अजमेर

मुख्यमंत्री गहलोत ने किसानों को दी सौगात, बिजली बिल में मिलेगा एक हजार रूपये प्रतिमाह अनुदान

Ajmer News। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने आज किसान मित्र ऊर्जा योजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने अजमेर विद्युत वितरण निगम क्षेत्र में 15 करोड़ से अधिक लागत के जीएसएस और मुख्य अभियंता कार्यालयों का भी लोकार्पण व शिलान्यास किया।

अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी ने बताया कि इस योजना के तहत सामान्य श्रेणी ग्रामीण मीटर्ड एवं फ्लैट रेट कृषि उपभोक्ताओं को कृषि बिजली बिल में एक हजार रुपये प्रतिमाह व अधिकतम 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष का अतिरिक्त अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा।

इस योजना के तहत अनुदान का 1450 करोड़ रुपये का भार राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत सामान्य श्रेणी-ग्रामीण (ब्लॉक ऑवर सप्लाई) के मीटर्ड एवं फ्लैट रेट श्रेणी कृषि उपभोक्ताओं को वर्तमान में दिए जा रहे टैरिफ अनुदान के अतिरिक्त एक हजार रुपये प्रतिमाह का अनुदान (अधिकतम 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष) विद्युत विपत्र में समायोजन के माध्यम से दिया जाएगा।

यह योजना विद्युत वितरण निगमों में बिलिंग माह मई, 2021 अथार्त एक मई एवं उसके बाद जारी होने वाले कृषि बिलों पर लागू होगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अनुपालना में अब से सभी कृषि उपभोक्ताओं को विद्युत विपत्र द्विमासिक (प्रति दो माह) आधार पर जारी किए जाएंगे।

भाटी ने बताया कि पात्र कृषि उपभोक्ताओं को चालू बिलिंग माह में बिल जारी करते समय निगम की कोई भी पूर्व बकाया राशि नहीं होने पर विद्युत विपत्र में देय अनुदान राशि को इस योजना के तहत समायोजित कर दी जाएगी।

सभी पात्र उपभोक्ताओं से आग्रह है कि वे इस योजना का लाभ पाने के लिए निगम की सभी बकाया राशि का भुगतान कर दें। वर्ष के मध्य में अगर कोई पात्र उपभोक्ता नया कनेक्शन लेता है तो उस स्थिति में अनुदान की वार्षिक राशि आनुपातिक रूप से देय होगी।

_मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण व शिलान्यास

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के शुभारम्भ पर अजमेर डिस्कॉम को करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किए गए इस कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला और चैयरमैन डिस्कॉम्स दिनेश कुमार भी उपस्थित रहे।

प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी ने बताया कि डिस्कॉम क्षेत्र में अजमेर में 2.30 करोड़ रूपये की लागत से हाथीभाटा स्थित मुख्य अभियंता कार्यालय का लोकापर्ण किया।

उन्होंने 33 केवी जीएसएस भैरूघाट झुुंझुंनू, बिछीवाडा डूंगरपूर, हाथीदान सीकर का लोकार्पण किया। इसी तरह 33 केवी जीएसएस चुडोली सीकर, धोद सीकर, केसुन्दा प्रतापगढ, रिछावरा प्रतापगढ, लालास, मंडफिया, चंदाखेडी व मोतीपुरा सभी चितौडगढ़ का शिलान्यास किया गया।

इन सभी कार्यों पर 15 करोड़ 8 लाख से अधिक राशि खर्च होगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अजमेर से प्रबन्ध निदेशक के साथ सचिव एन.एल. राठी, निदेशक तकनीकी के.एस. सिसोदिया, एसीई मुकेश बाल्दी, टीए टू एमडी राजीव वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम