श्रीगणेश महोत्सव में की कामना,विश्व बाजार में भारत की सुधरे आर्थिक छवि

  जयपुर । सांगानेर स्थित सांगानेर हाउस में 11 दिवसीय गणेषोत्सव के दौरान गणपति के पाण्डाल में गणेशजी की 1100 दीपकों से महाआरती उतारी गई और सांगानेर व जयपुर की जनता की सुख समृद्वि की कामना की गई। 1100 दीपकों को विशेष रूप से थालियों में सजाया गया और डोल नगाडो व जयकारों के साथ …

श्रीगणेश महोत्सव में की कामना,विश्व बाजार में भारत की सुधरे आर्थिक छवि Read More »

September 23, 2018 10:18 am

 

जयपुर । सांगानेर स्थित सांगानेर हाउस में 11 दिवसीय गणेषोत्सव के दौरान गणपति के पाण्डाल में गणेशजी की 1100 दीपकों से महाआरती उतारी गई और सांगानेर व जयपुर की जनता की सुख समृद्वि की कामना की गई। 1100 दीपकों को विशेष रूप से थालियों में सजाया गया और डोल नगाडो व जयकारों के साथ सैंकडो लोगो ने गणपति विसर्जन की पूर्व संध्या पर महाआरती उतारी।

जयपुर में संस्कृति युवा संस्था की पहल पर रिद्वी-सिद्वी के दाता गणेश जी महाराज का एक अनूठे तरीके से श्रृंगार किया गया। श्रंृगार में सिक्के, अलग-अलग समय में भारतीय सिक्कों में बदलाव को दर्शाया गया। नये नोटो और नये-पुराने सिक्को से गणेश जी का श्रंृगार किया गया।

गणेश भगवान से यह प्रार्थना की गई कि डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत सुधरे और विश्व बाजार में भारत की आर्थिक छवि भी सुधरे। पिछले एक साल में रूपये की कीमत तेजी से गिरती जा रही है। डॉलर, यूरो, और पाउण्ड की कीमत लगातार बढ रही है। यह श्रंृगार का कार्यक्रम न्यू सांगानेर रोड स्थित ‘‘सांगानेर हाउस’’ पर पण्डित सुरेष मिश्रा द्वारा सजाये गये पाण्डाल में किया गया।

कार्यक्रम के आयोजक संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पं. सुरेष मिश्रा ने बताया कि 11 दिवसीय गणेषोत्सव में श्रीगणपति का पाण्डाल तैयार किया गया और रोज डोल-नगाडों, फूल-प्रसाद भजनों द्वारा गणेशजी की आराधना की गई।

हर रोज दोनो समय वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ सैंकडो लोगो ने आरती उतारकर गणेषोत्सव में भाग लिया। पण्डित सुरेश मिश्रा ने बताया कि प्रात: 9:30 बजे वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ आरती उतारकर गणपति जी की प्रतिमा को विशेष वाहन में सजाकर सांगानेर स्थित नेवटा बांध पर विसर्जन के लिये ले जाया जायेगा।

बांध की पाल पर गणेषजी की प्रतिमा को विशेष रूप से सजाई गई नाव में विराज कर विधि विधान के साथ श्री गणपति का विसर्जन किया जायेगा।

महाआरती में पं. सुरेश मिश्रा के साथ पार्षद कमल वाल्मिकी, मुकेश शर्मा, महेश शर्मा, अरूण शर्मा, प्रमोद शर्मा, जयपुर गौरव पवन ऐंचारा, रवि शर्मा, सुनिल जैन प्रेमचंद प्रधान, मुकेशमिश्रा, संदीप भातरा, लोकेश शर्मा, मंगलराम सैनी, बाबूलाल सैनी, नरेश, दीपक, लक्ष्मी शर्मा, भावना शर्मा, दिनेश व्यास, पप्पू शर्मा, नवीन जांगिड, अशोक शर्मा, संदीप पण्डित, चन्दा शर्मा, विजय राघव, उमाशंकर सहित सैंकडो लोगो ने गणपति जी की महाआरती उतारी । आरती के पश्चात सभी को प्रसाद वितरित किया गया।

Prev Post

मालपुरा में गूजे गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ के जयकारे 61 गणेश प्रतिमाओं का प्राचीन बम तालाब में हुआ विसर्जन गणेश

Next Post

मीडिया बैडमिंटन लीग में रोचक मुकाबला, खेलमंत्री ने किया उत्साहवर्धन

Related Post