अजमेर

पुष्कर में पानी ही पानी सरोवर में आया 17 फीट पानी, मंदिरों में घुसा पानी

पुष्कर(दिनेश पाराशर)/ पवित्र पुष्कर सरोवर में 17 फीट पानी की आवक हुई ।शनिवार रविवार  को सुबह 6:00 बजे से पुष्कर में बारिश का दौर शुरू । इसके पूर्व पवित्र पुष्कर सरोवर में कृतिम जल से यात्रियों के स्नान पूजा अर्चना के लिए ट्यूबवेल के माध्यम से जल्द डाला जा रहा था।

लेकिन अब इंद्र देवता पुष्कर पर मेहरबान हो गया है  जिला प्रशासन की ओर से फिलहाल कोई व्यवस्था ही नजर नहीं आ रही है बस्तियां जलमग्न हो चुकी है।

जहां एक और पुष्कर में बारिश से मौसम सुहाना हो गया और पवित्र पुष्कर सरोवर में पानी की आवक होने से लोगों के चेहरे खिल उठे वही यह बरसात खूब सारी समस्याएं लेकर आई और प्रशासन व्यवस्था की पोल खोल दी ।

सुबह लगभग 6:00 बजे अचानक उमड़ घूमड कर काली घटाएं बरसना शुरू हो गई जो 8:00 बजे तक लगातार बरसती रही में बारिश होती है बारिश की वजह से पुष्कर की सड़कें में जगह-जगह गड्ढे पड़ गए जहां बिजली की लाइन डाली गई ।

वहां बड़े-बड़े गड्ढे हो गए। इसके अलावा ब्रह्म चौक से लेकर वाराह घाट तक बनने वाली स्टोन की रोड की वजह से दुकानों में  मंदिरों में पानी घुस गया वराह घाट ,परिक्रमा मार्ग, गुरुद्वारा माली मोहल्ला , सावित्री मार्ग एवं कई स्थानों पर पानी भर गया और सीवरेज का पानी  लोगों के घरों तक पहुंच गया।

पवित्र पुष्कर सरोवर में भी प्रशासन की लगातार लापरवाही के कारण गंदा पानी जा रहा है पूरे शहर में गंदगी और कीचड़ का साम्राज्य हो गया लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है पवित्र पुष्कर सरोवर में पानी की आवक होने से जल जीवो को को एक नया जीवन मिला है और पवित्र पुष्कर सरोवर का जलस्तर बढ़ने से श्रद्धालु यात्रियों एवं तीर्थों में खुशी की लहर है ।

पुष्कर का मौसम खुशनुमा होने कारण आसपास के कस्बों के लोग लुफ्त उठाने के लिए पुष्कर  पहुंच रहे हैं बजरंग कॉलोनी सावित्री  मोहल्ला एवं कई स्थानों पर   बड़े-बड़े गड्ढे और जमीन धंसने के समाचार है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम