Tonk: जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत मालवीय ने किया ईसरदा एवं बीसलपुर बांध का निरीक्षण

Tonk। जल संसाधन मंत्री  महेन्द्रजीत मालवीय शुक्रवार को टोंक जिले के एक दिवसीय दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन ईसरदा बांध का निरीक्षण किया। इसके पश्चात बीसलपुर बांध की कार्यप्रणाली की अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। मालवीय ने ईसरदा बांध पर भारत में एक मात्र उपलब्ध कांक्रीट कार्य में काम आने वाली भारी मशीन …

Tonk: जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत मालवीय ने किया ईसरदा एवं बीसलपुर बांध का निरीक्षण Read More »

January 14, 2022 6:48 pm

Tonk। जल संसाधन मंत्री  महेन्द्रजीत मालवीय शुक्रवार को टोंक जिले के एक दिवसीय दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन ईसरदा बांध का निरीक्षण किया। इसके पश्चात बीसलपुर बांध की कार्यप्रणाली की अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।


मालवीय ने ईसरदा बांध पर भारत में एक मात्र उपलब्ध कांक्रीट कार्य में काम आने वाली भारी मशीन टेलीबेल्ट का बटन दबाकर शुभारम्भ किया। इस मशीन के आने से बांध निर्माण कार्य में तेजी आएगी।


जल संसाधन मंत्री ने बांध निरीक्षण के पश्चात ईसरदा आवसीय कॉलोनी में परियोजना से जुड़े अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को बांध निर्माण कार्य की प्रगति बढ़ाने एवं सीडब्ल्यूसी स्तर पर लम्बित ड्राईंग डिजाइन को शीघ्र अनुमोदित कराने के निर्देश दिए। जिससे अर्थन डैम का कार्य गति पकड़ सके।

 

जल संसाधन मंत्री को भूमि अवाप्ति अधिकारी बीसलपुर परियोजना (पुर्नवास) देवली के अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रभाती लाल जाट ने बताया कि 95.59 करोड़ के मुआवजे में से 50 करोड़ का मुआवजा वितरित किया जा चुका है, शेष मुआवजा राशि का वितरण किया जा रहा है। श्री मालवीय ने मकर सक्रांति के पावन पर्व पर बांध निर्माण में कार्यरत श्रमिकों को शुभकामनाएं देकर उत्साहवर्धन किया।

इसके पश्चात जल संसाधन मंत्री ने बीसलपुर बांध का निरीक्षण किया। बीसलपुर बांध पर लगाए गए स्काडा सिस्टम एवं सीसीटीवी कैमरों की कार्यप्रणाली की बीसलपुर परियोजना के अधीक्षण अभियंता विरेन्द्र सागर से विस्तृत जानकारी ली। श्री मालवीय ने कहा कि परियोजना के अन्तर्गत नवनेरा बैराज का निर्माण कार्य प्रगतिरत है, जो वर्ष 2023 में बनकर तैयार हो जाएगा।

जिससे बीसलपुर बांध में पानी की अतिरिक्त आवक हो सकेगी। बीसलपुर बांध की जीर्ण-शीर्ण नहरों की मरम्मत का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा।


इस दौरान जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता असीम मार्कण्डेय, मुख्य अभियंता क्वालिटी कंट्रोल विनोद चौधरी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय कुमार त्यागी, ईसरदा परियोजना के अधिषाषी अभियंता अनील अम्बेष, महेन्द्र कुमार जैन, विकास गर्ग, उपखण्ड अधिकारी चौथ का बरवाडा उपेन्द्र शर्मा, उपखण्ड अधिकारी उनियारा रजनी मीना, उपखण्ड अधिकारी देवली भारत भूषण गोयल, अधिषाषी अभियंता बीसलपुर बांध मनीष बंसल एवं बांध निर्माण फर्म ओम मेटल इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स के सीएमडी के.सी. कोठारी व बाहुबली कोठारी भी मौजूद रहे।

Prev Post

गुजरात जा रही चूने की आड में 70 लाख की अवैध शराब पकडी, बाडमेर का चालक गिरफ्तार

Next Post

कलेक्ट्रेट मे कोरोना की दस्तक, एडीएम शहर सहित कई कार्मिक पाॅजिटिव आए

Related Post