दत्तवास में हुई एक ऐसी शादी जिसने कायम किया गजब का मिसाल । पुलिस का एक चेहरा यह भी, अनाथ बेटी का धूमधाम से किया कन्यादान,

पुलिस का एक चेहरा यह भी, अनाथ बेटी का धूमधाम से किया कन्यादान, बचपन में पिता का देहांत, फिर भाई चल बसा, अनाथ बेटी को गोद लेकर दत्तवास पुलिस करवाई शादी दुल्हन की तरह सजा थाना गुंजी शहनाइंया,बरातियों के स्वागत में बिछाए पलक पावड़े वर-वधु को आशिर्वाद देने पहुँचे राज्य.मंत्री विकेश खोलिया। निवाई । (विनोद …

दत्तवास में हुई एक ऐसी शादी जिसने कायम किया गजब का मिसाल । पुलिस का एक चेहरा यह भी, अनाथ बेटी का धूमधाम से किया कन्यादान, Read More »

April 19, 2018 1:17 pm

पुलिस का एक चेहरा यह भी, अनाथ बेटी का धूमधाम से किया कन्यादान, बचपन में पिता का देहांत, फिर भाई चल बसा, अनाथ बेटी को गोद लेकर दत्तवास पुलिस करवाई शादी दुल्हन की तरह सजा थाना गुंजी शहनाइंया,बरातियों के स्वागत में बिछाए पलक पावड़े वर-वधु को आशिर्वाद देने पहुँचे राज्य.मंत्री विकेश खोलिया।

निवाई । (विनोद सांखला) यूं तो पुलिस अपने कारनामों को लेकर चर्चाओं से घिरी हुई रहती है। लेकिन इसी महकमे में कुछ पुलिसकर्मी ऐसे भी है जो खाकी के इकबाल को बुलंद रखते है। ऐसा ही अनूठा काम किया है राजस्थान में टोंक जिले में दतवास थाना पुलिस ने ।दत्तवास पुलिस परिवार ने अनाथ बेटी ममता महावर की धूमधाम से शादी कर के अपनी सोच का परिचय राजस्थान सहित पूरे देश को दिया है । दत्तवास थाना परिवार ने अपनी सोच बदली ओर एक मिसाल कायम कर दिया । पुलिस को अधिकतर अपनी कार्यप्रणाली के लिए भला-बुरा सुनने को मिलता है, लेकिन इस बार पुलिस का ऐसा चेहरा सामने आया है, जिसकी जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। दरअसल टौंक जिले के दतवास थाना पुलिस ने एक अनाथ बालिका को गोद लेकर उसका कन्यादान किया । पुलिस ने बालिका के विवाह का पूरा खर्च तो उठाया ही यहां तक कि बरातियों के स्वागत और सत्कार में भी में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। विवाह के सभी कार्यक्रम भी थाना परिसर में ही सम्पन्न हुए।

दतवास गांव की रहने वाली ममता महावर के सिर से बचपन में ही पिता का साया उठ गया। इसके बाद ईकलौता भाई की 2016 में लम्बी बीमारी से मौत हो गई। ममता की मानें तो भाई की बीमारी में उन्हें काफी कर्जा उधार लेना पड़ा था। इसके बाद वह खुद भी मजदूरी करने लगी थी लेकिन फिर भी कर्ज नहीं चुका पा रही थी।

नरेगा की राशि से चमत्कार


दत्तवास थानाधिकारी दयाराम चौधरी ने बताया कि गत दिनों ममता ने दत्तवास थाना परिसर में नरेगा के तहत काम किया था। उसकी मजदूरी के रूपए किसी कारणवश नहीं आए थे। जिसकी शिकायत उसने थाना पुलिस को दी। पुलिस स्टॉफ से उन्हें जानकारी मिली तो उन्होंने सरपंच से राशि ममता जल्द ही दिलवाने का निवेदन किया और उक्त राशि उसे मिल भी गई। बाद में थाना स्टॉफ ने बताया कि ममता और उसकी मां की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है। आगामी आखातीज यानि की 18 अप्रेल बुधवार को ममता की शादी भी तय हो गई है। इस पर उन्होंने थाना स्टॉफ के साथ मिलकर ममता का कन्यादान करवाने की ठानी और अक्षय तृतीया बुधवार को सम्पूर्ण रीति रिवाज विवाह के साथ ममता की शादी करवाई।

थाने में हुई मान-मनुहार


थानाधिकारी दयाराम चौधरी ने बताया कि बारातियों का स्वागत सहित अन्य व्यवस्थाएं थाना परिसर में ही की गई। थाना परिसर रोशनी से सराबोर नजर आया। यहां बरातियों की अच्छे से मान-मनुहार की गई। उन्होंने कहा कि तोरण और फेरे की रस्म ममता महावर के घर पर हुई। अन्य सभी रस्में थाना परिसर में ही करवाई गई।शादी के लिए टेन्ट व सावरिया गार्डन की निःशुल्क व्यवस्था पूर्व सरपंच सावरिया सोनी ने की ।पुलिस अधीक्षक योगेश दाधिच ने सहायत राशि 11000, एडिशनल एसपी अविनीस शर्मा 5000, dysp सुनिल कुमार वर्मा 5000 रुपये की सहायता राशि इस शादी समारोह में दी ।दत्तवास थानाधिकारी दयाराम चौधरी के पिताजी दिगम्बर जैन महावीर पब्लिक स्कूल जयपुर सुपरवाइजर कैलाश चौधरी, व थानाधिकारी की धर्म पत्नी ओमवती चौधरी सहित पूरा परिवार ममता महावर शादी समारोह में मौजूद रहे । वर-वधु को आशिर्वाद दिया ।

माँ का सपना हुआ सच


ममता की मां सीमा देवी ने कहा कि वह आस-पास में होने वाली शादियों की धूमधाम देखकर सोचती थी कि काश उसकी बेटी ममता की भी ऐसी शादी हो, लेकिन हर बार आर्थिक तंगी का सोचकर मन मसोस कर रह जाती थी। सीमा देवी ने कहा कि थानाधिकारी दयाराम चौधरी उनके लिए भगवान का रूप बनकर आए और बेटी की धूमधाम से शादी सम्पन्न करवाई।

नहीं लिया नगद सहयोग दत्तवास
थानाधिकारी दयाराम ने कहा कि उनके थाना स्टॉफ ने ही शादी के लिए सभी व्यवस्थाएं की। किसी भी व्यक्ति से नगद सहयोग नहीं लिया गया। जिसने भी सहयोग की बात कही। उनसे गृहस्थी का सामान या कन्यादान के रूप में नगद राशि देने को कहा। ममता को लोगों ने भी दिल खोलकर उपहार दिए।

ममता का दलित स्टेट BPL में चयनित परिवार है,
जानकारी के अनुसार ममता का परिवार वर्ष 1997 से दलित स्टेट BPL में चयनित परिवार है। उसकी रामगढ़ पचवारा निवासी नरेश कुमार से 18 अप्रैल 2018 बुधवार को अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर दतवास गांव में दत्तवास पुलिस ने धूमधाम से शादी संपन्न करवाई ।

पुलिस थाना दत्तवास की जमकर हुई तारीफ
दत्तवासपुलिस की इस पहल का स्थानीय लोगों ने भी स्वागत किया व जमकर तारीफ भी की और खुद भी मदद में आगे आ गए ।

ममता को आर्शिवाद देने पहुँचे राज्य मंत्री
ममता को आर्शिवाद देने के लिए अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष विकेश खोलिया सहित क्षेत्र के अधिकारी व जनप्रतिनिधि , स्थानीय पत्रकारों सहित कई गणमान्य लोगों ने विवाह में शिरकत करके नवविवाहित दम्पति को सुखमय जीवन के लिए आर्शिवाद दिया।मंत्री खोलिया ने कहा कि समाज कल्याण विभाग से जो भी सहयोग राशि, पालनहार योजना से मदद मिलेगे में इस लाड़ली को दिलवावगा । खोलिया ने कहा कि अगर हमारे समाज में कुरीतियों को खत्म कर दिया जाए तो वो दिन दूर नहीं जब हमारा समाज दुनिया में नंबर वन कहलाएगा। लेकिन इसे खत्म करने के लिए हमें सिर्फ एक काम करना है कि हम अपनी सोच को बदलें और इन परंपराओं को खत्म करें जो समाज को बांटने का काम कर रहा है। पुलिस थाना दत्तवास ने जो कार्य किया है । वह सहरानीय ही नही बल्कि साधुवाद के पात्र दत्तवास थानेदार दयाराम चौधरी व समस्त थाना स्टाफ है।

बुधवार को हुई इस शादी समारोह में बिना किसी ताम-झाम के दत्तवास थाना क्षेत्र के हज़ारों की संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Prev Post

40 महिलाओं को मिलेगा उज्जवला योजना का फायदा - आज मनायेगे उज्जवला दिवस

Next Post

काले जादू के लिए वन्यजीवों के अंग बेचते दुकानदार गिरफ्तार

Related Post

Latest News

उदयपुर घटना - भीलवाड़ा, टोंक व नागौर अजमेर में नेट बंद
राजस्थान में नुपूर शर्मा के समर्थक दर्जी की दूकान में घुस खुलेआम से नृशंस हत्या, आरोपियों ने किया वीडियों वायरल, नुपूर व पीएम मोदी को धमकी

Trending News

स्थापना दिवस पर देशवाली मदद फाउंडेशन ने कि शिक्षण सामग्री वितरित
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल से 3 दिवसीय प्रवास पर रहेंगे जोधपुर
शिक्षा विभाग- राष्ट्रीय शिक्षा नीति 6 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण 23 तक

Top News

उदयपुर घटना - भीलवाड़ा, टोंक व नागौर अजमेर में नेट बंद
राजस्थान में नुपूर शर्मा के समर्थक दर्जी की दूकान में घुस खुलेआम से नृशंस हत्या, आरोपियों ने किया वीडियों वायरल, नुपूर व पीएम मोदी को धमकी
अधिकारी को नेता से जान का खतरा, Whatsaap पर शेयर किया दर्द 
सीएम गहलोत आज से 3 दिन अपने गृह जिले जोधपुर के दौरे पर, दो समुदायों के बीच दूरियां कम करने पर रहेगा फोकस!
स्थापना दिवस पर देशवाली मदद फाउंडेशन ने कि शिक्षण सामग्री वितरित
शिक्षा विभाग - संस्था प्रधान और शिक्षक होंगे सम्मानित,निदेशक अग्रवाल का नवाचार,और..
डॉक्टर व शिक्षक परिवार ने सामूहिक आत्महत्या नहीं की , हत्या की गई थी , दो गिरफ्तार 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बड़ी घोषणा, 'प्रदेश का अगला बजट युवा केंद्रित होगा'