Rajasthan News: CM Gehlot on 16 in Bhilwara
जयपुर राजस्थान

खाटूश्यामजी हादसे के बाद सरकार गंभीर सीएम गहलोत ने आज बुलाई पर्यटन-देवस्थान विभाग की समीक्षा बैठक

जयपुर। खाटू श्याम जी मंदिर में सोमवार को हुए हादसे के बाद अब इस मामले में सरकार भी गंभीर है। हादसे में मंदिर प्रबंधन की लापरवाही सामने आने के बाद अब सरकार ने धार्मिक मेलों और धार्मिक स्थलों में प्रबंधन में सुधार के लिए आज अपने आवास पर विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक बुलाई है।

शाम 6 बजे से मुख्यमंत्री आवास पर होने वाली समीक्षा बैठक में देवस्थान, पर्यटन, मेला प्राधिकरण विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह और देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत और इन विभागों से जुड़े अधिकारी शामिल होंगे।

बताया जाता है कि आज होने वाली समीक्षा बैठक ख्यमंत्री अशोक गहलोत मंत्रियों और अधिकारियों से धार्मिक मेलों और धार्मिक स्थलों के प्रबंधन में सुधार के लिए उनके सुझाव भी लेंगे। साथ धार्मिक मेलों के आयोजनों को लेकर भी कोई नई गाइड लाइन बनाने का फैसला लिया जा सकता है।

सरकार उठा सकती है जिम्मेदारी

सूत्रों के अनुसार समीक्षा बैठक में इस पर निर्णय लिया जा सकता है कि बड़े धार्मिक मेले और बड़े धार्मिक स्थलों का प्रबंधन अपने हाथों में ले सकती है। कई जनप्रतिनिधियों ने भी सरकार से खाटूश्याम जी मंदिर हादसे के बाद सरकार ने इन मंदिरों के प्रबंधन देवस्थान विभाग के सुपुर्द करने की मांग की थी।

सांसद हनुमान बेनीवाल भी उठा चुके हैं मांग

दरअसल सोमवार को सीकर की खाटू श्याम जी मंदिर में अलसुबह भगदड़ मचने से कई श्रद्धालुओं की मौत होने और कई लोगों के घायल होने के बाद निजी सुरक्षाकर्मियों और मंदिर प्रबंधन की बड़ी चूक और लापरवाही सामने आई थी।

इस मामले में जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस घटना की जांच संभागीय आयुक्त से कराने के आदेश दिए थे तो वहीं राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सांसद हनुमान बेनीवाल ने बड़ा आरोप लगाते हुए मंदिर प्रबंधन पर वीवीआईपी दर्शनों के नाम पर लूट मचाने के आरोप लगाए थे, साथ ही मंदिर प्रबंधन के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के मामले में मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/