भीलवाड़ा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बच्चों, वृद्ध सहित सभी आयुवर्ग के लोगों ने दिखाया उत्साह

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

भीलवाड़ा / आयुर्वेद विभाग के तत्वावधान में मानवता के लिए योग की इस वर्ष की थीम पर आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजेन्द्र मार्ग प्रांगण में किया गया।

योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. निकिता चौधरी के निर्देशन में, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. राजेन्द्र सिंह राठौड़ एवं डॉ. अंजली शर्मा के सहयोग से उपस्थित लोगो ने ताड़ासन, वृक्षासन, पाद-हस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, अर्धउष्ट्रासन, शशांकासन, वक्रासन, भुजंगासन, सलभासन, मकरासन, सेतुबंधासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभाति क्रिया, प्राणायाम सहित विभिन्न योग मुद्राएं की। कार्यक्रम में जिला स्तरीय अधिकारी, चिकित्सक, चिकित्साकर्मी, बच्चों, वृद्ध सहित सभी आयुवर्ग के लोगों ने उत्साह से भाग लिया।

योग सत्र के समापन पर उपस्थित लोगो को एक स्वस्थ, शांतिप्रिय, आनंदपूर्ण एवं प्रेमपूर्ण मानव बनाने का संकल्प दिलाया गया। उन्हें अपने प्रत्येक कार्य से चारों ओर शांति और स्नेहपूर्ण बातावरण बनाने, अपने अहम् को समाप्त करने का प्रयत्न करने और पूरे विश्व को अपने में समाहित करने की कोशिश करने व दूसरों के जीवन से अपने जीवन संबंधों की पहचान करने तथा उपस्थित हर व्यक्ति से एकात्म होने का प्रयत्न करने का संकल्प दिलाया गया।

आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक श्री सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि योग फॉर ह्यूमैनिटी अर्थात मानवता के लिए योग की इस वर्ष की थीम पर 8 वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया जिसमें शहरवासियों ने सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया।

सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग नहीं करने की अपील की

इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक श्री राहुल देव सिंह ने आयुक्त उद्योग एवं वाणिज्य विभाग श्री महेन्द्र पारेख व जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी के निर्देशानुसार उपस्थित आमजन से सिंगल यूज प्लास्टिक (प्लास्टिक स्टिक वाले बड्स, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम, थर्मोकोल के सजावटी सामान, डिस्पोजेबल प्लेंट, 100 माईक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक/पीवीसी बैनर, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडिया, प्लास्टिक के झंडे इत्यादि) का उपयोग नहीं करने की अपील की। साथ ही रोजमर्रा जीवन में प्लास्टिक का उपयोग घटाने व सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्पों का उपयोग करने की सलाह भी दी। योग सत्र के उपरांत संगम इण्डिया लिमिटेड की ओर से राजस्थान राज्य स्काउट गाइड ने आगन्तुकों को कपड़े के थैलो का वितरण किया।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम