Education Department - Promotion committee meeting of RPSC Secondary Education Department held
अजमेर

राजस्थान लोक सेवा आयोग(RPSC) का प्रतियोगियों के दिए नवाचार, मिलेगा यह..

अजमेर/ राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अब आयोग के माध्यम से होने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग न लेने वाले प्रतियोगियों के लिए एक नवाचार करते हुए आधार कार्ड की तर्ज पर ही उन प्रतियोगियों को यूनिट नंबर या आईडी अर्था यूनीक आईडी प्रदान की जाएगी ।

इस यूनिक आईडी से आयोग की ओर से आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं का फार्म भरा जाएगा इस यूनिक आईडी का एक बार ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इसकी रजिस्ट्रेशन की शुरुआत आयोग द्वारा कर दी गई है ।

RPSC के कार्यवाहक अध्यक्ष शिव सिंह राठाैड़ की ओर से दिए निर्देश पर IT डिपार्टमेंट ने इस पर काम शुरू हुआ। इसके लिए SSO पोर्टल में रजिस्ट्रेशन का लिंक एड किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इसमें प्रतिथोगियों का समय बचेगा। RPSC हर साल कई भर्ती निकालता है, जिसमें लाखों प्रतियोगी आवेदन करते हैं।

एक फॉर्म भरने में करीब 30 मिनट से ज्यादा का समय लगता है। वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद प्रतियोगी का करीब 30 मिनट तक का समय बच जाएगा।

वन टाइम रजिस्ट्रेशन के माध्यम से प्रतियोगी को एक ही बार प्रोफाइल डिटेल देनी होगी। किसी भी प्रतायोगी परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए उसे बार-बार डिटेल और डॉक्युमेंट( कागजात) अपलोड नहीं करने होंगे। इसी यूनिक आईडी से उसकी सारी डिटेल ऑटो फिल हो जाएगी। इसमें प्रतियोगी अपनी प्रोफाइल डिटेल भी बदल सकेगा।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम