क्रेडिट कार्ड क्या होता है,आवेदन ,लाभ,नुकसान

क्रेडिट कार्ड क्या होता है,आवेदन ,लाभ,नुकसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है,आवेदन ,लाभ,नुकसान (What is credit card, application, advantages, disadvantages)

 

क्रेडिट कार्ड(credit card) फाइनेंशियल संस्था द्वारा जारी जारी किया जाने वाला एक प्लास्टिक का मेट्रो का कार्ड होता है । जो आपके अपनी खरीदारी हेतु भुगतान करने के लिए प्री अप्रूव्ड लिमिट लिमिट से पैसे उधार लेने की सुविधा देता है, इसकी लिमिट कार्ड जारी करने वाली बैंक के द्वारा ही तय की जाती है, लिमिट आमतौर पर बैंक के सिविक्स स्कोर और बेहतर हिस्ट्री से प्राप्त होती है लिमिट, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में मुख्य अंतर यह भी होता है जब आप क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करते हैं तो पीछे सीधे आपके बैंक अकाउंट से कट जाते हैं और क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने से पर वैसे आपकी प्री अप्रूव्ड लिमिट से कट जाते हैं।

credit card कितने प्रकार के होते हैं

 

क्रेडिट कार्ड यात्रा से लेकर शॉपिंग और कस्टम की विभिन्न आवश्यकताओं के अनुसार क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है क्रेडिट कार्ड के कुछ उदाहरण यह है फ्यूल क्रेडिट कार्ड , कैशबैक क्रेडिट कार्ड, सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड,को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड है।

 

भारत में क्रेडिट कार्ड के प्रकार

 

ट्रेवल क्रेडिट कार्ड से आप हवाई जहाज, बस,रेल टिकट, टैक्सी बुकिंग पर छूट ले सकते है ।

फ्यूल क्रेडिट कार्ड

 

रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड क्यों होना चाहिए?

उपयोग करने में आसान होने के अलावा, निम्नलिखित कारणों से क्रेडिट कार्ड होना आवश्यक है:

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करता है 45 दिनों तक का क्रेडिट-फ्री पीरियड मिलेगा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आसान ट्रांजेक्शन
आकर्षक रिवॉर्ड, कैशबैक, छूट, ऑफ़र,आदि के साथ आता है
इमरजेंसी की स्थितियों में काम आता है.

आप इसकी मदद से बड़ी खरीददारी कर सकते हैं और बाद में EMI के जरिए भुगतान कर सकते हैं सभी ट्रांजेक्शन सुरक्षित होते हैं क्योंकि उन्हें OTP और पिन वैरिफिकेशन की आवश्यकता होती है

credit card के लाभ

जिन लोगों के पास क्रेडिट कार्ड (Credit Card) है, वे निम्नलिखित लाभों का आनंद ले सकते हैं-

वेलकम ऑफर: अधिकांश बैंक/ क्रेडिट संस्थान कार्ड धारक को विभिन्न प्रकार के वेलकम बेनिफिट प्रदान करते हैं। ये गिफ्ट वाउचर, छूट या बोनस रिवॉर्ड पॉइंट के रूप में मिल सकते हैं।

रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक: हर बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं, तो आप अपने अकाउंट में कुछ रिवॉर्ड पॉइंट या कैशबैक प्राप्त करते हैं। रिवॉर्ड पॉइंट का इस्तेमाल मुफ्त उपहार पाने और किसी अन्य वस्तु खरीदते समय उसके दाम घटाने के लिए किया जा सकता है जबकि कैशबैक सीधे आपके कार्ड अकाउंट में जाता है। यदि आपके पास ट्रैवल क्रेडिट कार्ड है, तो आप रिवॉर्ड पॉइंट्स के बजाय एयर माइल्स कमा सकते हैं जिसका इस्तेमाल फ्लाइट की टिकट बुकिंग के लिए किया जा सकता है।

फ्यूल सरचार्ज छूट: आजकल लगभग सभी तरह के क्रेडिट कार्डों (Credit Card) पर इस छूट का लाभ उठाया जा सकता है। जब भी आप अपने वाहन में फ्यूल भरवाते हैं, तो आपको छूट मिलती है बशर्ते आप एक निश्चित राशि खर्च करें।

एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस: कुछ क्रेडिट कार्ड (Credit Card) डोमेस्टिक एयरपोर्ट के साथ-साथ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर साल में एक या ज्यादा बार लाउंज में ठहरने का ऑफर देते हैं। ट्रेवल-सेंट्रिक क्रेडिट कार्ड और प्रीमियम क्रेडिट कार्ड विशेष रूप से ये ऑफर देते हैं।

बीमा: क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बीमा और दुर्घटना के मामले में एक निश्चित कवर राशि भी देते हैं। ये हवाई दुर्घटना कवरेज, कार्ड खोने पर मिलने वाला कवर या विदेशी अस्पताल में भर्ती होने पर मिलने वाला कवर भी हो सकता है।

कैश एडवांस– आप अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का उपयोग कर सीधे एटीएम से नकद राशि निकाल सकते हैं। इमरजेंसी में जब आपको तुरंत नकद राशि की ज़रूरत होती है तब ये काफी फायदेमंद साबित होता है।

एड–ऑन कार्ड– कई क्रेडिट कार्ड पर आपको एक एड-ऑन कार्ड (जिसे एक सप्लीमेंट्री कार्ड के रूप में जाना जाता है) लेने की सुविधा मिलती है जिसे आप अपने पति या पत्नी, भाई बहन, बच्चों और माता पिता सहित अपने परिवार के सदस्यों के लिए ले सकते हैं। एड- ऑन क्रेडिट कार्ड पर आमतौर पर वही लाभ मिलते हैं जो प्राइमरी कार्ड लेने पर मिलते हैं।

EMI कंवर्ट– EMI कंवर्जन क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला सबसे सामान्य लाभ है। आप अपनी बड़ी खरीद को EMI में बदल सकते हैं और कुछ महीनों की अवधि में भुगतान कर सकते हैं।

credit card के लिए योग्यता शर्तें

क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता शर्तें (Eligibility for Credit Card) कई कारकों पर निर्भर करती हैं। जैसे बैंक अपनी अलग-अलग योग्यता शर्तें, निर्धारित करते हैं, वहीं एक ही संस्थान अगर अलग- अलग क्रेडिट कार्ड जारी करता है तो उनके लिए भी अलग- अलग शर्तें निर्धारित होती हैं। हालांकि उम्र, निवास का शहर, आय का स्रोत, क्रेडिट स्कोर जैसी बुनियादी शर्तें सभी क्रेडिट कार्ड आवेदकों के लिए समान रह सकती हैं, लेकिन सबसे बड़ा अंतर आवेदक कू आय को लेकर हो सकता है कि क्रेडिट कार्ड के लिए न्यूनतम कितनी आय होनी चाहिए। कार्ड के प्रकार, इसके लाभों और वार्षिक शुल्क के आधार पर, बैंकों ने प्रत्येक कार्ड के लिए आय की योग्यता शर्त निर्धारित की है।

credit card आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज

क्रेडिट कार्ड के लिए ज़रूरी दस्तावेज (Documents for Credit Card) बैंक के हिसाब से अलग-अलग होते हैं, आवेदन करने के लिए आवश्यक कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज निम्नानुसार हैं:

पहचान पत्र और हस्ताक्षर प्रमाण- पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, कर्मचारी पहचान पत्र और सरकारी कर्मचारियों के मामले में कर्मचारी पहचान पत्र।

निवास प्रमाण- बैंक स्टेटमेंट, रेंट एग्रीमेंट, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन / बिजली / पानी / क्रेडिट कार्ड बिल या प्रॉपर्टी टैक्स।

उम्र प्रमाण- मतदाता पहचान पत्र, माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (कक्षा 10), जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पेंशन पेमेंट ऑर्डर या एलआईसी पॉलिसी का प्राप्ति प्रमाण।
वेतन पाने वाले व्यक्ति के लिए आय प्रमाण : हाल ही की 3 महीने की सैलरी स्लिप, छह महीने के लिए सैलरी बैंक अकाउंट के स्टेटमेंट।

स्व–रोजगार करने वाले व्यवसायियों / पेशेवरों के लिए आय का प्रमाण: हाल ही का इनकम टैक्स रिटर्न और व्यापार लगातार चलने के प्रमाण के साथ अन्य प्रमाणित वित्तीय दस्तावेज।

नोट: यदि आपके पास जारीकर्ता की ओर से प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड ऑफ़र है, तो हो सकता है कि आपको कोई दस्तावेज़ जमा करने की ज़रूरत न पड़े, खासकर जब आपके पास क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक/ क्रेडिट संस्थान के साथ पहले से ही एक मौजूदा बैंकिंग रिलेशनशिप है।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

हिन्दुस्तान जिंक भूमिगत खनन में बैटरी चलित वाहन करेगा उपयोग,1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश, देश की पहला ग्रुप होगा

भीलवाड़ा/ देश में चांदी और तांबा उत्पादन में सबसे अग्रणी नंबर वन ग्रुप वेदांता ग्रुप हिंदुस्तान जिंक कंपनी भी पर्यावरण की सुरक्षा को मध्य...

अक्षय सेवा संस्थान द्वारा फ्री आंखो का शिविर 5 को

भीलवाड़ा / अक्षय सेवा संस्था द्वारा भीलवाड़ा में निशुल्क आंखों का कैंप 5 फ़रवरी रविवार को संस्था के मुख्य संरक्षक चंद्र देव आर्य के...

रेल सेवाएं रद्द,एक गाड़ी हमीरगढ़ व दूसरी रायला में होगा ठहराव

अजमेर/ पूर्व रेलवे द्वारा हावड़ा मण्डल के बर्द्धमान स्टेशन पर अनुरक्षण कार्य हेतु ट्रेफिक ब्लॉक लिया जा रहा है। इस कार्य हेतु रेल यातायात...