After Karauli, Jodhpur, Nagaur, now tension in Bhilwara, Sanganer becomes cantonment, situation under control, internet curfew
भीलवाड़ा राजस्थान

करौली, जोधपुर,नागौर के बाद अब भीलवाड़ा में तनाव, सांगानेर बना छावनी, हालात नियंत्रण में, इंटरनेट पर कर्फ्यू

भीलवाड़ा/ राजस्थान में हिंदू कैलेंडर के नव संवत्सर नए साल से शुरू हुई सांप्रदायिक तनाव का दौर लगातार एक के बाद एक जारी है करौली जोधपुर और नागौर के बाद अब देर रात भीलवाड़ा के सुभाष नगर थाना क्षेत्र के उपनगर सांगानेर में समुदाय विशेष के दो युवकों की अज्ञात नकाबपोश युवकों द्वारा धारदार हथियार से हमला कर देने और बाइक जला देने की घटना के बाद हालात तनावपूर्ण हो गए हैं लेकिन जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने सजगता दिखाते हुए माहौल को नियंत्रण में कर लिया है तथा एहतियातन सांगानेर को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार शहर के सुभाष नगर थाना अंतर्गत उपनगर सांगानेर में रात करीब 10:30 बजे के आसपास सांगानेर निवासी सद्दाम हुसैन हसन मोहम्मद मेवाती और आजाद मंसूरी नई चौक पुलिस चौकी कर्बला क्षेत्र में बैठे थे तभी बाइक पर सवार होकर आए कुछ नकाबपोश लोगों ने धारदार हथियार से हमला कर दिया और इस हमले में तीनों जने घायल हो गए नकाबपोश युवको ने उनकी बाइक को भी आग लगा दी।

घटना की जानकारी मिलते ही जिला कलेक्टर आशीष मोदी पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू एसडीएम भीलवाड़ा ओम प्रभा गौतम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय ज्येष्ठा मैत्री सुभाष नगर थाना प्रभारी पुष्पा कासोटिया सहित आला अधिकारी और भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा तथा घायलों को उपचार के लिए महात्मा गांधी अस्पताल भर्ती कराया गया जहां उनका उपचार किया गया घायलों की हालत सामान्य है।

इस घटना के खबर मिलते ही समुदाय विशेष के लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया और भारी संख्या में उप नगर सांगानेर मैं भीड़ एकत्र हो गई जहां कलेक्टर आशीष मोदी तथा एसपी आदर्श सिद्धू ने आक्रोशित लोगों को समझाइश करते हुए शांत किया और आश्वासन दिया कि इस घटना में लिप्त दोषियों को कार्रवाई करते हुए तत्काल गिरफ्तार किया जाएगा इस आश्वासन के बाद आक्रोशित लोग शांत हुए।

इंटरनेट सेवा पर कर्फ्यू

इधर हालात को देखते हुए जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने सर्तकता और सजगता दिखाते हुए आज सवेरे जब लोग नींद से नहीं खुले उससे पहले ही भीलवाड़ा शहर में इंटरनेट सेवा पर कर्फ्यू लगा दिया अर्थात इंटरनेट बंद कर दिया तथा उप नगर सांगानेर को पुलिस छावनी में देर रात से ही तब्दील कर दिया गया तथा संवेदनशील इलाकों में भी पुलिस बल लगा दिया गया है जिला कलेक्टर आशीष मोदी पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू स्थिति पर नजर रखे हुए हैं

यह है आशंका ?

सूत्रों के अनुसार इस घटना के पीछे प्रेम प्रसंग की बात सामने आ रही है हालांकि इसकी आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं है । लेकिन ऐसी चर्चाओं का दौर है । लेकिन स्पष्ट स्थिति तो पुलिस जांच और आरोपियों के गिरफ्तार होने के बाद ही सामने आएगी कि हमले की वजह और घटना का कारण क्या रहा ?

पहले रायपुर मे भी

इससे पहले एक दिन पहले ही जिले के रायपुर थाना क्षेत्र में भी समुदाय विशेष के दो युवकों द्वारा सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक और भड़काऊ पोस्ट डालने की घटना सामने आई थी इस पर भी प्रशासन और पुलिस में सर्तकता और सजगता दिखाते तरित कार्रवाई कर आरोपियों को पागल लिया था।

विदित है कि पहले करौली में सांप्रदायिक दंगा भड़का उसके बाद ईद से 1 दिन पूर्व जोधपुर में सांप्रदायिक तनाव और हिंसा भड़की जो अभी स्थिति नियंत्रण में रहे और जोधपुर में कर्फ्यू जारी है उसी के बाद ईद के दिन ही नागौर में मुस्लिम समुदाय के ही दो पक्षों में विवाद हो जाने से कुछ समय के लिए तनाव हो गया था।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम