Khari_River_Dead
जयपुर राजस्थान

खारी नदी में बहे 7 बच्चे,3 की मौत,जयपुर में एक घंटे में बरसा 79 मिमी पानी

जयपुर

पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में मंगलवार को इंद्रदेव मेहरबान रहे। जयपुर में तो करीब एक घंटे तक तेज बारिश हुई और लगभग 79 मिमी से ज्यादा पानी बरसा। जिससे शहर में कई जगह सड़कों पर एक से डेढ़ फीट तक पानी भर गया और यातायात जाम हो गया। इधर टोंक, भीलवाड़ा सहित आस-पास के क्षेत्रों में हुई तेज बारिश के चलते बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक तेज हो गई।

पिछले 24 घंटे के दौरान बांध में करीब 44 सेमी. से ज्यादा पानी आया। अजमेर के सावर क्षेत्र के गोपालपुरा के पास खारी नदी में पानी के तेज बहाव के कारण सात बच्चे बह गए, जिसमें तीन की मौत हो गई और 4 को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

जयपुर में दिनभर घने काले बादल छाए रहे। दोपहर करीब डेढ़ बजे बाद तेज बारिश शुरू हो गई, जो करीब एक घंटे तक जारी रही। इसके बाद भी बारिश नहीं थमी और  रिमझिम का दौर देर रात तक जारी रहा। एक घंटे की तेज बारिश के बाद जगह-जगह सड़कें पानी से लबालब हो गई।

मौसम और जल संसाधन विभाग के मुताबिक जयपुर के अलावा कोटा, उदयपुर, चूरू, अलवर, भरतपुर, दौसा, टोंक, सवाई माधोपुर सहित अन्य जिलों में भी मंगलवार को बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश टोंक के मालपुरा में 100 मिमी, कोटा के डीगोद 60, टोंक 60, अजमेर के केकड़ी में 50, भीलवाड़ा के जहाजपुर में 50, डूंगरपुर के गलियाकोट में 50 मिमी हुई।

इधर भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, मालपुरा, केकड़ी सहित आस-पास के कई क्षेत्रों में हुई बारिश के कारण बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक तेज हो गई। बांध का जल स्तर सोमवार शाम को 307.48 आरएल मीटर था, जो मंगलवार शाम तक 44 सेमी. बढ़कर 307. 90 आरएल मीटर से ऊपर चला गया। वहीं त्रिवेणी नदी का जलस्तर भी 1.40 मीटर से बढ़कर 1.80 मीटर से ऊपर चला गया, जिससे उम्मीद जताई जा रही है कि बुधवार तक बीसलपुर बांध का जलस्तर 308 मीटर से ऊपर चला जाएगा।

तेज बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने शुक्रवार तक प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी और दो-तीन स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसमें पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा संभाग में तेज बारिश होने की संभावना जताई है।

सावर क्षेत्र के गोपालपुरा के पास खारी नदी में पानी के तेज बहाव के कारण सात बच्चे बह गए, जिसमें तीन बच्चों की गहरे पानी में बहने के कारण मौत हो गई और 4 बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। सूचना मिलने पर सावर तहसीलदार राधेश्याम मीणा, थाना प्रभारी मुनिर मोहम्मद पहुंचे। ग्रामीणों की सहायता से प्रकाश पुत्र भैंरूलाल मीणा, उर्मिला पुत्री महेन्द्र मीणा, किरण पुत्री मेघराज मीणा निवासी गोपालपुरा की मौत हो गई।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *