Airforce maneuvers in Rajasthan on 7th, PM Modi will come
जोधपुर राजस्थान

एयरफोर्स का युद्धाभ्यास 7 को राजस्थान में, पीएम मोदी आऐंगे

जोधपुर/इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) के सबसे बड़ी वॉर एक्सरसाइज ऑपरेशन वायुशक्ति 7 मार्च को पोकरण (जैसलमेर) के चांधन में होगी। तीन साल में एक बार होने वाले ऑपरेशन वायुशक्ति को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  भी पोकरण आ रहे हैं। इंडियन एयरफोर्स के पायलट पिछले एक महीने से ऑपरेशन वायुशक्ति की तैयारियों में जुटे हैं। देश का सबसे एडवांस फाइटर जेट राफेल भी पहली बार ऑपरेशन वायुशक्ति में अपनी मारक क्षमता दिखाएगा।एक महीने से एयरफोर्स के जांबाज इस युद्धाभ्यास के लिए तैयार कर रहे हैं।

[भीलवाड़ा कलेक्टर मोदी ने निकाला यह आदेश,क्या…..]

ये फाइटर जेट व हेलिकॉप्टर लेंगे हिस्सा
ऑपरेशन वायुशक्ति में 109 फाइटर, जिनमें राफेल, सुखोई, मिराज, जगुआर व मिग-29 शामिल हैं। ये फाइटर जेट उड़ान भरके चांधन में दुश्मन के काल्पनिक ठिकानों पर अटैक करेंगे। इसके अलावा 24 अपाचे, चिनूक, लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, सात ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, चार रिमोट कंट्रोल एयरक्राफ्ट भी इस ऑपरेशन वायुशक्ति का हिस्सा होंगे। वहीं आकाश व स्पाइडर मिसाइल की क्षमता भी इस युद्धाभ्यास में देखने को मिलेगी।

एक महीने से चल रहा है युद्धाभ्यास

एक महीने से एयरफोर्स के जांबाज इस युद्धाभ्यास की तैयारी कर रहे हैं। फाइटर जेट जोधपुर, फलौदी, जैसलमेर, उत्तरलाई, नाल, बठिंडा, आगरा, हिंडन व अंबाला एयरबेस से उड़ान भरके पोकरण के समीप चांधन फायरिंग रेंज में आसमान से जमीन पर निशाना साध रहे हैं। पायलट्स को उनके टारगेट मैप पर समझाए जाते हैं। उड़ान भरने के बाद वे अपने टारगेट को हिट करते हैं। उनका टारगेट कंट्रोल रूम में सीधे स्क्रीन पर देखा जा सकता है।वायुशक्ति ऑपरेशन में राफेल की सुखोई के साथ बेहतरीन जुगलबंदी भी देखने को मिलेगी।

आकर्षण का केन्द्र होगा राफेल

युद्धाभ्यास में आकर्षण का केन्द्र राफेल फाइटर जेट होगा। ऑपरेशन वायुशक्ति में पहली बार शामिल हो रहा राफेल हवा से जमीन और हवा से हवा में हमला करता हुआ नजर आएगा। इसके फायर पावर पर सभी की निगाह रहेगी। साथ ही राफेल की सुखोई के साथ बेहतरीन जुगलबंदी भी देखने को मिलेगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम