Tonk: जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत मालवीय ने किया ईसरदा एवं बीसलपुर बांध का निरीक्षण

Firoz Usmani
3 Min Read

Tonk। जल संसाधन मंत्री  महेन्द्रजीत मालवीय शुक्रवार को टोंक जिले के एक दिवसीय दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन ईसरदा बांध का निरीक्षण किया। इसके पश्चात बीसलपुर बांध की कार्यप्रणाली की अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।


मालवीय ने ईसरदा बांध पर भारत में एक मात्र उपलब्ध कांक्रीट कार्य में काम आने वाली भारी मशीन टेलीबेल्ट का बटन दबाकर शुभारम्भ किया। इस मशीन के आने से बांध निर्माण कार्य में तेजी आएगी।


जल संसाधन मंत्री ने बांध निरीक्षण के पश्चात ईसरदा आवसीय कॉलोनी में परियोजना से जुड़े अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को बांध निर्माण कार्य की प्रगति बढ़ाने एवं सीडब्ल्यूसी स्तर पर लम्बित ड्राईंग डिजाइन को शीघ्र अनुमोदित कराने के निर्देश दिए। जिससे अर्थन डैम का कार्य गति पकड़ सके।

 

जल संसाधन मंत्री को भूमि अवाप्ति अधिकारी बीसलपुर परियोजना (पुर्नवास) देवली के अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रभाती लाल जाट ने बताया कि 95.59 करोड़ के मुआवजे में से 50 करोड़ का मुआवजा वितरित किया जा चुका है, शेष मुआवजा राशि का वितरण किया जा रहा है। श्री मालवीय ने मकर सक्रांति के पावन पर्व पर बांध निर्माण में कार्यरत श्रमिकों को शुभकामनाएं देकर उत्साहवर्धन किया।

इसके पश्चात जल संसाधन मंत्री ने बीसलपुर बांध का निरीक्षण किया। बीसलपुर बांध पर लगाए गए स्काडा सिस्टम एवं सीसीटीवी कैमरों की कार्यप्रणाली की बीसलपुर परियोजना के अधीक्षण अभियंता विरेन्द्र सागर से विस्तृत जानकारी ली। श्री मालवीय ने कहा कि परियोजना के अन्तर्गत नवनेरा बैराज का निर्माण कार्य प्रगतिरत है, जो वर्ष 2023 में बनकर तैयार हो जाएगा।

जिससे बीसलपुर बांध में पानी की अतिरिक्त आवक हो सकेगी। बीसलपुर बांध की जीर्ण-शीर्ण नहरों की मरम्मत का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा।


इस दौरान जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता असीम मार्कण्डेय, मुख्य अभियंता क्वालिटी कंट्रोल विनोद चौधरी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय कुमार त्यागी, ईसरदा परियोजना के अधिषाषी अभियंता अनील अम्बेष, महेन्द्र कुमार जैन, विकास गर्ग, उपखण्ड अधिकारी चौथ का बरवाडा उपेन्द्र शर्मा, उपखण्ड अधिकारी उनियारा रजनी मीना, उपखण्ड अधिकारी देवली भारत भूषण गोयल, अधिषाषी अभियंता बीसलपुर बांध मनीष बंसल एवं बांध निर्माण फर्म ओम मेटल इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स के सीएमडी के.सी. कोठारी व बाहुबली कोठारी भी मौजूद रहे।

Share This Article
Follow:
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।