राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए दो चरणों होगा मतदान, 29 को पहला चुनाव

  नई दिल्ली चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान कर दिया है इस बार के चुनाव 7 चरणों में संपन्‍न होंगे 23 मई को मतगणना होगी. वहीं राजस्थान की बात करें तो प्रदेश के 25 लोकसभा सीटों के लिए मतदान दो चरणों में होंगे प्रदेश में मतदान की प्रक्रिया चौथे और …

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए दो चरणों होगा मतदान, 29 को पहला चुनाव Read More »

March 11, 2019 9:34 am

 

नई दिल्ली
चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान कर दिया है इस बार के चुनाव 7 चरणों में संपन्‍न होंगे 23 मई को मतगणना होगी. वहीं राजस्थान की बात करें तो प्रदेश के 25 लोकसभा सीटों के लिए मतदान दो चरणों में होंगे प्रदेश में मतदान की प्रक्रिया चौथे और पांचवें चरण के अंतर्गत 29 अप्रैल और 6 मई को होगी. पहले चरण में 13 सीटों पर और दूसरे चरण में 12 पर मतदान किए जाएंगे।
बता दें कि चुनाव की तारीख के ऐलान साथ देश में आचार संहिता भी लागू हो गई है।
गौरतलब है कि आचार संहिता लागू होने के साथ ही पार्टियों, मंत्री, आयोग अध्यक्षों के साथ अफसरों और चुनाव कार्य में लगी प्रशासनिक टीमों पर कई तरह की पाबंदियां लग गई हैं. बता दें कि आदर्श आचार संहिता वो नियम है जो चुनाव के दौरान प्रत्याशियों और राजनीतिक पार्टियों पर लागू होती है. जिसका पालन करना सभी पक्षों को लिए अनिवार्य होता है।
मुख्य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने कहा, इन चुनाव में 90 करोड़ वोट डाले जाएंगे. इस बार 8 करोड़ 43 लाख वोटर बढ़े. 18 से 19 साल के बीच के करीब डेढ़ करोड़ वोटर इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.
इन चुनावों में सभी इवीएम में वीवीपेट का इस्‍तेमाल होगा. इसके साथ ही ईवीएम पर उम्मीदवारों के फोटो भी लगे होंगे. इस बार के चुनावों में 10 लाख पोलिंग स्‍टेशन बनाए गए हैं.

Prev Post

स्कार्पियों बेचने का झांसा दे तीन लोगों को मारने का था प्लान, पुलिस ने किया 3 टटलूबाज को गिरफ्तार,हथियार बरामद

Next Post

भाजपा चुनाव प्रबन्धन समिति की बैठक संपन्न

Related Post