आज हो सकता है चुनाव की घोषणा

  नई दिल्ली ।  चुनाव आयोग आज 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। इसके लिए चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेस भी रखी है जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ-साथ तेलंगाना के लिए भी चुनाव कार्यक्रम का ऐलान हो सकता है। बतां दे कि अगले साल होने वाले …

आज हो सकता है चुनाव की घोषणा Read More »

October 6, 2018 6:32 am

 

नई दिल्ली ।  चुनाव आयोग आज 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। इसके लिए चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेस भी रखी है जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ-साथ तेलंगाना के लिए भी चुनाव कार्यक्रम का ऐलान हो सकता है।
बतां दे कि अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले, 5 राज्यों के चुनाव काफी अहम है। इन चुनावों के नतीजों का 2019 के चुनाव पर भी असर पड़ सकता है। वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इसी साल विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, जिससे मद्देनजर इन राज्यों में चुनाव होना तय है। हालांकि, तेलंगाना को लेकर भी चुनाव आयोग घोषणा कर सकता है, क्योंकि वहां की विधानसभा भंग हो चुकी है।
6 सितंबर को तेलंगाना में राज्यपाल ईएसएल नरसिंहन विधानसभा भंग कर दी। इसके बाद से माना जा रहा था कि तेलंगाना में इसी साल चार राज्यों के साथ चुनाव हो सकते हैं। तेलंगाना में विधानसभा भंग किए जाने के बाद तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) ने कुल 105 कैंडिडेट्स की पहली सूची जारी कर दी थी। गौरतलब है कि प्रदेश में विधानसभा भंग होने के बावजूद अभी के.चंद्रशेखर राव यहां के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में काम कर रहे हैं।
मध्य प्रदेश में कुल 231 सीटों पर चुनाव होगा, जबकि राजस्थान में 200 सीटों पर, छत्तीसगढ़ में 91 सीटों पर, मिजोरम में 40 सीटों पर और तेलंगाना में कुल 119 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। इन पांचों राज्यों में से तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस वक्त भाजपा की सरकार है। लिहाजा कांग्रेस के लिए इन राज्यों में चुनाव जीतना एक बड़ी चुनौती होगी

Prev Post

ठगों ने मुख्यमंत्री राजे के होटल को भी नही बख्शा

Next Post

जयपुर में पैर पसारता जीका वायरस, मिले 5 नए पॉजिटिव

Related Post