bitcoin
न्यूज़

क्या है बिटकॉइन और इसका भविष्य क्या है ?

क्या है बिटकॉइन और इसका भविष्य क्या है ? What is bitcoin and what is its future?

हर दिन अखबार और इन्टरनेट की गलियों में बिटकॉइन (bitcoin) का नाम सुना होगा और मन में ये आता होगा की आखिर ये है क्या ? ये भी एक करेंसी ही है लेकिन सबसे अलग है।

हर देश की अपनी अपनी करेंसी होती है सबकी वैल्यू भी अलग होती है । इन्टरनेट (internet) की दुनिया में भी एक करेंसी होती है जिसे बिटकॉइन (bitcoin) कहते है । ये पिछले कुछ वर्षो में चर्चा का केंद्र बन गया है । ये दुनिया के सारे देशो की करेंसी से काफी अलग है इसका कारण ये है की ये करेंसी वर्चुअल होती है मतलब जैसे आप भारतीय रूपए और अन्य विदेशी मुद्रा को छु और देख सकते है लेकिन इसे आप ना छु सकते है और ना देख सकते है लेकिन इसका लेनदेन कर सकते है।

इसे क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) भी कहते है । ये एक डिजिटल करेंसी है और इसका उपयोग भी डिजिटल तरीके से किया जाता है । ये आपके पर्स में नहीं बल्कि ऑनलाइन वॉलेट में डाल सकते है । इसका नियंत्रण ना तो कोई सरकार करती है और ना ही बैंक क्युकी ये दीसेंट्रलाइज्ड (decentralized) करेंसी है। इसपर दुनिया की किसी भी संस्था का कंट्रोल नहीं है।

 

कौन है बिटकॉइन के आविष्कारक (who is the inventor of bitcoin) ?

वर्ष 2008 में सतोशी नाकामोटो ने इसके विजन (vision) को दुनिया के सामने पेश किया था। ये एक ऐसे रहस्मय हाई टेक्नोलॉजी वाली डिजिटल प्रणाली थी जो सरकार के नजर में आए काम कर रही है । ये वर्ष 2009 में ग्लोबल पेमेंट के रूप में जारी किया गया था। वैसे सतोशी नागामोटो एक गुमनाम शख्स है , जिनके बारे में कोई सही सही जानकारी नहीं है । इसने वो सॉफ्टवेर का निर्माण किया जिससे कोई भी बिटकॉइन का इस्तेमाल सकता है।

उसने 9 पन्ने में इसके विजन को दुनिया के सामने पेश किया । सतोशी नाकामोटो वर्ष 2011 में बिटकॉइन की तस्वीर से गायब हो गए । गायब होने के बाद अपने डेवलपर को एक तस्वीर मेल की जिसमे वो किसी और दिशा में मुह मोड खड़े है , जिसका मतलब ये लगाया गया की वो अब किसी दुसरे प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे है । अभी तक यह रहस्य ही है की ये व्यक्ति है कौन ?

बिटकॉइन क्यों है सबसे अलग (Why is bitcoin different) ?

बिटकॉइन दुनिया की हर करेंसी से काफी अलग है , यह एक वर्चुअल करेंसी है आप इसे और करेंसी जैसा छु और देख नहीं सकते है । इसे क्रिप्टोकरेंसी भी कह सकते है ।हर सरकार की अपनी करेंसी पर कंट्रोल होता है लेकिन इस करेंसी पर किसी का कंट्रोल नहीं होता है । इसका कोई मालिक नहीं है आप इसके उपयोग के लिए स्वत्रत्र है।

आप इसे अन्य मुद्रा की तरह कोई भी चीज़ सीधे तौर पर नहीं खरीद सकते है । ये दुनिया की सारी करेंसी से मंहगी है । आप इसे बिल पेमेंट और ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते है , आप अपना बिटकॉइन किसी और को भी भेज सकते है । फायदे होने के साथ इसमें एक बड़ा रिस्क ये है की आप अगर धोखाधड़ी का शिकार होते है तो आप कही इसकी शिकायत नहीं कर सकते है ,क्युकी यह सरकार और बैंक के नियत्रण से बाहर है ।

यह पी टू पी (person-to-person) नेटवर्क पर आधारित है , मतलब लोग एक दुसरे के बिना बैंक के ट्रानजकसन कर सकते है । इसका एक और लाभ ये है की कोई भी खरीदारी करते वक़्तहमारे डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 2% या 3% लेनदेन शुल्क लगता है, लेकिन इसमें कुछ नहीं देना होता है । ये बिना क्रेडिट लिमिट का सबसे तेज और सुरश्चित नेटवर्क है । इसकी लोकप्रियता के चलते इसका इस्तेमाल बिजनेसमैन , छोटे उद्यमी और कंपनिया कर रही है । इसकी वैल्यू हर दिन हर देश में बदलती रहती है , इसकी मांग के हिसाब से इसमें उतार चड़ाव आता रहता है ।

बिटकॉइन का भविष्य (future of bitcoin) ?

 

बिटकॉइन का भविष्य क्या है(future of bitcoin) यह तो वक्त ही सही से बताएगा, लेकिन आज की तारीख में बहुत सारी बड़ी कंपनी जैसा टेस्ला जिसका मलिक का नाम एलोन मस्क है जो दुनिया के सबसे अमीर लोगो में से एक है। वो भी बिटकॉइन को पसंद करते हैं और अपनी कंपनी की कार को ख़रीदने के लिए बिटकॉइन का उपयोग करने दे रहे हैं, बहुत सारे नामी लोग बिटकॉइन से जुड़ें है, अल सल्वाडोर जो की मध्य अमेरिका का एक देश है जहा बिटकॉइन को कानूनी रुप से करेंसी बनाया गया है इस्का मतलब है की उस देश में आप बिटकॉइन से कुछ भी खरीद सकते हैं।

हम अपने रूपए का इस्तेमाल भौतिक रूप में करते है लेकिन इसका उपयोग ऑनलाइन ही कर सकते है । आप अपने जरुरत के हिसाब से अपनी देश की करेंसी में बदल सकते है और अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर भी कर सकते है और तब आप इसका सीधा उपयोग कर सकते है । आप बिटकॉइन पैसे देकर खरीद सकते है , इसका सबसे छोटा यूनिट सातोशी होता है। आप ये सबसे छोटा यूनिट खरीद सकते है।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/