न्याय आपके द्वार शिविर में बरसों पुरानी समस्या का समाधान

Justice Solving the Problems of a Year Old in Your Door Camp
Justice Solving the Problems of a Year Old in Your Door Camp

शिविर प्रभारी डॉ. सूरज सिंह नेगी ने किया समाधान
सरवाड़(फ़िरोज़ उस्मानी) । न्याय आपके द्वार शिविर 2018 के तहत आज ग्राम पंचायत बिडला में उपखंड अधिकारी सूरज सिंह नेगी ने के सानिध्य में सम्पन्न हुआ।शिविर में बरसों से चली आ रही भूमि रिकॉर्ड संबंधी त्रुटि का शिविर प्रभारी डॉ. सूरज सिंह नेगी ने तत्काल समाधान कराया। समस्या का समाधान होने पर शिकायत लेकर आए सांवरलाल की आंखों में आंसू छलक आए।

ये था मामला
सांवरलाल पुत्र हाथीराम जाट निवासी चानदोलाई ने शिविर में पहुच कर प्रभारी डॉ. सूरज सिंह नेगी उपखण्ड अधिकारी सरवाड़ को बताया कि उसके पिता हाथीराम, उगमा, छोगा, गोकल जाति जाट निवासी चान्दोलाई थे। उनकी ग्राम चान्दोलाई मे खसरा नं0 544 रकबा 3.10.00 बीघा भूमि स्थित थी भू-प्रबंध कार्यवाही के पश्चात् नये खसरा नं0 651 रकबा 0.57 हैक्टे. रिकार्ड में दर्ज हुई। उक्त खातेदारान के पिता का नाम कल्याण जाट था जिसे रिकार्ड मे हाथीराम कर दिया। उपखण्ड अधिकारी डॉ. नेगी ने प्राप्त आवेदन पत्र का परीक्षण रणजीत सिंह शेखावत तहसीलदार सरवाड़ से करवाया। जांच में यह तथ्य सामने आया कि हाथीराम जो अन्य तीन भाईयों उगमा छोगा गोकल का सगा भाई था उसका नाम अन्य तीन भाईयों के पिता के रूप में दर्ज कर दिया गया। सावंरलाल के पिता के नाम दर्ज भूमि को अन्य खातेदारन के नाम लगा दिया गया जिससे वह अपनी भूमि के अधिकार से वंचित हो गया। उपखण्ड अधिकारी ने सम्पूर्ण प्रकरण में तत्परता दिखाते हुए मोके पर ही मौजूद ग्रामवासियो से वास्तविक जानकारी ली ।

रिकॉर्ड में हुई गलती

जिसमें यह तथ्य सामने आया कि हाथीराम उगमा, छोगा और गोकुल का सगा भाई था जिससे रिकार्ड  में गलती से पिता में दर्ज कर दिया है। प्रभारी ने परिवादी को तत्काल राहत देते हुए मोके पर ही खाते की दुरूस्ती के आदेश देकर राहत प्रदान करवाई।