दो दिनों तक बंद हो सकता है आपका इंटरनेट

liyaquat Ali
2 Min Read

 

नई दिल्ली। सरकार ने दावा किया है कि भारत में किसी का इंटरनेट बंद नहीं होने जा रहा। इंटरनेट बंद होने की ख़बरों का भारत से कोई लेना देना नहीं है, भारत में इसका कोई असर नहीं होने वाला है। रूस के मीडिया हाउस से इंटरनेट के बंद होने की ख़बर आई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, दी इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स यानी आइसीएएनएन नॉन प्रॉफिट प्राइवेट ऑर्गनाइजेशन डोमेन नेम की रजिस्ट्री और आइपी एड्रेस मुहैया करती है। यही संस्था अपनी क्रिप्टोग्राफिक की में जरूरी बदलाव करने जा रही है।

जिसकी वजह से दुनियाभर के इंटरनेट उपभोक्ताओं को अगले 48 घंटे के अंदर मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि मुख्य डोमेन सर्वर और वेब को कंट्रोल करने वाले इन्फ्रास्ट्रक्चर को कुछ समय के लिए बंद किया जाएगा।

जिसके बाद ये ख़बर जंगल की आग की तरह दुनियाभर में फैल गई कि इंटरनेट बंद हो जाएगा और लोगों को रोजमर्रा के कामों यहां तक कि बैंकिंग के कामों में भी दिक्कत पेश आने वाली है। भारत के साइबर अधिकारियों का कहना है भारत में इंटरनेट बंद नहीं होगा। मेंटेनेंस का काम का भारत पर असर न के बराबर रहेगा। उधर, ICANN ने भी इस पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि क्रिप्टोग्राफिक की में बदलाव एक दिन पहले से ही चल रहा है और अब तक इंटरनेट सेवाओं पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ा है।

 

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *