केंद्रीय विद्यालयों में पहली क्लास में प्रवेश के लिए आवेदन 27 से 

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read
प्रतीकात्मक चित्र

जयपुर / केंद्रीय विद्यालयों में वर्ष 2023-24 के दौरान कक्षा 1 के साथ-साथ कक्षा 2 से 10 तक की खाली सीटों पर प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा जारी कर दिया गया है। 

अधिसूचना के अनुसार केंद्रीय विद्यालयों में पहली क्लास में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होगी और यह 17 अप्रैल 2023 तक चलेगी। वहीं, अन्य कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन 3 से 12 अप्रैल 2023 तक किए जा सकेंगे।

पहली सूची कब  

नोटिफिकेशन में केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा की सभी सीटों और अन्य कक्षा की खाली सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों में से चाइनीस विद्यार्थियों की सूची की की तारीखें भी घोषित कर दी गई हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक, पहली सूची 20 अप्रैल को जारी की जाएगी। इस सूची के आधार पर प्रवेश 21 अप्रैल से लिया जाएगा।

अन्य कक्षाओं की सूची कब 

सीटें खाली रहने पर दूसरी सूची 28 अप्रैल को और तीसरी सूची 4 मई 2023 को जारी की जाएगी। वहीं, अन्य कक्षाओं के लिए चयनित विद्यार्थियों की सूची 17 अप्रैल को जारी होगी और प्रवेश 18 से 29 अप्रैल तक लिया जाएगा। केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 और अन्य कक्षाओं के लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट, kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर किए जा सकेंगे।

आवेदन के लिए क्या दस्तावेज चाहिए

बच्चें का जन्म प्रमाण पत्र

पेरेंट्स का आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो

वैलिड मोबाइल नंबर और मेल आईडी

आवेदनकैसे करें

ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए लाॅग इन करें। सभी जरूर सूचना भरें।प्रवेश फाॅर्म भरें और दस्तावेज को अपलोड करें और स्कूल का चयन करें और सबमिट कर दें।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम