झिलाय सरपंच दिल्ली में गौल्ड़ मैड़ल से हुए सम्मानित

liyaquat Ali
3 Min Read

 

देश की प्रथम पोषण जागृत ग्राम पंचायत अवार्ड़ से नवाजा

 

निवाई (विनोद सांखला/नीरज कुमार राजौरिया)। भारत सरकार व महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा पोषण माह अभियान के अन्तर्गत उत्कृष्ठ एवं सराहनीय कार्य करने वाले सरकारी व गैर सरकारी संगठनों एवं संस्थाओं का बुधवार को दिल्ली के होटल दी अशोका चाणक्यपुरी में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव राकेश श्रीवास्तव, नीति आयोग वाईस चैयरमेन डॉ. राजीव कुमार, नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद कुमार पॉल ने राजस्थान के टोंक जिले की निवाई पंचायत समिति की ग्राम पंचायत झिलाय के सरपंच भंवरलाल यादव को अपनी पंचायत को कुपोषण मुक्त ग्राम पंचायत बनानें एवं सितम्बर माह में आयोजित पोषण माह अभियान के अन्तर्गत उत्कृष्ठ एवं सराहनीय कार्य करने पर देश की प्रथम पोषण जागृत ग्राम पंचायत अवार्ड़ के रूप में गौल्ड़ मैड़ल व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। गौरतलब है कि भारत सरकार ने पोषण अभियान (राष्ट्रीय पोषण मिशन) की स्थापना की है।

 

इसका शुभारंभ 8 मार्च 2018 को राजस्थान के झुंझूनु से माननीय प्रधानमंत्री ने किया। टेक्नॉलोजी के माध्यम से कार्यक्रम में लक्षित दृष्टिकोण और मेल-जोल का प्रयास किया गया है ताकि स्टंटिंग के स्तर को घटाने, कुपोषण, अनेमिया तथा जन्म के समय बच्चों के कम वजन की समस्या सुलझाई जा सके और किशोरियों, गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान कराने वाली माताओं पर फ ोकस करके कुपोषण की समस्या का समग्र रूप से समाधान निकाला जा सके। पोषण अभियान का उद्देश्य सेवा सुनिश्चित करना तथा टेक्नोलॉजी के उपयोग से कार्रवाई करना, सम्मेलन के माध्यम से व्यवहार में परिवर्तन लाना तथा अगले कुछ वर्षों में निगरानी के विभिन्न मानकों के अनुसार निर्धारित लक्ष्य हासिल करना है। समग्र दृष्टिकोण सुनिश्चित करने के लिए सभी 36 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों तथा 718 जिलों को चरणबद्ध तरीके से 2020 तक कवर किया जाएगा। इससे पहले देश में उच्च सर्वोच्च स्तर पर कभी भी पोषण को इस तरह की प्रमुखता नहीं दी गई। जिसमें ग्राम पंचायत झिलाय को पोषण माह अभियान के अन्तर्गत उत्कृष्ठ एवं सराहनीय कार्य करने देश की प्रथम पोषण जागृत पंचायत के रूप में चुना गया।

 

सरपंच भंवरलाल यादव ने ग्राम पंचायत को कुपोषण मुक्त ग्राम पंचायत बनानें में विशेष योगदान एवं सहयोग दिया। जिसकी बदौलत आज ग्राम पंचायत में एक भी व्यक्ति और नवजात शिशु कुपोषण का शिकार नही है। इसके पश्चात सरपंच यादव का अफ्रीका एवेन्यू टिनी हाऊस में टाटा ट्रस्ट के पदाधिकारियों में डॉ. राजन शंकर, डॉ. ईशा प्रसाद भागवत, क्षितिज, राहुल बंशीवालें, डॉ. शैलिदत्ता, पर्वतसिंह राठौड़ एवं सुनिल स्वामी ने भी सम्मानित किया। इस अवसर पर सिन्दरा सरपंच रमेश चन्द गुर्जर व वार्ड़पंच हीरालाल कसाणा भी मौजूद थे।

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *