टोंक राजस्थान

Tonk : मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से अरशद एवं रामनारायण का निशुल्क हुआ ऑपरेशन

टोंक। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आमजन के लिए वरदान साबित हो रही है। योजना के अंतर्गत अस्पताल में लोग बिना किसी शुल्क के उपचार का लाभ ले रहे हैं। ऐसे ही मरीज है अरशद एवं रामनारायण जिन्हे चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ने राहत प्रदान की।

पुरानी टोंक निवासी अरशद के परिजनों ने बताया कि अरशद की पिछले माह दुर्घटना हो जाने के कारण उसके दाएं पैर की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया था। जिससे वह काफी असहज महसूस कर रहा था। अरशद का परिवार आर्थिक रूप से इतना सक्षम नहीं था कि वे किसी निजी अस्पताल में उसका ईलाज करा सके। अरशद के परिवारजनों ने उसका इलाज जिला चिकित्सालय में अनुभवी वरिष्ठ अस्थि रोग विशेषज्ञ के द्वारा करवाने का निर्णय लिया।

उन्होंने अरशद को जिला चिकित्सालय के ऑर्थोपेडिक विभाग में चिकित्सक को दिखाया। इसके पश्चात चिकित्सक द्वारा अरशद को भर्ती कर उसका ऑपरेशन मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निशुल्क किया गया। ऑपरेषन निषुल्क एवं सफलतापूर्वक होने पर अरशद व उसके परिवारजनों ने राज्य सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का धन्यवाद दिया एवं जिला चिकित्सालय की कार्यप्रणाली को सराहा।

इसी तरह नगरफोर्ट निवासी रामनारायण को गले में बोलने एवं सांस लेने की दिक्कत थी। इस बीमारी का ईलाज निजी अस्पताल में करवाने पर लगभग 25 से 30 हजार रूपये का खर्च आ रहा था। उन्होंने जिला सआदत अस्पताल के चिकित्सक को दिखाकर परामर्श लिया।

परामर्श के दौरान चिकित्सक ने बताया कि इनके गले में स्वर यंत्र का ऑपरेशन होना अत्यंत आवश्यक है। चिकित्सक द्वारा उन्हें भर्ती कर उनके गले का स्वर यंत्र का ऑपरेशन किया गया। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकृत होने के कारण इनका इलाज निशुल्क हुआ। रामनारायण के परिजन बताते हैं कि ऑपरेशन के बाद उनको स्वास्थ्य लाभ मिला। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को आमजन के लिए वरदान बताया।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.