानते हुए इसे क्रियान्वित करने का आश्वासन दिया। भाजपा घुमंतु प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष कालूराम बंजारा की मांग पर सड़क के कार्य को भी प्राथमिकता से पूरा कराने की घोषणा की। इस मौके पर शाहपुरा ब्लाॅक के जनप्रतिनिधिगण, पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी मोजूद रहे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम