66वें नेशनल स्कूल खेल- राजस्थान के खिलाडियों ने फिर बटोरे पदक,बीकानेर के केशव,चुरू की सपना को मेडल

Dr. CHETAN THATHERA
5 Min Read

जयपुर / राजस्थान के स्कूल शिक्षा विभाग के बैनर तले नई दिल्ली, भोपाल और ग्वालियर के खेल मैदानों पर आयोजित 66वें नेशनल स्कूली गेम्स में भाग ले रहे राजस्थान के खिलाड़ियों ने एक बार फिर सोने, चांदी और कांसे के पदक प्रदेश की झोली में संजोए हैं।

नई दिल्ली में बीकानेर के केशव बिस्सा ने वेटलिफ्टिंग की हैवीवेट कैटेगरी (102 किलोग्राम से अधिक भारवर्ग) में कुल 288 किलोग्राम भार उठाते हुए गोल्ड मेडल जीता है। वहीं भरतुपर के वीर प्रताप सिंह ने ताइक्वांडो में 78 किलोग्राम वर्ग और चुरू की सपना ने कुश्ती में दो रजत पदक जीतकर प्रदेश का मान बढ़ाया है।

उधर लॉन टेनिस में प्रदेश की महिला टीम की रजतमयी सफलता के बाद ग्वालियर में छात्र वर्ग के बैडमिंटन मुकाबलों में वंश शर्मा, आदित्य राजोरिया और कार्तिक जैन ने टीम स्पर्धा में प्रदेश को एक और कांस्य पदक दिलाया, वहीं भोपाल में कोटा के धर्मा मारू ने भी जूडो में 45 किलोग्राम कैटेगरी में कांस्य पदक जीता। इसके अलावा दिल्ली में छात्रों की कबड्डी टीम ने भी राजस्थान के लिए ब्रोंज मेडल जीता है।

शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला, शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती जाहिदा खान, स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त एवं राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मोहनलाल यादव और स्कूल शिक्षा निदेशक कानाराम ने प्रदेश के इन खिलाड़ियों की शानदार उपलब्धियों पर बधाई देते हुए आने वाले दिनों में खेल मैदान पर उनकी बढ़ चढ़कर सफलताओं के लिए शुभकामनाएं दी है।

नई दिल्ल्ली से शिक्षा निदेशालय, बीकानेर में खेलकूद प्रभारी अशोक व्यास ने बताया कि त्यागराज स्टेडियम में भारत्तोलन स्पर्धा में बीकानेर के चायनान पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी केशव बिस्सा ने क्लीन एंड जर्क में 156 किलोग्राम तथा स्नेच में 132 किलोग्राम भार उठाकर प्रतियोगिता में न केवल स्वर्ण पदक राजस्थान के नाम किया, बल्कि प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगी का खिताब भी अपने नाम किया। केशव बिस्सा की इस उपलब्धि पर राजस्थान के खेमे में हर्ष की लहर दौड़ गई।

नई दिल्ली में दल के चीफ डे मिशन सुनील बोड़ा, प्रशिक्षक राजेश मित्तल एवं विशाल पारीक तथा मैनेजर राकेश पुरोहित और मनीषा कोचर सहित राजस्थान के खिलाड़ियों ने केशव की इस दोहरी उपलब्धि पर एक-दूसरे को बधाई देते हुए अपनी खुशी का इजहार किया।

भरतपुर में अंताक्षरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र वीर प्रताप सिंह ने ताइक्वांडो और चुरू में रॉयल प्रिंस राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्रा सपना ने कुश्ती के मुकाबलों में सिल्वर मेडल जीते।

नई दिल्ली में ही प्रदेश के छात्रों की कबड्डी टीम ने तो ग्वालियर में विजयाराजे सिंधिया खेल परिसर में छात्र बैडमिंटन टीम ने तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक जीता।

भोपाल के तात्या टोपे स्टेडियम से राजस्थान के चीफ डे मिशन अनिल व्यास ने बताया कि कोटा में राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल के धर्मा मारू भाट ने जूडो की 45 किलोग्राम कैटेगरी में कांस्य पदक राजस्थान के नाम किया।

भोपाल में वॉलीबॉल मुकाबलों में प्रदेश की छात्र टीम ने सीबीएससी बोर्ड की टीम को सीधे सेटों में 25-11 एवं 25-7 से तथा छात्रा टीम ने भी झारखंड को सीधे सेटों में 25-15 व 25-6 से हराया।

टेबिल टेनिस मुकाबलों में प्रदेश की छात्र टीम त्रिपुरा और जम्मू को हराया, मगर गुजरात से मुकाबला गंवा दिया। टीटी में छात्रा टीम ने झारखंड को हराया, पर चंडीगढ़ के साथ मुकाबले में उसे निराशा हाथ लगी।

ग्वालियर से राजस्थान के चीफ डे मिशन मोहनलाल जीनगर ने बताया कि हॉकी में राजस्थान की छात्र टीम ने अब तक आसाम और गुजरात से अपने मुकाबले जीते है, वहीं हिमाचल प्रदेश से उसका मैच ड्रा रहा। छात्रा हॉकी टीम ने बिहार पर जीत दर्ज की, मगर झारखंड और उत्तर प्रदेश से मैच गंवा बैठी।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम